Sunday, April 28, 2024
Advertisement

रियान पराग बनाम रिंकू सिंह : आईपीएल सैलरी और प्रदर्शन जान आप भी कहेंगे, हे भगवान

IPL 2023 : आईपीएल में रिंकू सिंह और रियान पराग की जहां सैलरी में जमीन आसमान का फर्क है, वहीं उनके प्रदर्शन में भी काफी अंतर है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: April 19, 2023 18:38 IST
Riyan Parag vs Rinku Singh - India TV Hindi
Image Source : PTI Riyan Parag vs Rinku Singh

IPL 2023 Riyan Parag vs Rinku Singh : आईपीएल के दो युवा भारतीय खिलाड़ी। रियान पराग और रिंकू सिंह। अभी तक ये दोनों खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए नहीं खेले हैं, लेकिन आईपीएल में दोनों लंबे वक्‍त से खेलते आ रहे हैं। रिंकू सिंह जहां केकेआर यानी कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेलते हैं, वहीं रियान पराग राजस्‍थान रॉयल्‍स के अभिन्‍न हिस्‍सा हैं। बात आज करेंगे इन दोनों प्‍लेयर्स की आईपीएल सैलरी और इस साल अब तक खेले गए मैचों में प्रदर्शन की। आगे जब ये खबर आप पढ़ेंगे तो समझेंगे कि ये जरूरी नहीं कि आईपीएल में महंगा खिलाड़ी ज्‍यादा अच्‍छा प्रदर्शन करे और कम दाम का खिलाड़ी उतना अच्‍छा न खेल पाए। रिंकू सिंह और रियान पराग की नाम राशि एक ही है, लेकिन धनराशि में इतना फर्क है कि आप ये जानकर बोल ही देंगे हे भगवान। 

Rinku Singh IPL Salery

Image Source : AP
Rinku Singh

रिंकू सिंह की आईपीएल सैलरी महज 55 लाख रुपये 

बात पहले करते हैं रिंकू सिंह की। रिंकू सिंह आईपीएल में केकेआर के लिए खेल रहे हैं। आईपीएल के ऑक्‍शन में रिंकू सिंह का बेस प्राइज 20 लाख रुपये था। जब उनका नाम पुकारा गया तो एलएसजी और केकेआर ने उन्‍हें अपने पाले में करने के लिए दिलचस्‍पी दिखाई, लेकिन बाकी आठ टीमें खामोशी साधे रहीं। इन दोनों टीमों के बीच जंग चली, जब बोली 55 लाख तक पहुंची तो एलएसजी ने इससे ज्‍यादा कीमत लगाने में दिलचस्‍पी नहीं दिखाई और केकेआर ने 55 लाख रुपये में उन्‍हें खरीद लिया। किसे पता था कि यही 55 लाख का खिलाड़ी अपनी टीम के लिए आखिरी यानी 20वें ओवर में लगातार पांच छक्‍के लगाकर नए कीर्तिमान स्‍थापित करेगा और पूरी दुनिया पर कुछ ही मिनट में छा जाएगा। अब जरा उनके अब तक प्रदर्शन की बात कर ली जाए। रिंकू सिंह ने अभी तक जो पांच मैच खेले हैं, उसमें 174 रन उनके नाम हैं। उनका सर्वाधकि स्‍कोर 58 रन नाबाद है। उनके नाम 13 छक्‍के और नौ चौके हैं। अगर आप इसी से तय करेंगे कि कौन बेहतर है तो जरा रुक जाइए, अभी रियान पराग के आंकड़े बाकी हैं। 

Riyan Parag IPL Salery

Image Source : PTI
Riyan Parag

रियान पराग की आईपीएल सैलरी तीन करोड़ 80 लाख रुपये 
रियान पराग का आईपीएल ऑक्‍शन के लिए बेस प्राइज था 30 लाख रुपये। जब उनका नाम पुकारा गया तो राजस्‍थान रॉयल्‍स के अलावा दिल्‍ली कैपिटल्‍स, सीएसके और जीटी ने भी अपना हाथ उठाया। जब इतनी टीमें खिलाड़ी को खरीदने की दावेदार हों तो कीमत तो ज्‍यादा जानी ही है। गुजरात टाइटंस ने तीन करोड़ 60 लाख तक दम दिखाया,लेकिन राजस्‍थान रॉयल्‍स उन्‍हें हर हाल में अपने पाले में करना ही चाहती थी, इसलिए तीन करोड़ 80 की बोली लगाकर टीम ने उन्‍हें अपने पाले में कर ही लिया। अब जरा उनका प्रदर्शन भी जान लीजिए। उन्‍होंने अपनी टीम के लिए अभी तक चार मैच खेले हैं और उनके खाते में कुल जमा 39 रन हैं। कभी एक ही ओवर में चार छक्‍के लगाने का दावा सोशल मीडिया पर करने वाले रियान पराग अभी तक दो छक्के ही ही लगा पाए हैं और उनका सर्वाधकि स्‍कोर 36 रन ही है। अब आप दोनों के अंतर को समझ रहे होंगे। देखना होगा कि रियान पराग आने वाले मैचों में अपनी टीम के लिए कैसा प्रदर्शन करते हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement