Friday, May 10, 2024
Advertisement

Rohit Sharma: दूसरे सुपर ओवर में रोहित के बैटिंग करने पर मचा बवाल, जानें इस पर क्या कहता है ICC का नियम

Rohit Sharma: भारतीय टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरा टी20 मैच सुपर ओवर में जीत लिया। टीम इंडिया की तरफ से स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा ने कमाल का प्रदर्शन किया और बेहतरीन शतक लगाया।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: January 18, 2024 10:26 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rohit Sharma

Rohit Sharma Batting: भारतीय टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ रोमांचक मैच सुपर ओवर में जीत लिया। मैच में कभी टीम इंडिया आगे निकलती दिखाई देती तो कभी अफगानिस्तान। लेकिन अंत में टीम इंडिया ने बाजी मार ली। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ये पहला मौका था। जब सुपर ओवर दो बार खेला गया हो। टॉस जीतकर टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। बल्लेबाजों के धमाकेदार प्रदर्शन की वजह से ही भारत ने 212 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर बनाया। इसके बाद अफगानिस्तान ने भी 212 रन बनाकर मैच टाई करा दिया। फिर सुपर ओवर हुआ। सुपर ओवर में रोहित की बल्लेबाजी पर अब सवाल उठ रहे हैं। 

पहले सुपर ओवर में चले गए थे वापस 

अफगानिस्तान ने पहले सुपर ओवर में 16 रन बनाए। इसके बाद टीम इंडिया की तरफ से इस टारगेट को चेज करने के लिए रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल मैदान पर उतरे। रोहित ने पहली गेंद पर एक रन लिया। इसके बाद यशस्वी जायसवाल ने दूसरी गेंद पर एक रन ले लिया। रोहित ने तीसरी गेंद और चौथी गेंद पर छक्का जड़ा। पांचवीं गेंद पर उन्होंने एक रन ले लिया। इस तरह से ओवर की आखिरी गेंद पर भारत को जीत के लिए 2 रनों की जरूरत थी, लेकिन तब रोहित शर्मा मैदान से बाहर चले गए। लेकिन अंपायर ने यह नहीं बताया कि वह मैदान से बाहर रिटायर हर्ट होकर गए हैं या रिटायर-आउट हुए हैं। तब रोहित की जगह रिंकू सिंह मैदान पर बल्लेबाजी करने के लिए आ गए। आखिरी गेंद पर जायसवाल ने एक रन बनाया। जिससे पहला सुपर ओवर टाई हो गया। 

दूसरे ओवर में बल्लेबाजी के लिए लौटे रोहित

इसके बाद अंपायर्स ने दूसरा सुपर ओवर करवाने का फैसला लिया। तब भारत के लिए बल्लेबाजी की शुरुआत करने के लिए रोहित शर्मा और रिंकू सिंह आए। अब यहींं पर सबसे बड़ा सवाल उठता है कि अगर रोहित पहले सुपर ओवर में रिटायर आउट होकर गए तो वह बैटिंग करने के लिए दोबारा वापस नहीं आ सकते हैं। वहीं रिटायर हर्ट बल्लेबाज तभी होता है जब वह चोटिल हो या बीमार हो। लेकिन अंपायर्स ने नहीं बताया है कि रोहित किस कारण से मैदान के बाहर चले गए थे। 

क्या कहता है ICC का नियम? 

ICC के नियम 25.4.2 के मुताबिक अगर किसी बल्लेबाज को बीमारी, चोट या फिर किसी अन्य अपरिहार्य कारण हों तो बल्लेबाज रिटायर हो सकता है। ऐसे स्थिति में बल्लेबाज को फिर से पारी की शुरू करने का मौका मिलता है और बल्लेबाज को रिटायर्ड-नॉट आउट माना जाता है। 

वहीं आईसीसी के नियम 25.4.3 के मुताबिक अगर कोई बल्लेबाज नियम 25.4.2 के अलावा किसी और कारण से रिटायर हो जाता है तो वह अपनी पारी सिर्फ विरोधी कप्तान के सहमति से ही शुरू कर सकता है और अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो बल्लेबाज को रिटायर आउट माना जाएगा। फिर वह बल्लेबाज बैटिंग नहीं कर सकता है। 

भारत ने सुपर ओवर में जीता मैच 

दूसरे सुपर ओवर में रोहित शर्मा ने आते ही रनों की बरसात कर दी। उन्होंने पहली दो गेंदों पर छक्का और चौका जड़े। इसके बाद तीसरी गेंद पर सिंगल ले लिया। चौथी गेंद पर रिंकू सिंह आउट हो गए। वहीं पांचवीं गेंद पर संजू सैमसन रन आउट हुए। इस तरह से भारत ने दूसरे सुपर ओवर में अफगानिस्तान को जीतने के लिए 12 रनों का टारगेट दिया। इसके बाद रोहित ने दूसरे सुपर ओवर में गेंदबाजी की जिम्मेदारी रवि बिश्नोई को सौंपी। उन्होंने पहली गेंद पर मोहम्मद नबी को आउट कर दिया। वहीं दूसरी गेंद पर करीम जनत ने एक रन ले लिया। इसके बाद तीसरी गेंद पर रहमानुल्लाह गुरबाज आउट हो गए। अफगानिस्तान की टीम सिर्फ एक रन ही बना सकी। इस तरह से भारत ने सुपर ओवर में मैच जीत लिया। 

यह भी पढ़ें: 

फैंस के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस भारतीय खिलाड़ी ने करवा लिया सफल ऑपरेशन; वापसी के दिए संकेत

राहुल द्रविड़ ने रोहित शर्मा के फैसले पर दिया जवाब, कहा - उन्होंने बिल्कुल...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement