Monday, April 29, 2024
Advertisement

रोहित शर्मा के निशाने पर बड़ा कीर्तिमान, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को पीछे छोड़ने का मौका

टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले मामले में डेविड वार्नर को पीछे कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें 101 रन की और जरूरत है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 01, 2024 13:12 IST
rohit sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY रोहित शर्मा के निशाने पर बड़ा कीर्तिमान, ऑस्ट्रेलिया दिग्गज को पीछे छोड़ने का मौका

Rohit Sharma Record : भारतीय टीम जब 7 मार्च से धर्मशाला के मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट खेलने के लिए उतरेगी तो पूरी टीम का पहला टारगेट तो यही होगा कि अंग्रेजों को आखिरी टेस्ट में भी पटकनी दी जाए। लेकिन इसके साथ ही रोहित शर्मा के निशाने पर एक और ​रिकॉर्ड होगा, जो वे तोड़ सकते हैं। वे ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटरों में शुमार किए जाने वाले डेविड वार्नर को पीछे कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें मैच में बड़ी पारी खेलने की जरूरत होगी। 

रोहित शर्मा बना चुके हैं 18 हजार से ज्यादा इंटरनेशनल रन 

रोहित शर्मा ने साल 2007 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था। उसके बाद से लेकर अब तक हिटमैन तीनों फॉर्मेट में मिलाकर 18 हजार 717 रन बना चुके हैं। ये रन उनके टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशलन मिलाकर हैं। वे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 17वें नंबर के खिलाड़ी हैं, लेकिन वे जल्द ही इसे लांघकर 16वें नंबर पर पहुंच सकते हैं। उनसे आगे ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर हैं। जिनके नाम 18 हजार 817 रन दर्ज हैं। यानी रोहित शर्मा से 100 रन ज्यादा। अगर रोहित शर्मा ने धर्मशाला में 101 रन बना दिए तो वे वार्नर से आगे निकल जाएंगे। 

डेविड वार्नर टेस्ट क्रिकेट से ले चुके हैं रिटायरमेंट 

डेविड वार्नर ने 2009 में डेब्यू करने के बाद अब तक तीनों फॉर्मेट में 376 मैच खेलकर 18,817 रन बनाए हैं। वहीं रोहित शर्मा ने 471 मैच खेलकर कुल 18,717 रन बनाने का काम किया है। डेविड वार्नर टेस्ट क्रिकेट के रिटायरमेंट ले चुके हैं, यानी उनके रनों की संख्या में इजाफा अब नहीं होगा। लेकिन देखना ये दिलचस्प होगा कि रोहित अगले ही मैच में डेविड वार्नर को पीछे छोड़ते हैं या फिर उन्हें इसके लिए कुछ और दिन का इंतजार करना होगा। 

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारत के चौथे खिलाड़ी हैं रोहित 

रोहित शर्मा इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी हैं। इस मामले में पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिनके नाम 34,357 रन हैं। वहीं दूसरे पर विराट कोहली हैं, जो अब तक 26,733 रन बना चुके हैं। इसके बाद नंबर आता है राहुल द्रविड़ का, जिन्होंने 24,208 रन बनाए हैं। यानी इन तीन को पीछे छोड़ना तो अभी दूर है, लेकिन वे धीरे धीरे आगे बढ़ जरूर रहे हैं। ऐसे में अगर भारत जीता और रोहित ने 101 से ज्यादा रन बना लिए तो उनके लिए ये मैच अपने आप में ऐतिहासिक हो जाएगा। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

टीम इंडिया के पास नंबर 1 बनने का मौका, ICC कभी भी कर सकता है ऐलान

अय्यर और ईशान को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर करते ही साहा का बड़ा बयान, कहा कुछ भी जबरदस्ती...

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement