Monday, April 29, 2024
Advertisement

ICC Rankings : टीम इंडिया के पास नंबर 1 बनने का मौका, ICC कभी भी कर सकता है ऐलान

भारतीय टीम इंग्लैंड से लगातार 3 मैच जीतकर सीरीज पर तो कब्जा कर चुकी है। लेकिन जल्द ही वो आईसीसी की टेस्ट रैं​किंग में फिर से नंबर एक कुर्सी तक पहुंच सकती है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 01, 2024 17:30 IST
indian cricket team- India TV Hindi
Image Source : GETTY टीम इंडिया के पास नंबर 1 बनने का मौका, ICC कभी भी कर सकता है ऐलान

India vs England Test Series : भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज अब अपने अंतिम पड़ाव पर है। सीरीज के 4 मुकाबले हो चुके हैं, जिसमें भारत ने लीड बना रखी है। अब बारी आखिरी मैच की है, जो 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा। बीसीसीआई की ओर से इसके लिए टीम का ऐलान भी कर दिया गया है, जिसमें कुछ फेरबदल हुए हैं। इस बीच भारतीय टीम के पास एक बार फिर से आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बनने का मौका है। इसका ऐलान कभी भी किया जा सकता है। 

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया नंबर एक की कुर्सी पर 

आईसीसी की वनडे और टी20 रैंकिंग में भारतीय टीम टॉप पर है, यानी उसका नंबर वन की कुर्सी पर कब्जा है। इस बीच केवल टेस्ट ही ऐसा फॉर्मेट है, जहां उसे नंबर दो की कुर्सी से संतोष करना पड़ रहा है। आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया नंबर एक है। हालांकि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों की रेटिंग बराबरी की है, लेकिन अगर दशलव के अंकों तक जाएंगे तो ऑस्ट्रेलिया बाजी मारती है। लेकिन भारतीय टीम ने जिस तरह से पिछले कुछ वक्त में लगातार 3 टेस्ट मैच जीते हैं, इससे उसके नंबर वन पर जाने की संभावनाएं और भी मजबूत हो रही हैं। 

जनवरी से अब तक अपडेट नहीं हुई है रैंकिंग 

आईसीसी की ओर से टीमों की रैंकिंग 28 जनवरी 2024 के बाद अपडेट नहीं की गई है। उस वक्त तक की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया की रेटिंग 117 की है और टीम नंबर एक पर है। वहीं भारत की रेटिंग भी 117 की है और वो नंबर दो पर है। लेकिन 28 जनवरी के बाद से लेकर अब तक भारतीय टीम ने तीन लगातार मैच अपने नाम ​किए हैं, लेकिन आईसीसी की ओर से अपडेट न किए जाने के कारण पता नहीं लग पा रहा है कि भारत की रेटिंग अब कितनी हुई है। 

भारतीय टीम आखिरी टेस्ट जीतेगी तो नंबर वन बनने की संभावना 

इस बीच इंग्लैंड की बात करें तो वो तीसरे नंबर पर काबिज है, उसकी रेटिंग उस वक्त तक 115 की थी। लेकिन टीम लगताार तीन मैच हारी है, ऐसे में उसकी रेटिंग तो जाहिर सी बात है कि कम हुई होगी, लेकिन क्या इससे उसकी रैंकिंग पर भी असर पड़ेगा, ये देखना दिलचस्प होगा। इंग्लैंड के बाद चौथे स्थान पर साउथ अफ्रीका है, जिसकी रेटिंग 106 की है। क्या इंग्लैंड साउथ अफ्रीका से नीचे आ जाएगा या फिर अपनी कुर्सी बचाने में कायमाब रहेगा। इसका खुलासा तो तभी हो पाएगा, जब आईसीसी की ओर से रैंकिंग अपडेट कर दी जाएगी। माना जा रहा है कि भारत और इंग्लैंड के बीच आखिरी टेस्ट के बाद इसे अपडेट किया जा सकता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

अय्यर और ईशान को सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर करते ही साहा का बड़ा बयान, कहा कुछ भी जबरदस्ती...

NZ vs AUS: WTC में जोश हेजलवुड का कमाल, जड़ा बेहद खास शतक

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement