Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

पुजारा की जगह लेने के लिए इन 3 खिलाड़ियों में टक्कर, रिकॉर्ड्स में किसने मारी बाजी?

टेस्ट टीम में चेतेश्वर पुजारा की जगह लेने के लिए तीन खिलाड़ियों के तगड़ी टक्कर है। लेकिन देखना खास रहेगा कि आगे कौन निकलता है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: July 09, 2023 19:59 IST
Cheteshwar Pujara- India TV Hindi
Image Source : GETTY Cheteshwar Pujara

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करारी हार का सामना करने के बाद टीम इंडिया वेस्टइंडीज टूर के साथ एक नई शुरुआत करने वाली है। इस दौरे के लिए जब टीम का ऐलान हुआ तो उसमें दिग्गज खिलाड़ियों की भरमार थी। वहीं चेतेश्वर पुजारा जैसे दिग्गज को टीम से ड्रॉप करने के बाद सबसे बड़ा सवाल ये है कि टीम इंडिया का नया नंबर-3 बल्लेबाज कौन होगा। इस स्थान के लिए तीन दावेदार हैं। युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड़ और शुभमन गिल के बीच तीन नंबर पर खेलने के लिए जंग लगी है। 

तीनों खिलाड़ियों में से किसका रिकॉर्ड अच्छा?

1. यशस्वी जायसवाल: जायसवाल को टेस्ट में पुजारा की जगह लेने के लिए सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है। उन्होंने घरेलू क्रिकेट के साथ-साथ आईपीएल में भी अपना जलवा दिखाया है। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में जायसवाल के आंकड़े बहुत कुछ कहते हैं। 15 मैचों में उन्होंने 80.21 की औसत से 1845 रन बनाए हैं, जिसमें 9 शतक और 2 अर्द्धशतक शामिल हैं। जायसवाल के आईपीएल आंकड़े भी एक अनुकूल कहानी पेश करते हैं। वहीं उनका आईपीएल 2023 बहुत शानदार बीता था। कुल मिलाकर, जायसवाल ने 37 आईपीएल मैचों में 32.56 की औसत से 1172 रन बनाए हैं। लेकिन आईपीएल 2023 में अनकैप्ड भारतीय ने 14 मैचों में 48.08 की औसत से 625 रन बनाए।

2. शुभमन गिल: गिल ओपनिंग करते हुए शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और ऐसे में उन्हें नंबर-3 पर मौका मिले ये काफी मुश्किल नजर आता है। गिल को एक बार फिर से कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करते हुए देखा जा सकता है। लेकिन गिल इंडिया ए के लिए मिडिल ऑर्डर में खेले हैं और वेस्टइंडीज ए के खिलाफ टेस्ट दौरे पर उन्होंने डबल सेंचुरी भी जड़ी है।

3. रुतुराज गायकवाड़: लिस्ट में एक और विकल्प महाराष्ट्र के बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ हैं। गायकवाड़ ने आईपीएल 2023 में खिताब जीतने वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स के साथ शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने सीजन 16 में 590 रन जड़े और यही कारण है कि उन्हें भारतीय टीम में चुना गया। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने 28 मैच खेले हैं और इस दौरान उनका औसत 40 से अधिक का रहा है। गायकवाड़ ने 1941 रन बनाए हैं और उनके नाम पर 6 शतक और 9 अर्धशतक हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement