Saturday, April 20, 2024
Advertisement

SA vs NED, T20WC 2022: दक्षिण अफ्रीका को नीदरलैंड्स के हाथों मिली शर्मनाक हार, 13 रन से हारकर टूर्नामेंट से हुई बाहर

SA vs NED, T20WC 2022: नीदरलैंड्स के हाथों हारकर दक्षिण अफ्रीकी टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 से बाहर हो चुकी है।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: November 06, 2022 9:30 IST
Sa vs Ned, t20 world cup- India TV Hindi
Image Source : GETTY नीदरलैंड्स बनाम दक्षिण अफ्रीका

SA vs NED, T20WC 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 का एक और बड़ा उलटफेर हो चुका है और इस बार खिताब की दावेदार मानी जा रही दक्षिण अफ्रीकी टीम को इसका स्वाद चखना पड़ा है। सुपर 12 स्टेज के ग्रुप 2 के मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को नीदरलैंड्स के हाथों 13 रन से हार का सामना करना पड़ा है। एडिलेड में खेले गए रोमांचक मुकाबले में नीदरलैंड्स की टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 158 रन के स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया और शानदार जीत दर्ज की। 

टेंबा बावुमा की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम हार के साथ ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई है और टूर्नामेंट में भी उसका सफर समाप्त हो गया है। वहीं दक्षिण अफ्रीका की हार के साथ ही भारतीय टीम सेमीफाइनल के लिए क्वॉलीफाई कर चुकी है जबकि पाकिस्तान और बांग्लादेश दोनों के लिए अब नॉकआउट स्टेज में पहुंचने का मौका मिल चुका है।

ग्लोवर के आगे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने घुटने टेके

बात करें मैच की तो नीदरलैंड्स के 159 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को क्विंटन डिकॉक ने तेज शुरुआत दिलाने की कोशिश की लेकिन वह अपनी पारी को आगे बढ़ाने में नाकाम रहे और 13 रन बनाकर चलते बने। उनके बाद कप्तान बावुमा भी कुछ खास नही कर पाए और 20 रन बनाकर लौटे। इसके बाद डेविड मिलर (17), राइली रूसो (25), एडेन मार्कराम (17) और हेनरिक क्लासेन (21) ने तेजी से रन बनाने के चक्कर में जल्दी-जल्दी अपने विकेट गंवा दिए। दक्षिण अफ्रीकी टीम को लगातार विकेट गंवाने का नुकसान हुआ और नीदरलैंड्स के गेंदबाजों ने उसपर दबाव बनाए रखा। दक्षिण अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 145 रन ही बना सकी और मैच गंवा बैठी। नीदरलैंड्स के लिए ब्रैंडन ग्लोवर तीन विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज रहे।

एकरमन ने नीदरलैंड्स को 158 के स्कोर तक पहुंचाया

इससे पहले एडिलेड में टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीकी कप्तान टेंबा बावुमा ने नीदरलैंड्स को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। जवाब में स्टीफन मायबर्ग और मैक्स ओ’डॉड ने मिलकर टीम को एक अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 58 रनों की साझेदारी की। मायबर्ग 30 गेंदों में 37 रन बनाकर मार्कराम की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद टॉम कूपर और मैक्स ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 25 गेंदों में 39 रन जोड़े। मैक्स 31 गेंदों में 29 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद बास डे लीडे महज 1 रन बनाकर चलते बने। हालांकि कॉलिन एकरमैन और कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने मिलकर आखिरी में तेजी से रन बटोरे और टीम के स्कोर को 158 पर पहुंचाया। नीदरलैंड्स की तरफ से एकरमैन सबसे सफल बल्लेबाज रहे। वह 26 गेंदों में 41 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे। वहीं एडवर्ड्स ने भी आखिरी में 7 गेंदों में 12 रन बनाए और नाबाद लौटे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से स्पिनर केशव महाराज दो विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज रहे। जबकि मार्कराम और नॉर्खिया को 1-1 विकेट मिले।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement