Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Sachin-Shami Record: शमी के निशाने पर सचिन का यह बड़ा रिकॉर्ड, तीसरे वनडे में हासिल कर सकते हैं खास उपलब्धि

Sachin-Shami Record: इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में मोहम्मद शमी के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Published on: July 16, 2022 17:27 IST
Mohammed Shami, Sachin tendulkar, ind vs eng- India TV Hindi
Image Source : GETTY Mohammed Shami and Sachin Tendulkar

Highlights

  • मोहम्मद शमी वनडे में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले भारतीय
  • इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में सचिन से आगे निकलने का मौका
  • सर्वाधिक विकेट के मामले में निकल जाएंगे आगे

Sachin-Shami Record: भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार को तीसरा और निर्णायक मुकाबला खेला जाएगा। भारत पिछली हार को भूलकर मैच में वापसी करते हुए सीरीज अपने कब्जे में करना चाहेगा। टी20 सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया के पास वनडे सीरीज जीतने का भी सुनहरा मौका है। हालांकि उसके लिए उसे खामियों को दूर करते हुए अपना बेस्ट प्रदर्शन करना होगा। भारत की जीत में गेंदबाजों का भी अहम योगदान होगा। टीम इंडिया को अगर जीतना है तो बुमराह और शमी का प्रदर्शन काफी मायने रखेगा। 

मोहम्मद शमी इस सीरीज में खेले गए दो मैचों में अब तक चार विकेट ले चुके हैं। उन्होंने पहले मैच में जहां तीन विकेट लिए थे तो वहीं दूसरे में एक विकेट ही निकाल पाए। वह भारत के लिए सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज भी इसी सीरीज में बने। शमी के पास अब एक और खास उपलब्धि हासिल करने का मौका है। वह इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी मैच में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़े सकते हैं। 

दरअसल, शमी वनडे क्रिकेट में अभी तक 81 मैचों की 80 पारियों में 152 विकेट ले चुके हैं। जबकि सचिन के नाम पर 154 विकेट दर्ज हैं। ऐसे में अगर शमी आखिरी मैच में तीन विकेट ले लेते हैं तो वह सर्वाधिक विकेट के मामले में सचिन से आगे निकल जाएंगे। इसके अलावा शमी सर्वाधिक वनडे विकेट के मामले में भारत के 12वें खिलाड़ी भी बन जाएंगे। यही नहीं शमी तीन विकेट के साथ आशीष नेहरा के 155 विकेट की बराबरी भी कर लेंगे।

भारत के लिए वनडे में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड आज भी अनिल कुंबले के नाम है। दिग्गज लेग स्पिनर ने 269 मैचों में कुल 334 विकेट लिए थे। हालांकि तेज गेंदबाजों में जवागल श्रीनाथ (315 विकेट) सबसे ऊपर हैं। 

शमी के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट के मामले में पाकिस्तानी ऑलराउंडर अब्दुल रज्जाक को पीछे करने का मौका है। शमी के नाम पर इस वक्त 386 विकेट दर्ज हैं जबकि रज्जाक ने अपने करियर में 389 विकेट लिए थे। 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के पास भी अपनी कप्तानी में इंग्लैंड में पहली बार वनडे सीरीज जीतना का मौका है और वह इसे किसी भी कीमत पर गंवाना नहीं चाहेंगे। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ उसी की धरती पर 2014 में धोनी की कप्तानी में आखिरी बार वनडे सीरीज जीता था। लेकिन 2018 में विराट की कप्तानी में उसे यहां हार का सामना करना पड़ा था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement