Monday, April 29, 2024
Advertisement

100 शतक के बाद भी सचिन तेंदुलकर ने महीने की इस तारीख को नहीं लगाया एक भी शतक, जानें कौन सा है वो दिन

सचिन तेंदुलकर ने अपने पूरे करियर में कुल 100 शतक लगाए हैं। आज तक कोई भी बल्लेबाज इस मुकाम तक नहीं पहुंच सका है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: July 16, 2023 8:54 IST
Sachin Tendulkar- India TV Hindi
Image Source : GETTY सचिन तेंदुलकर

भारत को क्रिकेट जैसे खेल ने कई बड़े खिलाड़ी दिए हैं। इन खिलाड़ियों में सबसे बड़ा नाम किसी का है तो वो सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन ने क्रिकेट जगत में कई बड़े कारनामे किए हैं। सचिन की तुलना मौजूदा दौर के किसी भी बल्लेबाजों से नहीं की जा सकती है। उन्होंने उस दौर में ब्रेट ली शोएब अख्तर ग्लेन मैक्ग्रा जैसे घातक गेंदबाजों का सामना किया है। इतना कुछ करने के बाद ही उन्हें क्रिकेट के भगवान का दर्जा दिया जाता है। सचिन के लिए यह सब कुछ हासिल कर पाना इतना आसान नहीं था। कई इंजरी और कई चुनौतियों का सामना करने के बाद आज वह इस शिखर पर बैठे हुए हैं। सचिन ने क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसे आज तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ सका है। हालांकि टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली उस रिकॉर्ड के बेहद करीब हो करके भी 25 शतक दूर हैं, जी हां सही समझा अपने सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 100 शतक लगाए हैं। आज भी कोई बल्लेबाज इस रिकॉर्ड को तोड़ने के सिर्फ सपने ही देख सकता है। यहां तक पहुँचने के लिए कड़ी मेहनत और लगन की जरूरत होती है। 

इस दिन सचिन के बल्ले से नहीं आया एक भी शतक

सचिन ने 100 शतक लगाए हैं ये हम और आप सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि मास्टर ब्लास्टर के लिए महीने की 31 दिनों में से सिर्फ एक दिन ऐसा रहा है जिस दिन उनके बल्ले से शतक नहीं आया है। वरना उन्होंने महीने के 30 दिन शतक लगाए हैं। क्या आप जानते हैं वो दिन क्या है। तो चलिए आपको बताते हैं, क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने 5 तारीख को कोई भी शतक नहीं लगाया है। आप कैलेंडर के 365 दिन उठाकर देख लीजिए आपको 5 तारीख को सचिन का कोई भी शतक नहीं नजर आएगा। यह एक हैरान करने वाला रिकॉर्ड है कि 100 शतक लगाने के बावजूद सचिन महीने की किसी एक तारीख पर शतक नहीं लगा सके हैं।

आज भी नहीं टूट सका कोई सचिन का यह रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट में जो काम किया है उसे फिर से कर पाना या दोहरा पाना बेहद मुश्किल है। सचिन तेंदुलकर ने 100 शतकों के अलावा कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिसे कोई बल्लेबाज दूर दूर तक नहीं हासिल कर सका है। उसमें से यह रिकॉर्ड भी है कि सचिन तेंदुलकर के नाम आज भी टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा रन दर्ज हैं, कोई भी बल्लेबाज उनके करीब तक नहीं पहुंच सका है। सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं। साल 2013 में रिटारमेंट ले चुके सचिन तेंदुलकर ने अपने पीछे तमाम ऐसे रिकॉर्ड छोड़ दिए हैं जिन्हें कोई बल्लेबाज हकीकत में तो दूर सपने तक में नहीं तोड़ सकता।

सचिन तेंदुलकर का पूरा करियर

सचिन तेंदुलकर का करियर बेहद शानदार रहा है। दुनिया की शायद ही कोई ऐसी पिच रही होगी जिसमें सचिन तेंदुलकर ने रन न बनाएं हो। आइए आपको सचिन तेंदुलकर के करियर की सैर कराएं। सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैचों में कुल 15,921 रन बनाए हैं। वहीं वनडे में 463 मैचों में उन्होंने 18,426 रन बनाए हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement