Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

जब इस खिलाड़ी ने मैच बचाने के लिए 9 घंटे तक की बल्लेबाजी, सुनील गावस्कर से होती थी तुलना

टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर अपना 59वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए थे।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: July 12, 2023 9:54 IST
sanjay manjrekar- India TV Hindi
Image Source : GETTY sanjay manjrekar

भारतीय टीम हमेशा से ही अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए जानी जाती है। आज टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर अपना 59वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए थे। जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच ड्रॉ करवाने के लिए उन्होंने 9 घंटे तक बल्लेबाजी की। आइए जानते हैं, मांजरेकर के क्रिकेट करियर के बारे में। 

विदेशी धरती पर दिखाई क्लास 

संजय मांजरेकर का जन्म 12 जुलाई मैसूर में हुआ था। उन्हें बचपन से ही क्रिकेट से बहुत ज्यादा लगाव था। उन्होंने टेस्ट मैचों में भारतीय टीम के लिए अपना पहला मैच साल 1987 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। वहीं, वनडे में वह एक साल पहले ही डेब्यू कर चुके थे। उन्होंने भारत से ज्यादा विदेशी दौरे पर अपनी बल्लेबाजी की क्लास दिखाई थी। 

गावस्कर से होती थी तुलना 

संजय मांजरेकर ने अपने करियर के दौरान कुल 37 टेस्ट मैच खेले, जिसमें से 27 मैच उन्होंने विदेशी दौरों पर खेले थे। वहीं, विदेशी सरजमीं पर उन्होंने 1611 रन बनाए थे। वह अपनी तकनीक की वजह से फेमस थे। इसी वजह से उनकी तुलना सुनील गावस्कर से की जाने लगी, लेकिन खराब फॉर्म की वजह से वह टीम से अंदर-बाहर होते रहे और अपनी जगह पक्की नहीं कर सके। वह घरेलू क्रिकेट का बेहतरीन प्रदर्शन इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं दोहरा सके। 

9 घंटे तक की थी बल्लेबाजी 

संजय मांजरेकर ने साल 1992 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 9 घंटे खेलकर शतक जड़ा था तब उन्होंने 422 गेंदें खेलकर 104 रन बनाए थे, जिसमें 7 चौके शामिल थे। उनकी वजह से ही टीम इंडिया ये मैच ड्रॉ कराने में सफल रही। मांजरेकर ने पाकिस्तान के खिलाफ 4 टेस्ट मैच खेले और 569 रन बनाए। इसमें दो शतक शामिल थे। 

संजय मांजरेकर ने घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन खेल दिखाया था। उन्होंने 147 फर्स्ट क्लास मैचों में 10252 रन बनाए थे, जिसमें उनके बल्ले से 31 शतक निकले थे। फर्स्ट क्लास मैचों में उनका औसत 55.11 रहा है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement