Friday, May 10, 2024
Advertisement

Sanju Samson vs Ishan Kishan : ODI में कौन है आगे, यहां देखिए सारे आंकड़े

Sanju Samson vs Ishan Kishan : वनडे विश्‍व कप 2023 में टीम इंडिया के लिए ईशान किशन और संजू सैमसन में से कौन खेलता हुआ नजर आएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 04, 2023 16:37 IST
sanju samson Ishan Kishan - India TV Hindi
Image Source : AP संजू सैमसन ईशान किशन

Sanju Samson vs Ishan Kishan : विश्‍व कप 2023 के लिए अब टीम इंडिया के ऐलान का इंतजार किया जा रहा है। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज एक तरह से प्‍लेयर्स के लिए ऑडीशन था। यही कारण रहा कि विराट कोहली और रोहित शर्मा आखिरी दो वनडे मैचों की प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा नहीं थे। क्‍योंकि ये तो सभी जानते हैं कि ये दोनों खिलाड़ी वर्ल्‍ड कप के लिए भारतीय टीम के स्‍क्‍वाड में होंगे ही। इस बीच अब सवाल यही है कि इस ऑडिशन में कौन फेल हुआ और कौन पास। इसका रिजल्‍ट उसी दिन आएगा, जब बीसीसीआई की ओर से सेलेक्‍शन कमेटी भारतीय टीम का ऐलान कर देगी। लेकिन मुद्दा ये है कि इस बार के विश्‍व कप में संजू सैमसन और ईशान किशन में से क्‍या कोई चुना जाएगा, या फिर केवल एक ही खिलाड़ी टीम में जगह बना पाएगा। क्‍या ये भी संभव है कि इन दोनों में से किसी को भी जगह न मिले। चलिए जरा संजू सैमसन और ईशान किशन के आंकड़ों पर एक नजर डालते हैं। 

संजू सैमसन और ईशान किशन के आंकड़े 

सबसे पहले बात करते हैं संजू सैमसन की। संजू सैमसन ने अब तक 12 वनडे पारियों में बल्‍लेबाजी की है। इसमें उनके नाम 390 रन दर्ज हैं। उनके औसत की बात की जाए तो ये 55.71 का है और स्‍ट्राइक रेट 104.00 का है। उनके नाम अब तक तीन अर्धशतक हैं, लेकिन शतक के नाम पर कुछ भी नहीं है। वहीं ईशान किशन ने अब तक 16 वनडे मैचों में बल्‍लेबाजी की है और इसमें वे अब तक 694 रन बना चुके हैं। ईशान किशन का औसत 46.26 का है। वहीं स्‍ट्राइक रेट 107.43 का। वे छह अर्धशतक और एक शतक लगाने में कामयाब हुए हैं। इन दोनों के आंकड़े हमने आपके सामने रख दिए हैं और अब आप तय कीजिए कि कौन बेहतर बल्‍लेबाज है। 

इन दोनों प्‍लेयर्स में से एक को ही मिल सकता है मौका  
जहां तक विश्‍व कप 2023 की बात है तो खबर है कि केएल राहुल अब पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और हो सकता है कि एशिया कप से टीम इंडिया में वापसी करें। इसके बाद वे विश्‍व कप भी खेलेंगे, इसमें ज्‍यादा शक होना नहीं चाहिए। ऐसे में माना जाना चाहिए कि ईशान किशन और संजू सैमसन में से एक ही विकेट कीपर विश्‍व कप के स्‍क्‍वाड में शामिल हो पाएगा। एक चीज आपने गौर की कि नहीं। वो ये कि जब भी ईशान किशन और संजू सैमसन साथ साथ टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन में शामिल होते हैं तब कीपिंग की जिम्‍मेदारी ईशान किशन ही संभालते हैं। ये बाद के दो वनडे और पहले टी20 मुकाबले में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ आपने देखा ही होगा। इससे पता चलता है कि ईशान किशन शायद टीम इंडिया मैनेजमेंट की पहली पसंद हो सकते हैं, लेकिन पूरे पत्‍त तभी खुलेंगे, जब बीसीसीआई की ओर से टीम का ऐलान कर दिया जाएगा। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement