Monday, April 29, 2024
Advertisement

‘क्रिकेट में साइज जरूरी है तो फैशन शो में मॉडल को ढूंढिए’, जानें किस बात पर तिलमिलाए गावस्कर

पूर्व भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर ने भारतीय टेस्ट टीम के लिए खिलाड़ियों के चयन के दौरान लगातार रन बनाने वाले खिलाड़ी को नजरअंदाज करने पर चयनकर्ताओं की खिंचाई की। उन्होंने कहा कि सिर्फ साइज जरूरी है तो फैशन शो में जाकर मॉडल ले आओ।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 20, 2023 16:03 IST
Sunil Gavaskar- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sunil Gavaskar

भारत को अगले महीने 9 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैच की टेस्ट सीरीज का आगाज करना है। इस सीरीज के शुरुआती दो मैचों के लिए एक हफ्ते पहले 13 जनवरी को टीम का ऐलान हुआ। इस स्क्वॉड में सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को मौका मिला जिनके बारे में किसी को अनुमान नहीं था। वहीं जिस एक खिलाड़ी के  नाम के कयास सब लगा रहे थे वह नाम नदारद रहा। यह नाम था मुंबई के धुरंधर युवा बल्लेबाज सरफराज खान का। हालांकि चेतन शर्मा की अगुवाई वाली सेलेक्शन कमिटी ने उनके चयन न होने के पीछे की कोई वजह नहीं बताई, पर पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर को लगता है कि इसके पीछे की वजह सरफराज की साइज हो सकती है।

सरफराज का चयन न होने से नाराज गावस्कर  

Sunil Gavaskar

Image Source : PTI
Sunil Gavaskar

भारत के दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने सरफराज खान को सेलेक्ट नहीं करने पर सेलेक्टर्स की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि क्रिकेटरों को उनके साइज के आधार पर नहीं बल्कि मैदान पर उनके प्रदर्शन के आधार पर आंका जाना चाहिए। सरफराज घरेलू क्रिकेट में खास तौर पर फर्स्ट क्लास मैचों में काफी रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं। पिछले दो रणजी ट्रॉफी सीजन में उन्होंने सिर्फ 12 मैचों में 136.42 की औसत से 1910 रन बनाए हैं।

टीम इंडिया से दूर सरफराज दिखा रहे जलवा  

Sarfaraz Khan

Image Source : PTI
Sarfaraz Khan

सरफराज ने दिल्ली के खिलाफ खेले अपने पिछले रणजी ट्रॉफी ग्रुप बी मैच में भी जबरदस्त प्रदर्शन किया। उन्होंने मुंबई के लिए खेलते हुए एक और शतक लगाते हुए 125 रन की शानदार पारी खेली, जो इस सीजन में उनका तीसरा और फर्स्ट क्लास करियर का 13वां शतक था। यही वजह है कि तमाम शख्सियतें टीम इंडिया में उन्हें जगह नहीं मिलने पर सवाल उठा रहे हैं।

क्रिकेट को मॉडल नहीं खिलाड़ी चाहिए- गावस्कर

दरअसल सरफराज की फिजिक को लेकर उनकी फिटनेस पर सवाल उठाए जाते रहे हैं। गावस्कर ने इन सवालों को पूरी तरह से खारिज करते हुए कहा, “अगर आप सिर्फ सही साइज वाले लोगों की तलाश कर रहे हैं, तो वे एक फैशन शो में जा सकते हैं और इसके लिए मॉडल ढूंढे जा सकते हैं। मॉडल के हाथों में बल्ला और गेंद देकर खेल में सुधार नहीं कर सकते हैं। क्रिकेट इस तरह से नहीं चलता है।"

सरफराज अनफिट होते तो नहीं लगाते शतक- गावस्कर

Sarfaraz Khan

Image Source : PTI
Sarfaraz Khan

गावस्कर ने भारतीय मीडिया हाउस से कहा, “आपके पास सभी साइज वाले क्रिकेटर हैं। आकार पर मत जाइए, स्कोर या विकेट पर जाइए। जब वह शतक बनाते हैं तो ऐसा नहीं होता कि वह फिट नहीं है। इसलिए, वह सब आपको मैदान पर बेहतर करके बताते हैं कि आदमी फिट है।"

गावस्कर ने आगे कहा कि सरफराज अनफिट नहीं है क्योंकि वह रणजी ट्रॉफी में समय-समय पर बड़े शतक लगा रहे हैं। "आप रन कैसे बना सकते हैं? मुझे लगता है अगर आप अनफिट हैं, तो आप शतक नहीं लगा पाएंगे। क्रिकेट में फिटनेस सबसे अहम है। यो-यो टेस्ट एकमात्र मानदंड नहीं हो सकता। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह शख्स क्रिकेट के लिए भी फिट है।"

सरफराज से आगे सिर्फ ब्रैडमैन

बता दें कि सरफराज फर्स्ट क्लास क्रिकेट की 54 पारियों के बाद 79.65 के औसत से रन बना रहे हैं और इस मामले में सिर्फ डॉन ब्रैडमैन से पीछे हैं। गावस्कर ने भरोसा जताते हुए कहा कि सरफराज जल्द ही भारतीय टेस्ट टीम के लिए खेलते नजर आएंगे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement