Friday, March 29, 2024
Advertisement

IPL में खेल चुके हैं ये 11 पाकिस्तानी खिलाड़ी, पहले सीजन के बाद नहीं मिला मौका

आईपीएल के पहले सीजन में 11 पाकिस्तानी खिलाड़ी खेले थे। इसके बाद साल 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तानी खिलाड़ियों के आईपीएल में खेलने पर बैन लगा हुआ है।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Published on: March 30, 2023 7:14 IST
शोएब अख्तर - India TV Hindi
Image Source : IPL शोएब अख्तर

IPL दुनिया की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली क्रिकेट लीग है। यहां खेलकर कई स्टार क्रिकेटर्स ने अपना करियर बनाया है। आईपीएल में खेलने की चाहत सभी प्लेयर्स की होती है। आईपीएल में खेलने पर खिलाड़ियों को पैसा और शोहरत दोनों ही मिलती हैं। आईपीएल के पहले सीजन में पाकिस्तानी प्लेयर्स खेले थे, लेकिन साल 2008 में मुंबई में आंतकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध ठीक नहीं रहे और फिर पाकिस्तानी खिलाड़ियों के आईपीएल में खेलने पर बैन लगा दिया गया। 

आईपीएल में खेले ये पाकिस्तानी खिलाड़ी 

पाकिस्तान के स्टार ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी साल 2008 में डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेले थे, तब उन्होंने 10 मैचों में 9 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से उमर गुल, सलमान बट, शोएब अख्तर और मोहम्मद हफीज को खेलने का मौका मिला था। दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से मोहम्मद आसिफ और शोएब मलिक खेले थे। वहीं, मिस्बाह उल हक आरसीबी की टीम में शामिल थे। 

राजस्थान की तरफ से खेले थे 3 खिलाड़ी 

आईपीएल का पहले सीजन का खिताब राजस्थान रॉयल्स ने शेन वॉर्न की कप्तानी में जीता था। साल 2008 में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से 3 पाकिस्तानी प्लेयर्स खेलते हुए दिखाई दिए थे। इनमें कामरान अकमल, सोहेल तनवीर और युनूस खान शामिल हैं। राजस्थान के लिए सोहेल तनवीर ने 11 मैचों में 22 विकेट अपने नाम किए थे, जिसमें 14 रन देकर 6 विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। 

आईपीएल में खेलने वाले पाकिस्तानी प्लेयर्स 

शाहिद अफरीदी, मिस्बाह उल हक, उमर गुल, सलमान बट, शोएब अख्तर, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद आसिफ, शोएब मलिक, कामरान अकमल, सोहेल तनवीर और युनूस खान। 

31 मार्च से हो रही शुरुआत 

साल 2008 में आईपीएल में 8 टीमें खेली थीं। अब आईपीएल में 10 टीमें हो गई हैं और ये दुनिया की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली क्रिकेट लीग है। वहीं, इसकी प्राइज मनी 20 करोड़ रुपये है। आईपीएल 2023 की शुरुआत 31 मार्च से हो रही है। पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा। अभी तक आईपीएल में मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा 5 बार खिताब जीता है। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement