Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Shubman Gill: ‘उन्हें देखकर मुझे मार्क वॉ और डेमियन मार्टिन...’ शुभमन गिल के मुरीद हुए पूर्व पाकिस्तानी कप्तान

Shubman Gill: पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ शानदार पारी खेलने वाले शुभमन गिल की तुलना महान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेमियन मार्टिन और मार्क वॉ से की है।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: August 19, 2022 19:13 IST
Shubman Gill batting against Zimbabwe- India TV Hindi
Image Source : GETTY Shubman Gill batting against Zimbabwe

Highlights

  • जिम्बाब्वे के खिलाफ शुभमन गिल ने बनाए नाबाद 82 रन
  • गिल ने शिखर धवन के साथ की 192 रन की नाबाद साझेदारी
  • पूर्व पाकिस्तानी कप्तान हुए गिल के मुरीद

Shubman Gill: भारत ने तीन मैच की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिम्बाब्वे की टीम को भारतीय गेंदबाजों ने 189 रन पर पैक कर दिया, भारत के सामने 190 रन का टारगेट था जिसे उसने 30.5 ओवर में हासिल कर लिया। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए शिखर धवन और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी को किसी अन्य बल्लेबाज की जरूरत नहीं पड़ी। गिल ने 82 और धवन ने 81 रन की पारी खेली और अंत तक आउट नहीं हुए।      

इस सीरीज में केएल राहुल ने भी वापसी की जो आमतौर पर भारतीय टीम में बतौर ओपनर खेलते हैं, लेकिन धवन के साथ गिल की हालिया जबरदस्त साझेदारियों को देखते हुए उन्होंने इस मैच में मिडिल ऑर्डर में खेलने का फैसला किया। बाएं हाथ के युवा भारतीय बल्लेबाज इससे पहले वेस्टइंडीज दौरे पर आखिरी वनडे में प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे और उसी फॉर्म को जिम्बाब्वे में भी आगे बढ़ाते दिखे।  

शुभमन गिल के मुरीद हुए सलमान बट

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट, जो पहले भी कई मौकों पर शुभमन गिल की तारीफ कर चुके हैं, जिम्बाब्वे के खिलाफ युवा सलामी बल्लेबाज के प्रदर्शन से काफी प्रभावित हुए और उनकी तुलना महान ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेमियन मार्टिन और मार्क वॉ से कर डाली।

बट ने अपने ऑफिशिय यूट्यूब चैनल पर कहा, “इन दिनों लोग ज्यादातर पावर हिटिंग की बात करते हैं। बड़े लेवल पर पावर हिटर्स को ज्यादा तवज्जो दी जाती है। इस समय में शुभमन गिल जैसे बल्लेबाज आए हैं जो बॉल को बेहद खूबसूरती से टाइम करते हैं, वे पांरंपरिक क्रिकेट शॉट्स खेलते हैं। बाबर भी ऐसे ही बल्लेबाज हैं और मुझे लगता है कि दुनिया में 4-5 खिलाड़ी ही इस तरह के बचे हैं। बाकी के दूसरे तमाम बल्लेबाज पावर हिटिंग की तरफ स्विच कर चुके हैं।”

मार्क वॉ और डेमियन मार्टिन जैसे हैं गिल- सलमान बट

पूर्व पाकिस्तान कप्तान ने आगे कहा, “शुभमन गिल को देखकर मुझे मार्क वॉ और डेमियन मार्टिन की याद आती है। उनकी ही तरह गिल कभी गेंद को जोर से मारते नजर नहीं आते। वह सिर्फ धीरे से सहलाते भर हैं। वह खूबसूरती के साथ क्रिकेट खेलत हैं। मुझे उनकी बल्लेबाजी देखने में मजा आता है। मैंने उन्हें पहली बार टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी करते देखा था और मैंने तभी कह दिया था वे बड़े खिलाड़ी बनेंगे।”

हालांकि शुभमन गिल वनडे फॉर्मेट में टीम में जगह काफी हद तक पक्की कर चुके हैं पर टी20 में उन्हें अभी आजमाया नहीं जा रहा। गिल एक हफ्ते में शुरू हो रहे एशिया कप 2022 में भी टीम इंडिया का हिस्सा नहीं हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement