Thursday, April 25, 2024
Advertisement

स्मृति मंधाना बनेंगी साल 2022 की बेस्ट क्रिकेटर? इन खिलाड़ियों से है खतरा

स्मृति मंधाना को साल की बेस्ट महिला क्रिकेटर बनने के लिए आईसीसी ने नॉमिनेट किया है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: December 30, 2022 20:06 IST
smriti mandhana- India TV Hindi
Image Source : BCCI smriti mandhana

साल 2022 को खत्म होने में अब कुछ ही दिनों का समय बाकी है। ऐसे में इस साल अच्छा प्रदर्शन करने वाले कुछ खिलाड़ियों को आईसीसी से इनाम मिलने जा रहा है। आईसीसी ने साल की बेस्ट महिला क्रिकेटर अवॉर्ड के लिए 4 खिलाड़ियों को नॉमिनेट किया है। इस लिस्ट में एक नाम भारत की स्टार ओपनिंग बल्लेबाज स्मृति मंधाना का भी है।

मंधाना को इन खिलाड़ियों से टक्कर

भारत की उपकप्तान स्मृति मंधाना को शुक्रवार को आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड 2022 के लिए नामांकित किया गया। स्मृति को 2018 और 2021 में महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीतने के लिए राचेल हेहो-फ्लिंट ट्रॉफी से सम्मानित किया गया था। उनके अलावा इंग्लैंड की तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर नैट सीवर, न्यूजीलैंड की लेग स्पिन ऑलराउंडर अमेलिया केर और ऑस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी को इस साल सम्मान के लिए नामित किया गया है।

स्मृति के लिए शानदार रहा साल

स्मृति ने दूसरे साल भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी, सभी फॉर्मेट में भारत की सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बनीं। बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज ने सफेद गेंद के फॉर्मेट में अपना अविश्वसनीय कौशल दिखाया और 2022 में भारत के लिए टी20 (594 रन) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली और वनडे (696 रन) में दूसरी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी थीं। स्मृति ने इस साल दोनों बड़े टूर्नामेंट- महिला वनडे वर्ल्ड कप और कॉमनवेल्थ गेम्स में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। बाद में, वह राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार महिला क्रिकेट प्रतियोगिता में फाइनल तक जाने और रजत पदक जीतने वाली भारत की शानदार खिलाड़ियों में से एक थीं।

नैट सीवर ने भी किया कमाल

नैट ने 2022 में इंग्लैंड के लिए सभी फॉर्मेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। इस साल टेस्ट में शीर्ष स्कोरर के रूप में और वनडे मैचों में दूसरे स्थान पर रहीं। उन्होंने वनडे क्रिकेट में धमाल कर दिया। 59.50 के औसत और 91.43 की स्ट्राइक रेट से 833 रन बनाए और वनडे विश्व कप 2022 के फाइनल में इंग्लैंड की यात्रा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, क्योंकि टूर्नामेट में 8 मैचों में 436 रन बनाने वाले खिलाड़ी बनीं।

2022 को उस वर्ष के रूप में याद किया जाएगा जब अमेलिया एक ऑलराउंडर के रूप में बेहतरीन खिलाड़ी साबित हुई थी। 22 वर्षीय अमेलिया ने सभी फॉर्मेट में बल्ले और गेंद से लगातार योगदान दिया था। दाएं हाथ की इस बल्लेबाज ने भारत के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में चार बार 50 से अधिक के स्कोर दर्ज किए, जिसमें दूसरे मैच में शानदार शतक भी शामिल था।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement