Friday, April 26, 2024
Advertisement

IPL के इस स्टार खिलाड़ी ने छोड़ा क्रिकेट, जी​त चुका है पर्पल कैप

आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप दी जाती है, इसी कैप को जीतने वाले खिलाड़ी ने अचानक इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 07, 2023 16:39 IST
Sohail Tanveer retirement- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sohail Tanveer

आईपीएल 2023 अब से कुछ ही दिन बाद शुरू होने वाला है। बीसीसीआई की ओर से इसके पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है। 31 मार्च से इस साल के आईपीएल सीजन का आगाज होगा। इस बीच तैयारी शुरू हो गई है। टीमों के कैंप भी लगने शुरू हो गए हैं, वहीं कुछ टीमें ने अपनी जर्सी में बदलाव किया है। आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप दी जा रही है। ये परम्परा पहले यानी साल 2008 के आईपीएल से शुरू हुई थी, जो अब तक जारी है। इस बीच आईपीएल शुरू होने से पहले एक ऐसे ही खिलाड़ी ने इंटरनेशनल क्रिकेट के फॉर्मेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है, जो आईपीएल में पर्पल कैप जीत चुका है। हम बात कर रहे हैं, पाकिस्तानी तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर की। 

आईपीएल 2008 के स्टार खिलाड़ी थे सोहेल तनवीर 

सोहेल आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए 2008 में पर्पल कैप पर कब्जा किया था। हालांकि एक ही साल के बाद पाकिस्तानी खिलाड़ियों के आईपीएल में खेलने पर बैन लगा दिया गया और उसके बाद सोहेल तनवीर आईपीएल नहीं खेल पाए। लेकिन जब भी पर्पल कैप विनर्स की बात होती है तो उनका नाम सबसे पहले लिया जाता है। राजस्थान रॉयल्स ने शेन वार्न की कप्तानी में आईपीएल 2008 का खिताब अपने नाम किया था, जिसमें उनका भी बेहतरीन योगदान दिया था। 

सोहेल तनवीर से किया रिटायरमेंट का ऐलान 
सोहेल तनवीर ने मंगलवार को अपने सोशल मीडिया से इस बात का ऐलान किया कि वे अब सभी फॉर्मेट के क्रिकेट को अलविदा कह रहे हैं। उन्होंने लिखा कि मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायर हो रहा हूं और आगे बढ़ने वाले घरेलू और फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना जारी रखूंगा। मुझे अपने देश के लिए खेलने का अवसर देने के लिए पीसीबी का धन्यवाद। पाकिस्तान के तेज गेंदबाज 2007 ने डेब्यू किया था। उन्होंने अपने करियर में 71 विकेट वनडे में और 54 टी20 इंटरनेशनल में लिए हैं। जब  पाकिस्तान ने साल 2009 का टी20 विश्व कप जीता था, उस टीम में सोहेल तनवीर भी शामिल थे। सोहेल तनवीर का बॉलिंग एक्शन काफी अजीबो गरीब टाइप का था, इसलिए वे इसको लेकर भी खूब चर्चा में रहते थे। सोहेल तनवीर शेन वार्न की कप्तानी वाली आईपीएल की राजस्थान रॉयल्स की टीम में भी शामिल थे, जिसने पहला आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए 11 मैचों में 22 विकेट लिए थे। यह एकमात्र सीजन था, जिसमें पाकिस्तानी खिलाड़ी खेलते हुए नजर आए थे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement