Monday, April 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तानी क्रिकेट में खड़ा हुआ नया बखेड़ा, अमेरिका में टी20 लीग खेलने पहुंचा चीफ सेलेक्टर

सोहेल तनवीर पाकिस्तान जूनियर टीम के चीफ सेलेक्टर हैं। लेकिन अब वह अमेरिका में टी20 लीग खेलने पहुंच गए हैं। इस पर बड़ा बवाल हुआ है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: January 01, 2024 9:02 IST
Pakistan Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Pakistan Cricket Team

पाकिस्तानी टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है। जहां टीम तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। टीम को शुरुआती दो टेस्ट मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा है। तीसरा मैच 3 जनवरी से सिडनी के मैदान पर खेला जाएगा। लेकिन अब पाकिस्तानी क्रिकेट टीम में एक बड़ा बवाल सामने आया है। पीसीबी के नेशनल जूनियर टीम के सेलेक्टर सोहेल तनवीर के अमेरिका में टी20 लीग में खेलने की वजह से नया बखेड़ा खड़ा हुआ है। 

सेलेक्टर होने के बाद भी लीग खेलने पहुंचे सोहेल तनवीर 

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के राष्ट्रीय जूनियर चीफ सेलेक्टर सोहेल तनवीर को अमेरिका में चल रही टी20 लीग में खेलने की अनुमति देने के फैसले की काफी आलोचना हो रही है जिससे हितों के टकराव के सवाल भी उठ रहे हैं। तनवीर आईसीसी अंडर-19 विश्व कप टीम के लिए पाकिस्तान की युवा टीम की घोषणा करने के तुरंत बाद अमेरिकन प्रीमियर लीग (APL) में खेलने चले गए। पीसीबी के एक अधिकारी ने कहा कि तनवीर को राष्ट्रीय जूनियर सेलेक्टर नियुक्त करते समय ही लीग में खेलने की अनुमति दी गई थी। पाकिस्तान में सीनियर और जूनियर चीफ सेलेक्टर्स के पदों पर वेतन दिया जाता है। 

सिर्फ नौकरी पर ही फोकस करेंगे हफीज  

तनवीर एपीएल में प्रीमियम पाक्स की ओर से खेल रहे हैं और लीग को अभी अमेरिकी क्रिकेट परिषद से मंजूरी मिलनी बाकी है। इस पूरे प्रकरण ने सीनियर टीम के चीफ सेलेक्टर वहाब रियाज को फोकस में ला दिया है क्योंकि वह अगले साल फरवरी और मार्च में पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) में खेलने के लिए तैयार हैं। यह मोहम्मद हफीज के मामले से बिलकुल उलट है। हफीज इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद विभिन्न टी20 लीग में खेल रहे थे और पाकिस्तानी टीम का निदेशक बनने के बाद उन्होंने घोषणा की कि वह केवल अपनी नौकरी पर ही ध्यान लगाएंगे। 

दिलचस्प बात है कि कुछ समय पहले पीसीबी ने इंजमाम उल हक को ‘हितों के टकराव’ के मुद्दे पर मुख्य चयनकर्ता के पद से हटने के लिए बाध्य कर दिया था। इंजमाम ने तब अपना इस्तीफा दे दिया था जब सामने आया कि वह मोहम्मद रिजवान और एक अन्य मशहूर खिलाड़ी के एजेंट तल्हा रहमान की खेल प्रबंधन कंपनी में भागीदार थे। 

पाकिस्तानी टीम में हुए थे बदलाव 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में पाकिस्तानी टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी। सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई थी। वर्ल्ड कप के बाद बाबर आजम ने तीनों फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद टेस्ट में शान मसूद और टी20 में शाहीन अफरीदी को कप्तान बनाया गया था। मिकी ऑर्थर की जगह मोहम्मद हफीज को निदेशक बनाया गया था। वहीं वहाब रियाज को नेशनल टीम का चीफ सेलेक्टर और सोहेल तनवीर को जूनियर टीम का चीफ सेलेक्टर नियुक्त किया गया था। 

यह भी पढ़ें: 

UAE के इस खिलाड़ी ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर किया करिश्मा, आस-पास भी नहीं हैं रोहित और सूर्या

साल की शुरुआत में ही इस खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान, दो बार जीत चुका है वर्ल्ड कप

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement