Saturday, May 04, 2024
Advertisement

आईपीएल 2022 में शुभमन गिल के बल्ले से दिखेंगे कुछ खास शॉट्स

शुभमन गिल वैसे तो सारे क्लासिकल शॉट्स खेलने में माहिर हैं, लेकिन चोट के कारण एनसीए में रहते हुए उन्होंने कुछ नये शॉट्स पर काम किया है।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 21, 2022 20:33 IST
shubhman gill- India TV Hindi
Image Source : PTI shubhman gill

शुभमन गिल वैसे तो सारे क्लासिकल शॉट्स खेलने में माहिर हैं, लेकिन चोट के कारण एनसीए में रहते हुए उन्होंने कुछ नये शॉट्स पर काम किया है। आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस के लिए खेलते समय वह इसकी बानगी पेश करने को बेताब हैं। करीब 21 साल के शुभमन गिल ने पीटीआई को दिए इंटरव्यू में विभिन्न विषयों पर बात की, जिसमें टी20 क्रिकेट में उनका स्ट्राइक रेट, बल्लेबाजी का पसंदीदा क्रम और टी20 विश्व कप शामिल है। 

प्रश्न : चार सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ खेलने के बाद गुजरात के लिए खेलते हुए क्या बदलाव करने पड़े। 

उत्तर : किसी टीम की ओर से रिटेन किया जाना खास है लेकिन मैंने सामंजस्य को लेकर ज्यादा सोचा नहीं। अब मैं गुजरात टाइटंस टीम में हूं और यह नई टीम है। मेरे लिए यह बड़ी चुनौती होगी और आशु भाई (मुख्य कोच आशीष नेहरा) और गैरी कर्स्टन (मेंटोर) के साथ काम करने में मजा आएगा। मैंने उनसे बात की है और मुझे यकीन है कि एक टीम के रूप में हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे। 

प्रश्न : तीसरे सीजन में आपने एक सलामी बल्लेबाज के रूप में खेला, लेकिन जरूरत पड़ने पर क्या क्रम में बदलाव के लिए तैयार हैं। 
उत्तर : मैंने आईपीएल कैरियर की शुरुआत केकेआर के लिए छठे सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए की थी। पहले साल 2018 में मैने छठे नंबर पर बल्लेबाजी की और 14 मैचों में शायद एक ही बार पारी की शुरुआत की। उस सीजन में एक बार चौथे नंबर पर उतरा था। दूसरे सीजन में मैंने सातवें नंबर पर बल्लेबाजी की और तीसरे सीजन में पारी की शुरुआत की। मुझे टॉप आर्डर पर बल्लेबाजी पसंद है, लेकिन टीम की जरूरत हुई तो किसी और क्रम पर भी खेलने को तैयार हूं। 

प्रश्न : क्या चोट के कारण मिले ब्रेक से बल्लेबाजी के किसी पहलू पर काम करने का मौका मिला। 
उत्तर : मैंने एनसीए पर बल्लेबाजी पर काम किया। मुझे अपनी बल्लेबाजी पर काम करने का मौका मिला और मैने कुछ नये शॉट सीखे। मैंने एनसीए के कोचों के साथ अपनी तकनीक पर काफी काम किया। 

प्रश्न : हम जिस शुभमन को जानते हैं, वह कॉपीबुक तकनीक पसंद करता है। क्या आईपीएल के इस सीजन में इसमें बदलाव देखने को मिलेगा या बल्लेबाजी की शास्त्रीय तकनीक पर ही अडिग रहने की कोई वजह है। 
उत्तर : कोई वजह नहीं है। मेरी ताकत गेंदबाज को सिर के ऊपर से मारने की है और मैं उसी पर अडिग रहना चाहता हूं। लेकिन एक खिलाड़ी के तौर पर मुझे हर शॉट खेलना आना चाहिए और कुछ खास विकेटों पर अपने शॉट खेलना मुश्किल होता है। मैं अधिक से अधिक शॉट्स खेलना और मैदान के चारों ओर मारना सीख रहा हूं। इस आईपीएल में यह देखने को मिलेगा। 

प्रश्न : आपका कैरियर स्ट्राइक रेट 124 प्लस है जिसका आलोचकों ने जिक्र किया है । क्या इसमें बदलाव का अतिरिक्त दबाव है। 
उत्तर : मुझे लगता है कि आलोचना पर ध्यान नहीं देते हुए टीम की जरूरत पर फोकस करना चाहिए। मुझे हर परिस्थिति में खेलना आना चाहिए। अगर टीम को 160, 180 या 200 का स्ट्राइक रेट भी चाहिए होगा तो मुझे बनाना होगा। वहीं अगर 110 के स्ट्राइक रेट से खेलना है तो वह भी आना चाहिए। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement