Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Sourav Ganguly: ICC चेयरमैन बनने की रेस में गांगुली कहां? ये दिग्गज भी बड़े दावेदार

Sourav Ganguly बीसीसीआई अध्यक्ष पद से हटने के बाद अब आईसीसी चेयरमैन बनने के लिए नामंकन भर सकते हैं।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: October 17, 2022 19:03 IST
Sourav Ganguly- India TV Hindi
Image Source : GETTY Sourav Ganguly

Highlights

  • ICC चेयरमैन बनने की रेस में गांगुली
  • श्रीनिवासन का नाम भी आया सामने
  • बिन्नी बनेंगे बीसीसीआई अध्यक्ष

Sourav Ganguly: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का बीसीसीआई अध्यक्ष पद से हटना तय पहले ही हो चुका है। वहीं रोजर बिन्नी अगले अध्यक्ष बनने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। हालांकि इसी बीच रिपोर्ट्स में गांगुली को लेकर कई बातें सामने आ रही हैं। जहां एक तरफ ये बात सामने आई है कि गांगुली जल्द ही एक बार फिर से बंगाल क्रिकेट बोर्ड के चीफ बन सकते हैं वहीं रिपोर्ट् में ये बात भी सुनने को मिली है कि ये दिग्गज अब आईसीसी की तैयारी कर रहा है।     

गांगुली आईसीसी चेयरमैन की रेस में

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की मंगलवार को यहां होने वाली वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में भारत के पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्नी पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की जगह बोर्ड का अध्यक्ष पद संभालेंगे जिसमें आईसीसी चेयरमैन पद को लेकर भी चर्चा होगी। भावी पदाधिकारियों के लिए चुनाव महज औपचारिकता है क्योंकि सभी का निर्विरोध चुना जाना तय है। लेकिन सदस्य इस पर चर्चा करेंगे कि बीसीसीआई को आईसीसी चेयरमैन पद के लिए उम्मीदवार खड़ा करना चाहिए या फिर मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बारक्ले को ही दूसरे कार्यकाल के लिए समर्थन देना चाहिए।

ICC चेयरमैन बनने के लिए जंग

आईसीसी के शीर्ष पद के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है। आईसीसी बोर्ड की 11 से 13 नवंबर के बीच मेलबर्न में बैठक होगी। गांगुली की बीसीसीआई से बहुचर्चित विदाई को लेकर खेल ही नहीं राजनीतिक गलियारों में भी खूब चर्चा हुई और अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या आईसीसी के शीर्ष पद के लिए इस पूर्व कप्तान के नाम पर विचार किया जाता है या नहीं। जिन अन्य नामों पर चर्चा चल रही है उनमें खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन शामिल है। श्रीनिवासन चुनाव लड़ने की अहर्ता रखते हैं लेकिन यह देखना होगा कि उनकी उम्र को देखते हुए बीसीसीआई उन्हें अपना समर्थन देता है या नहीं। श्रीनिवासन की उम्र 78 वर्ष है।

रोजर बिन्नी अध्यक्ष बनने को तैयार

बीसीसीआई एजीएम में गांगुली की जगह बिन्नी बोर्ड अध्यक्ष का पद संभालेंगे जबकि पूर्व भारतीय कप्तान बंगाल क्रिकेट संघ में अध्यक्ष के रूप में वापसी करने को तैयार हैं। बीसीसीआई के जो अन्य पदाधिकारी सर्वसम्मति से चुने जाएंगे उनमें सचिव जय शाह, आशीष शेलार (कोषाध्यक्ष), राजीव शुक्ला (उपाध्यक्ष) और देवजीत सैकिया (संयुक्त सचिव) शामिल हैं। निवर्तमान कोषाध्यक्ष अरुण धूमल आईपीएल के नए अध्यक्ष होंगे। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘यह लगभग तय है आईसीसी बोर्ड की बैठक में जय भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे लेकिन सदस्यों को यह फैसला करना होगा कि क्या हम चाहते हैं कि कोई आईसीसी चेयरमैन बने या न्यूजीलैंड के ग्रेग बारक्ले को दूसरा कार्यकाल पूरा करने दे।’’

एजीएम के एजेंडा के अनुसार भारतीय क्रिकेटर्स संघ के दो प्रतिनिधियों को बीसीसीआई शीर्ष परिषद में शामिल किया जाएगा जो अंशुमन गायकवाड और शांता रंगास्वामी की जगह लेंगे।

धूमल को मिलेगी बड़ी जिम्मेदारी

धूमल मंगलवार को बीसीसीआई एजीएम के बाद नवगठित आईपीएल संचालन परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इसमें आईपीएल नीलामी की तिथि पर फैसला किया जाएगा और पहले महिला आईपीएल को लेकर भी चर्चा होगी जिसका आयोजन बोर्ड आईपीएल से पहले मार्च में करवाना चाहता है। भारत में अगले साल होने वाले वनडे विश्वकप के लिए करों में छूट को लेकर भी चर्चा होगी। यदि केंद्र सरकार आईसीसी को भारत में होने वाली इस प्रतियोगिता के लिए करों में छूट नहीं देती है तो बीसीसीआई को 955 करोड़ रुपए का नुकसान हो सकता है।

(Input- भाषा)

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement