Saturday, April 13, 2024
Advertisement

भारत आने से पहले ऑस्ट्रेलिया की वनडे सीरीज में करारी हार, टीम इंडिया को हो सकता है बड़ा फायदा

साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज 3-2 से जीतकर बड़ा कारनामा किया। मेजबान अफ्रीकी टीम पहले दो वनडे मैच सीरीज में हार गई थी इसके बाद इस टीम ने धमाकेदार वापसी की।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: September 17, 2023 20:59 IST
South Africa Beats Australia , SA vs AUS- India TV Hindi
Image Source : GETTY South Africa Beats Australia

साउथ अफ्रीका ने वनडे की नंबर 1 टीम (इस मैच से पहले तक) ऑस्ट्रेलिया को पांच मैचों की वनडे सीरीज में 3-2 से हराकर सभी को बता दिया है कि यह टीम किसी से कम नहीं है। भारत में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से पहले प्रोटियाज ने अपनी दावेदारी को भी साबित किया है। खास बात यह है कि इस सीरीज में अफ्रीकी टीम 0-2 से पिछड़ रही थी लेकिन इसके बाद उसने ऐसी वापसी की बचे हुए आखिरी तीनों मुकाबले अपने नाम कर लिए। चौथे वनडे में साउथ अफ्रीका ने 416 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था और कंगारू टीम को 164 रनों से मात दी। इसके बाद पांचवें और निर्णायक वनडे में इस टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 122 रनों से हराकर सीरीज पर कब्जा कर लिया।

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया को 22 सितंबर से भारत के खिलाफ वर्ल्ड कप से पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। इस हार से उनका आत्मविश्वास डगमगाया होगा। वहीं टीम इंडिया ने 8वीं बार एशिया कप का खिताब जीता और उसके हौसले बुलंद होंगे। ऐसे में टीम इंडिया को उस सीरीज में बड़ा फायदा हो सकता है। उस सीरीज के तीन मुकाबले 22, 24 और 27 सितंबर को खेले जाएंगे। साथ ही इस हार से ऑस्ट्रेलिया को वनडे टीम रैंकिंग में बड़ा नुकसान हो गया और वह सीधे नंबर एक के पायदान से तीसरे स्थान पर खिसक गई। वहीं टीम इंडिया दूसरे पर ही है और पाकिस्तान फिर से नंबर 1 टीम बन गई।

क्या रहा इस मैच का हाल?

अगर इस मैच की बात करें तो साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले खेलते हुए 9 विकेट पर 315 रन बनाए थे। 87 गेंदों पर 93 रन बनाकर एडेन मारकरम टॉप स्कोरर रहे। वहीं अंत में मार्को यान्सन ने 23 गेंदों पर 47 और एंडिल फेलुकवायो ने 19 गेंदों पर 39 रन बनाकर स्कोर 300 पार पहुंचाया। डेविड मिलर ने भी 65 गेंदों पर 63 रनों की पारी खेली। जवाब में कंगारू टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 34 के स्कोर पर दो विकेट डेविड वॉर्नर और जोश इंग्लिस के गिर गए। इसके बाद कप्तान मिचेल मार्श ने 71 और मार्नस लाबुशेन ने 44 रनों की पारी खेली। इन दोनों के बाद कोई भी खिलाड़ी टिक नहीं पाया। शानदार बल्लेबाजी के बाद मार्को यान्सन ने गेंद से कमाल किया और 39 रन देकर 5 विकेट लेते हुए ऑस्ट्रेलिया के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त कर दिया। ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 34.1 ओवर में 193 पर ऑलआउट हो गई। 

अगर इस सीरीज के सभी मैचों के नतीजों की बात करें तो पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 3 विकेट से जीत दर्ज की थी। यहां कनकशन के तौर पर आए मार्नस लाबुशेन ने टीम को बचा लिया था। इसके बाद दूसरे मुकाबले में भी लाबुशेन ने शतक लगाया और ऑस्ट्रेलिया ने 123 रनों से यह मुकाबला जीता। इसके बाद फिर मेजबान टीम ने कंगारुओं को सीरीज में वापसी नहीं करने दी। तीसरा मैच साउथ अफ्रीका ने 111 रन, चौथा मैच 164 रन और पांचवां मैच 122 रनों से जीतकर सीरीज कब्जा ली।

यह भी पढ़ें:-

एशिया कप 2023 जीतने पर टीम इंडिया को मिली इतनी प्राइज मनी, जानें किसे मिला कौन सा अवॉर्ड

एशिया कप में टीम इंडिया ने दोहरा दिया 39 साल पुराना इतिहास, पर नहीं टूट पाया यह वर्ल्ड रिकॉर्ड

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement