Sunday, April 28, 2024
Advertisement

साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया को छोड़ा पीछे, वनडे क्रिकेट का अद्भुत रिकॉर्ड किया अपने नाम

SA vs AUS: साउथ अफ्रीका की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के चौथे मुकाबले में 416 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। हेनरिक क्लासेन ने 174 और डेविड मिलर ने नाबाद 82 रनों की पारी खेली।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 15, 2023 21:01 IST
SA vs AUS, ODI Cricket Record- India TV Hindi
Image Source : ICC SA vs AUS, ODI Cricket Record

साउथ अफ्रीका की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी वनडे सीरीज के चौथे मुकाबले में जबरदस्त प्रदर्शन किया है। पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से पीछे मेजबान अफ्रीकी टीम ने चौथे वनडे में कंगारू टीम के गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई। साउथ अफ्रीका ने इस मैच में पहले खेलते हुए 416 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। उनकी तरफ से हेनरिक क्लासेन ने 83 गेंदों पर 174 रनों की धाकड़ पारी खेली। क्लासेन ने इस पारी में 13 चौके और 13 छक्के लगाए। वहीं डेविड मिलर ने 45 गेंदों पर 82 रनों की आतिशी पारी खेली। 

साउथ अफ्रीका ने वनडे क्रिकेट में सातवीं बार 400 या उससे अधिक का स्कोर बनाया। साथ ही टीम इंडिया को पीछे छोड़ वह सबसे ज्यादा बार ऐसा करने वाली टीम बन गई। वहीं वनडे क्रिकेट में साउथ अफ्रीका का यह पांचवां सबसे बड़ा टोटल भी रहा। इस टीम ने वनडे क्रिकेट में अपना सबसे बड़ा स्कोर 439 रन के तौर पर वेस्टइंडीज के खिलाफ 2015 में बनाया था। इस मैच में क्लासेन और मिलर की जबरदस्त बल्लेबाजी से टीम ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

ODI में सबसे ज्यादा बार 400 का आंकड़ा छूने वाली टीमें

  • 7- साउथ अफ्रीका
  • 6 - भारत
  • 5 - इंग्लैंड
  • 2 - ऑस्ट्रेलिया
  • 2 - श्रीलंका

क्या रहा इस पारी का पूरा हाल?

अगर इस पूरी पारी के ऊपर संक्षिप्त तौर पर नजर डालें तो साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाजी की। चोटिल कप्तान टेम्बा बावुमा की जगह ऐडेन मारकरम इस मैच में टीम के कप्तान हैं। साउथ अफ्रीका को क्विंटन डी कॉक ने 45 और रीजा हेंड्रिक्स ने 28 रन बनाकर ठीकठाक शुरुआत दी। इसके बाद रासी वान दर डूसेन ने 62 रन बनाकर शानदार अर्धशतक जड़ा। कप्तान मारकरम सिर्फ 8 रन ही बना पाए लेकिन उसके बाद शुरू हुआ क्लासेन और मिलर का शो। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 222 रन जोड़े। क्लासेन और मिलर ने मिलकर कुल 19 चौके और 18 छक्के जड़े। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया को मिला जीत के लिए 417 रनों का लक्ष्य। इस सीरीज का यह मुकाबला साउथ अफ्रीका के लिए करो या मरो जैसा है। यहां टीम जीतकर ही सीरीज में 2-2 की बराबरी कर पाएगी। वरना ऑस्ट्रेलिया 3-1 की अजेय बढ़त बना लेगी।

यह भी पढ़ें:-

रोहित शर्मा बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खोल पाए खाता, बना दिया एशिया कप में अनचाहा रिकॉर्ड

रवींद्र जडेजा ने हासिल किया खास मुकाम, अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के क्लब में हुए शामिल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement