Monday, April 29, 2024
Advertisement

श्रीलंका ने टेस्ट क्रिकेट में तोड़ा भारतीय टीम का बड़ा रिकॉर्ड, बांग्लादेश के खिलाफ मैच में कर दिया अनोखा कारनामा

SL vs BAN: चटगांव के मैदान पर बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे मुकाबले में श्रीलंकाई टीम ने अपनी पहली पारी में 531 रनों का स्कोर बनाने के साथ टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: April 01, 2024 10:05 IST
Sri Lanka Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : TWITTER श्रीलंका क्रिकेट टीम

श्रीलंका की टीम अभी बांग्लादेश के दौरे पर है, जहां पर दोनों टीमों के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही जिसके पहले मैच को श्रीलंकाई टीम ने अपने नाम किया था, वहीं दूसरे टेस्ट मैच में भी उनकी स्थिति काफी मजबूत दिख रही है। श्रीलंका ने चटगांव के मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में अपनी पहली पारी में 531 रनों का स्कोर बनाने के साथ टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के 48 साल पुराने के एक वर्ल्ड रिकॉर्ड को भी तोड़ने का काम किया है। श्रीलंकाई टीम की तरफ से इस पारी में कोई भी बल्लेबाज शतकीय पारी खेलने में कामयाब नहीं हो सका जिसके बाद टेस्ट क्रिकेट में बिना शतक लगाए सर्वाधिक स्कोर एक पारी में बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका ने अपने नाम कर लिया है, जो इससे पहले भारतीय टीम के नाम पर था।

भारत ने साल 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था ये कारनामा

भारतीय टीम ने साल 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर के मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में 9 विकेट के नुकसान पर 524 रनों का स्कोर बनाया था, जिसमें एक भी शतकीय पारी शामिल नहीं थी। वहीं श्रीलंका ने अब इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में बिना शतक के सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल जब खत्म हुआ था तो उस समय श्रीलंकाई टीम का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 314 रन था, वहीं दूसरे दिन टीम कुल 159 ओवरों तक बल्लेबाजी करने के बाग 531 रनों का स्कोर बनाकर सिमट गई। श्रीलंका की इस पारी में कुल 6 अर्धशतकीय पारियां देखने को मिली, जिसमें 2 खिलाड़ी अपने शतक से काफी करीब चूक गए। कुसल मेंडिस जहां 93 रन बनाकर आउट हुए तो कामिंदु मेंडिस 92 रन पर नाबाद तो रहे लेकिन टीम के ऑलआउट होने की वजह से वह अपना शतक नहीं पूरा कर सके।

टेस्ट क्रिकेट में बिना शतक लगाए एक पारी में सबसे ज्यादा स्कोर करने वाली टीमें

531 रन - श्रीलंका ने बांग्लादेश के खिलाफ मैच में (साल 2024)

524 रन 9 विकेट, पारी घोषित - भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में (साल 1976)

520 रन 7 विकेट, पारी घोषित - ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच में (साल 2009)

517 रन - साउथ अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में (साल 1998)

500 रन 8 विकेट, पारी घोषित - पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में (साल 1981)

बांग्लादेश ने गंवाया एक विकेट

चटगांव टेस्ट मैच में दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर मेजबान बांग्लादेश की टीम अपनी पहली पारी में 1 विकेट के नुकसान पर 55 रन बना चुकी थी। दिन का खेल खत्म होने पर जाकिर हसन 28 जबकि तयैजुल इस्लाम ने अब तक अपना खाता नहीं खोला था। वहीं इससे पहले महमूद हसन जॉय 21 रन बनाने के बाद लाहिरु कुमारा की गेंद पर बोल्ड आउट हो गए थे। बांग्लादेश की टीम अभी भी श्रीलंका की पहली पारी के स्कोर से 476 रन पीछे है।

ये भी पढ़ें

बाबर को कप्तान बनाने के बाद PCB अब लेगा बड़ा फैसला, इन 2 दिग्गजों को लाने की है पूरी तैयारी

गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच से पहले SRH के लिए बुरी खबर, IPL 2024 से बाहर हुआ मैच विनर खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement