Monday, April 29, 2024
Advertisement

Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर को मिला ये खास सम्मान, चुनाव आयोग ने किया बड़ा ऐलान

इलेक्शन कमीशन ने सचिन तेंदुलकर को 'नेशनल आइकन' की उपाधि देने की घोषणा की है। ये फैसला लोकसभा चुनाव 2024 से पहले लिया गया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: August 22, 2023 20:49 IST
Sachin Tendulkar - India TV Hindi
Image Source : GETTY Sachin Tendulkar

सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट दुनिया का हर बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है। उन्हें क्रिकेट का भगवान का कहा जाता है। अब सचिन अपने उपलब्धियों के सिंहासन में एक और मोती जड़ने जा रहे हैं। भारत के चुनाव आयोग ने उन्हें 'नेशनल आइकन' की उपाधि देने की घोषणा की है। चुनाव में वोटर्स की भागीदारी बढ़े इसी वजह से ऐसा किया गया है। 

सचिन को मिलेगा ये खास सम्मान 

भारतीय चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा है कि क्रिकेट के दिग्गज और भारत रत्न से सम्मानित सचिन तेंदुलकर मतदाता जागरूकता और शिक्षा के लिए 'नेशनल आइकन' के रूप में एक नई पारी शुरू करेंगे। सचिन दिल्ली में आकाशवाणी के रंग भवन में चुनाव आयोग के साथ तीन साल के लिए एक समझौता ज्ञापन पर साइन करेंगे। युवाओं में सचिन के लिए बहुत ज्यादा क्रेज है। लोकसभा चुनाव 2024 में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने की दिशा में यह एक अहम कदम होगा। 

24 साल लंबा रहा है करियर

सचिन तेंदुलकर करोड़ों युवा खिलाड़ियों के आदर्श हैं और उन्होंने 24 सालों तक देश की सेवा की है। सचिन के नाम ही टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से क्रिकेट जगत में नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले प्लेयर हैं। 

टीम इंडिया को जिताए कई मैच 

सचिन तेंदुलकर ने साल 1992 से 2011 तक भारतीय टीम के लिए लगातार 6 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया। साल 2011 में भारतीय टीम को वर्ल्ड कप जिताने में उन्होंने अहम भूमिका अदा की थी। सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट मैचों में 15921 रन और 463 वनडे मैचों में 18426 रन बनाए हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 100 से ज्यादा शतक लगाए हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement