Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

ODI World Cup 2023: सूर्यकुमार यादव को मिली हरी झंडी, वनडे क्रिकेट में मिलेगा यह बड़ा रोल!

वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत 5 अगस्त से होनी है। टीम इंडिया 8 अगस्त को अपना पहला मुकाबला खेलेगी। इस टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया का स्क्वाड अभी नहीं जारी हुआ है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 09, 2023 13:27 IST
Suryakumar Yadav- India TV Hindi
Image Source : GETTY सूर्यकुमार यादव को वर्ल्ड कप 2023 के मिला ग्रीन सिग्नल?

भारतीय क्रिकेट टीम को वनडे वर्ल्ड कप 2023 का स्क्वाड जारी करना है। आगामी दिनों में 30 अगस्त से एशिया कप भी खेला जाएगा, जिसका स्क्वाड कभी भी सामने आ सकता है। माना जा रहा है कि एशिया कप और वर्ल्ड कप के स्क्वाड में ज्यादा अंतर नहीं होगा। इस स्क्वाड को जारी करने से पहले टीम इंडिया के सामने कुछ खिलाड़ियों की फिटनेस और कुछ खिलाड़ियों का लगातार खराब फॉर्म चिंता का विषय बना हुआ है। इससे जुड़ा सबसे बड़ा चर्चा का विषय है सूर्यकुमार यादव का वर्ल्ड कप में खेलना या नहीं खेलना? दरअसल जबसे श्रेयस अय्यर इंजर्ड हुए हैं तो सूर्या को नंबर चार पर आजमाया गया पर वह इस भूमिका में खरे नहीं उतर पाए। पर अब शायद उन्हें नया रोल मिल गया है।

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में सूर्या ने 83 रनों की तूफानी पारी खेली। इस पारी के बाद उन्होंने प्रेजेंटेशन सेरेमनी में अपनी वनडे की बल्लेबाजी पर बयान दिया। गुयाना में टीम इंडिया की जीत के बाद सूर्या ने स्वीकारा की उनकी वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजी अच्छी नहीं रही है और उनके आंकड़े इस फॉर्मेट में अच्छे नहीं हैं। पर इसी बीच उन्होंने एक ऐसा खुलासा अपनी बातों-बातों में कर दिया, जिससे यह लगने लगा है कि उनको वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम की तरफ से हरी झंडी मिल गई है। इतना ही नहीं उनका टीम के अंदर रोल भी तय हो गया है।

Suryakumar Yadav

Image Source : AP
Suryakumar Yadav

टीम मैनेजमेंट ने दिया सूर्या के लिए सिग्नल!

दरअसल तीसरे टी20 के बाद का सूर्या का एक वीडियो सामने आया है। इसमें सूर्या कहते हैं कि, हां मुझे पता है कि मेरे वनडे के आंकड़े बेहद खराब हैं और इसे स्वीकार करने में मुझे कोई शर्म नहीं है। रोहित ने और राहुल सर दोनों ने मुझे बोला है कि इस फॉर्मेट में ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करो, इसके लिए सोचो कि आप टीम के लिए क्या कर सकते हो। थोड़ा टाइम लेने के बाद अगर आखिरी के 10-15 ओवरों में आप बैटिंग कर रहे हो तो खुद ही सोचो आप क्या कर सकते हो टीम के लिए, कैसे अपनी पारी को आगे ले जा सकते हो। आगे जो सूर्या ने कहा वो बड़ी बात थी और उन्होंने बताया कि, उनसे यह भी कहा गया कि, हमें बस इतना चाहिए आप अंदर जाकर 45-50 गेंद खेलो, यही टीम मैनेजमेंट का साइन है और सिग्नल उन्होंने दिया हुआ है। तो अब यह मेरी जिम्मेदारी है कि मैं इस रोल को कैसे निभाता हूं और टीम को जो जरूरत है उसे कैसे पूरा करता हूं।

सूर्यकुमार यादव खेलेंगे वर्ल्ड कप 2023?

इस वीडियो को देखने के बाद हम कहीं ना कहीं इस बात को काफी हद तक तय मान सकते हैं कि सूर्यकुमार यादव भारत के एशिया कप और वर्ल्ड कप स्क्वॉड दोनों का हिस्सा होने वाले हैं। टीम मैनेजमेंट ने उनको लेकर साफ सोच बना ली है कि वह बतौर फिनिशर ही टीम के साथ खेल सकते हैं। उनको आखिरी के 10-15 या 20 ओवर की जिम्मेदारी है। जैसा कि सूर्या ने कहा टीम मैनेजमेंट चाहता है कि वह कम से कम 45 या 50 गेंदें मैदान पर जाकर खेलें। बाकी हम सब जानते हैं कि अगर सूर्या 45-50 गेंदों तक मैदान पर टिक गए तो कम से कम 50 रन उनके बल्ले से जरूर निकल सकते हैं।

सूर्या के टी20 और वनडे आंकड़े एकदम विपरीत

सूर्या के आंकड़े टी20 क्रिकेट में बिना किसी संदेह के बेहद शानदार हैं। पर वनडे क्रिकेट में यह आंकड़े चिंता बढ़ा जाते हैं। सूर्यकुमार यादव ने भारत के लिए 26 वनडे मैच खेलते हुए 24 पारियों में सिर्फ 511 रन बनाए हैं। उनका औसत 24.33 और स्ट्राइक रेट 101 का है। इस फॉर्मेट में वह सिर्फ दो पचासे लगा पाए हैं। वहीं टी20 में 51 मैचों की 49 पारियों में ही उन्होंने 45.6 की औसत और 174 के स्ट्राइक रेट से 1780 रन बनाए हैं। उनका जो खेलने का अंदाज है अगर वह फ्लो में आ गए तो सामने वाली टीम के हाथों से एकतरफा मैच निकाल सकते हैं। यही कारण है कि हो सकता आने वाले दिनों में वह टीम इंडिया के साथ वर्ल्ड कप खेलते भी नजर आएं। अभी हालांकि, इसको लेकर किसी भी तरह का आधिकारिक बयान नहीं आया है। यह सिर्फ सूर्या के वीडियो से अंदाजा लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:-

तिलक वर्मा ने खोला सूर्यकुमार यादव की बैटिंग का बड़ा राज, जानिए क्या है 'काले बैंड' का कनेक्शन

सूर्यकुमार यादव ने 51वें टी20 में कर ली 148 मैच खेलने वाले रोहित की बराबरी, बस कोहली से हैं पीछे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement