Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सूर्यकुमार यादव ने 51वें टी20 में कर ली 148 मैच खेलने वाले रोहित शर्मा की बराबरी, बस विराट कोहली से हैं पीछे

सूर्यकुमार यादव ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 में 83 रनों की रिकॉर्डधारी पारी खेली। इसी के साथ वह इस फॉर्मेट में भारत के लिए चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 09, 2023 7:34 IST
Suryakumar Yadav- India TV Hindi
Image Source : AP सूर्यकुमार यादव ने 83 रनों की पारी में लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

सूर्यकुमार यादव का बल्ला पिछले कुछ दिनों से खामोश था, लेकिन जब उनका बल्ला बोलता है तो पूरी दुनिया सिर्फ उनकी वाहवाही करती है। ऐसा ही वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में देखने को मिला। इस मुकाबले में सूर्या ने 44 गेंदों पर 83 रनों की आतिशी पारी खेली और भारत के लिए इस मैच में एकतरफा जीत का रास्ता तैयार किया। इस पारी में सूर्यकुमार यादव ने 10 चौके और 4 छक्के लगाए। टी20 के नंबर एक बल्लेबाज की यह पारी रिकॉर्डधारी थी। इसमें एक नहीं अनेक रिकॉर्ड उन्होंने बनाए। जहां शिखर धवन को पीछे छोड़कर वह चौथे सबसे ज्यादा टी20 रन बनाने वाले भारतीय बने। फिर 100 छक्के भी उन्होंने पूरे किए। इसके अलावा सिर्फ 51वें टी20 इंटरनेशनल में 12वीं बार वह प्लेयर ऑफ द मैच भी चुने गए।

सूर्यकुमार यादव ने की रोहित शर्मा की बराबरी

आपको बता दें कि भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने के मामले में सूर्यकुमार यादव अब संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने सिर्फ 51 टी20 मैचों के बाद ही 148 टी20 इंटरनेशनल खेल चुके रोहित शर्मा की बराबरी की। इस मामले में अब वह सिर्फ विराट कोहली से पीछे हैं। विराट ने टी20 इंटरनेशनल में कुल 15 प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीते हैं। जिस पेस से सूर्या आगे जा रहे हैं, लगता नहीं है कि ज्यादा दिन तक विराट टॉप पर रहेंगे। वहीं सूर्या के डेब्यू के बाद से किसी ने भी 9 से ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड नहीं जीते हैं। 

Suryakumar Yadav

Image Source : AP
Suryakumar Yadav

शानदार, जानदार, जबरदस्त सूर्या

सूर्यकुमार यादव ने साल 2021 में अपना इंटरनेशनल और टी20 डेब्यू किया था। महज दो साल में ही उन्होंने दुनियाभर में अपनी छाप छोड़ दी है। वह लगातार नंबर 1 टी20 बल्लेबाज भी बने हुए हैं। उनके डेब्यू के बाद सिर्फ पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान ही उनसे ज्यादा 2287 रन बनाए हैं। इसके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 51 टी20 मैचों में अभी तक 1780 रन बना लिए हैं। वहीं बाबर आजम ने 1755 रन बनाए हैं। 

Suryakumar Yadav

Image Source : TWITTER
Suryakumar Yadav 12th Player of The Match

T20I में सबसे तेज 100 छक्के (बॉल के हिसाब से)

सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में तीन छक्के लगाते ही टी20 इंटरनेशनल में अपने 100 छक्के पूरे कर लिए थे। वह बॉल के हिसाब से सबसे तेज ऐसा करने वाले तीसरे खिलाड़ी बने। इस मामले में वह क्रिस गेल से भी ऊपर हैं। उन्होंने 1007 गेंदों में यह कारनामा किया। आइए देखते हैं पूरी लिस्ट:-

  1. एविन लुईस- 789 गेंद
  2. कॉलिन मुनरो- 963 गेंद
  3. सूर्यकुमार यादव- 1007 गेंद
  4. क्रिस गेल- 1071 गेंद

यह भी पढ़ें:-

तिलक वर्मा ने फिर जीता दिल, तीसरे टी20 में कर ली सूर्यकुमार यादव की बराबरी

IND vs WI: भारतीय टीम ने तीसरे T20 में वेस्टइंडीज को चटाई धूल, ये खिलाड़ी बने मैच में हीरो

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement