Saturday, May 11, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया से कट जाएगा इस खिलाड़ी का पत्ता! 17 पारियों से नहीं लगाया एक भी पचासा

भारत में वनडे वर्ल्ड कप 2023 की 5 अक्टूबर से शुरुआत होनी है। 5 सितंबर तक सभी टीमों को अपना स्क्वॉड जारी करना है यानी टीम इंडिया का स्क्वॉड कभी भी उससे पहले सामने आ सकता है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 30, 2023 2:10 IST
Team India, ODI World Cup 2023- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Team India, ODI World Cup 2023

भारतीय टीम का वर्ल्ड कप 2023 के लिए स्क्वॉड कुछ ही दिनों में आ सकता है। उसके लिए मौजूदा वेस्टइंडीज की सीरीज कुछ खिलाड़ियों के लिए ऑडीशन के समान साबित हो सकती है। इस टीमें तीन ऐसे नाम हैं जिनके बीच टॉस हो सकता है। ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन यह वो तीन खिलाड़ी हैं जिनके वर्ल्ड कप के स्क्वॉड में खेलने का फैसला उनके फॉर्म और केएल राहुल व श्रेयस अय्यर की वापसी पर निर्भर करेगा। उसी बीच ईशान किशन ने जहां बैक टू बैक दोनों वनडे में ओपनिंग करते हुए अपनी दावेदारी को मजबूत किया है। वहीं ऑस्ट्रेलिया सीरीज में लगातार तीन गोल्डन डक का शिकार हुए सूर्यकुमार यादव की जगह पर अब खतरा मंडराने लगा है।

संजू सैमसन को हालांकि, अभी इस साल का पहला मुकाबला ही खेलने को मिला जहां वह कुछ नहीं कर पाए। लेकिन सूर्या जो लगातार इस साल वनडे में टीम इंडिया का हिस्सा रहे हैं वह कुछ खास नहीं कर पाए। सूर्यकुमार यादव ने वेस्टइंडीज सीरीज में भी दोनों मैचों में निराश किया। जहां पहला वनडे जो लो स्कोरिंग था उसमें उन्होंने अपना विकेट फेंका था, तो दूसरे वनडे में भी वह बाहर जाती हुई टर्निंग बॉल पर अपना विकेट फेंक बैठे। उन्होंनो दो मैचों में 19 और 24 रन बनाए। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में तीनों मैचों में उनका खाता भी नहीं खुला था। ऐसे में अब उनकी जगह पर संकट दिखने लगा है।

Suryakumar Yadav

Image Source : GETTY
Suryakumar Yadav

17 पारियों से सूर्या ने नहीं लगाया पचासा

आपको बता दें कि भारत के लिए वनडे क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ एक बल्लेबाज ही सूर्यकुमार यादव से पहले हुए हैं जिन्होंने नवंबर 2010 से सितंबर 2011 तक 17 पारियों में कोई भी फिफ्टी प्लस का स्कोर नहीं बनाया था। वह खिलाड़ी थे सुरेश रैना पर अब सूर्यकुमार यादव के नाम भी यह अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। वनडे इंटरनेशनल में सूर्या का दूसरा और आखिरी अर्धशतक वेस्टइंडीज के खिलाफ फरवरी 2022 में अहमदाबाद के मैदान पर आया था। उसके बाद से उनका ग्राफ गिरा ही है। उन्होंने अपने वनडे करियर के 25 मैचों की 23 पारियों में 476 रन बनाए हैं। उनका औसत भी करीब 23 का ही है। उनके नाम सिर्फ दो अर्धशतक दर्ज हैं।

क्या कट जाएगा सूर्यकुमार यादव का वर्ल्ड कप का टिकट?

अब अगर वर्ल्ड कप में सूर्यकुमार यादव के टिकट की बात करें तो उनको सबसे बड़ा खतरा है श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की वापसी का। दरअसल पिछले कुछ समय से सूर्या को नंबर चार के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा था। पर वह जब कुछ नहीं कर पाए तो अब उन्होंने नंबर 5-6 पर फिनिशर की भूमिका दी गई। इस रोल में भी वह कुछ खास नहीं कर पाए। वैसे तो श्रेयस अय्यर नंबर 4 पर अक्सर खेलते थे। अब अय्यर की जब वापसी होगी तो सूर्या से अपने आप वो रोल छिन सकता है। इसके अलावा केएल राहुल के आने से मध्यक्रम में टीम इंडिया को एक और ठोस बल्लेबाज मिल जाएगा। इस स्थिति में आउट ऑफ फॉर्म सूर्यकुमार यादव अपनी जगह गंवा सकते हैं। अगर इस सीरीज में सूर्या कुछ खास करते तो शायद उनको एशिया कप तक ले जाया जा सकता था, अब फिलहाल एशिया कप में भी अगर राहुल और अय्यर आए तो उनके खेलने पर संदेह जताया जाने लगा है।

यह भी पढ़ें:-

Sanju Samson vs SKY: यहां देखें वनडे इंटरनेशनल के आंकड़े, जानें कौन कितना बेहतर

रोहित-विराट के बिना खुली टीम इंडिया की बल्लेबाजी की पोल, इन 5 धुरंधरों ने किया सबसे ज्यादा निराश

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement