Friday, April 26, 2024
Advertisement

SurVir: विराट कोहली के लिए ही मुश्किल खड़ी कर सकते हैं सूर्यकुमार यादव? नई टीम में यह बदलाव भी संभव

विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव दोनों का ही साल 2022 में अभी तक टी20 इंटरनेशनल में शानदार प्रदर्शन रहा है। SKY इस साल दुनिया के टॉप स्कोरर भी हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: November 21, 2022 17:49 IST
सूर्यकुमार यादव और...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली

SurVir: टीम इंडिया के लिए पिछले कुछ समय से SurVir ने जन्म ले लिया है। इस सूरवीर ने हाल ही में समाप्त हुए टी20 वर्ल्ड में कई बार टीम की नैया को पार भी लगाया। कई लोग जो क्रिकेट की दुनिया से लगातार जुड़े रहते हैं वह समझ गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं। लेकिन फिर भी आपको बता दें कि बात हो रही है रन मशीन विराट कोहली और टीम इंडिया के मिस्टर 360 डिग्री कह जाने वाले सूर्यकुमार यादव की। सूरवीर की इस जोड़ी ने पिछले कुछ समय से कई मौकों पर शानदार प्रदर्शन किया और टीम को जीत भी दिलाई। 

अक्सर पिछले कुछ समय से चाहें एशिया कप हो, भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज हो या फिर टी20 वर्ल्ड कप 2022 हो, हर मंच पर भारत के SurVir ने जब-जब एकसाथ खेला है तो टीम को मजबूत स्थिति में ही पहुंचाया है। इसको लेकर खुद सूर्या भी कह चुके हैं कि, जब विराट उनके साथ दूसरे छोर पर डटे रहते हैं तो उनको खुल कर खेलने की आजादी मिलती है। शायद यही है इस जोड़ी की सफलता का मूल मंत्र। लेकिन वर्ल्ड कप के बाद चीजें बदल रही हैं और हार्दिक पंड्या को टी20 का नया कप्तान बनाने की चर्चाएं भी हैं।

सूर्या बनेंगे विराट के लिए मुश्किल?

ऐसे में कई लोग यह सोच रहे होंगे कि विराट कोहली का प्रदर्शन शानदार रहा है। वर्ल्ड कप में भी वह टॉप स्कोरर रहे थे, बिल्कुल सही यह आंकड़े बिल्कुल सही हैं। लेकिन हार्दिक पंड्या ने मौजूदा न्यूजीलैंड सीरीज में एक ऐसा प्रयोग किया जिसके बाद यह अटकलें तेज हो गई हैं कि, कहीं SurVir के सूर्या अपने वीर (Virat Kohli) के लिए मुश्किल खड़ी ना कर दें। यह मुश्किल क्या है वो अब आपको बता ही देते हैं। दरअसल बात है नंबर 3 पर टी20 इंटरनेशनल में बैटिंग की।  न्यूजीलैंड के खिलाफ सूर्यकुमार यादव ने इसी पोजीशन पर आकर 51 गेंदों पर 111 रनों की नाबाद पारी खेली।

नंबर 3 पर सूर्या और विराट का प्रदर्शन

Image Source : INDIA TV
नंबर 3 पर सूर्या और विराट का प्रदर्शन

इसके बाद अब सवाल यह भी उठने लगे हैं कि नई टीम इंडिया में सूर्यकुमार यादव को नंबर 3 पर खिलाना सही साबित हो सकता है। अब ऐसे में सवाल खड़ा होगा नंबर 4 का जो पिछले काफी समय से टीम के लिए चिंता का विषय था सूर्या के आने से पहले। तो इस पोजीशन पर श्रेयस अय्यर के रूप में आपके पास एक शानदार टैलेंटेड खिलाड़ी है। इन सबके बीच विराट फैंस शायद काफी कुछ सोच चुके होंगे। कईयों ने तो यह भी अनुमान लगा लिया होगा कि हम विराट कोहली को टी20 टीम से बाहर करने की बात कर रहे हैं।

ऐसा नहीं है...

जी हां, बिल्कुल भी ऐसा नहीं है और खासतौर से अब जिस तरह से विराट ने वापसी की है। लेकिन जब बदलाव का दौर है तो पोजीशन में अदला-बदली संभव हो सकती है। वो ऐसे कि विराट कोहली ने ओपनिंग करते हुए ही अपने फॉर्म में वापसी की थी। इसी साल एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली ने पारी की शुरुआत करते हुए नाबाद 122 रन बनाए और टी20 इतिहास में भारत के एक पारी के बेस्ट स्कोरर बन गए। तकरीबन 1000 दिनों के इंतजार के बाद उनका शतक आया था, तो आप समझ गए होंगे कि हम कहना क्या चाह रहे हैं।

विराट कोहली बतौर ओपनर एक अच्छे ऑप्शन साबित हो सकते हैं। ऐसा तब और संभव है जब रोहित शर्मा और केएल राहुल के टी20 करियर पर तलवार लटक रही है। वहीं बातें हो रही हैं विजन 2024 की और नई टीम इंडिया की रचना करने की। ऐसे में विराट कोहली ओपनर और सूर्यकुमार यादव नंबर 3 पर रहते हुए टीम के लिए काफी कुछ अच्छा कर सकते हैं। विराट के आंकड़ों को देखें तो ओपनिंग में जब-जब वह खेले हैं उन्होंने अच्छा खेल दिखाया है। आईपीएल में भी वह आरसीबी के लिए ओपनिंग करते हुए कमाल कर चुके हैं। वहीं सूर्या ने भी नंबर 3 पर शतक जड़कर सबको दिखा दिया है कि अगर उनके पास समय रहता है तो वह क्या कर सकते हैं।

विराट कोहली का ओपनिंग में प्रदर्शन

Image Source : INDIA TV
विराट कोहली का ओपनिंग में प्रदर्शन

SKY क्यों हैं नंबर 3 के बेहतर विकल्प?

अब अगर इस बात पर गौर किया जाए कि सूर्यकुमार यादव क्यों नंबर तीन के बेहतर विकल्प हैं टी20 इंटरनेशनल में तो सबसे बड़ा कारण उनका खेलने का तरीका है। सूर्या आते ही पहली गेंद से बल्ला चलाते हैं। उनका ऑलआउट अग्रेसिव अप्रोच टीम इंडिया को इस फॉर्मेट में काफी फायदे भी दिलाता है। यही कारण है कि जब ओपनिंग से पिछले कुछ दिनों में अच्छा नहीं मिल रहा तो आप सूर्या को नंबर 3 पर लाकर उनके इस अप्रोच का फायदा ले सकते हैं। इसका एक और नजरिया यह भी है कि नंबर 3 पर आने वाले विराट पहली गेंद से अटैक नहीं करते हैं। उनका काम है इनिंग को बिल्ड करना और एंकर करना। बीच में इसके विपरीत वह जाते दिखे भी थे तो फ्लॉप हो रहे थे। इसलिए SKY नंबर 3 पर बेहतर विकल्प बन सकते हैं।

अब सब कुछ कप्तान के ऊपर...

अब आंकड़े, रिकॉर्ड और नंबर्स कई चीजें आपने देख लीं लेकिन अंतिम फैसला होगा कप्तान और टीम मैनेजमेंट का। अगर आप टीम का विजन, टीम का तरीका और टीम को बदल रहे हैं तो कई बदलाव पोजीशन में दिख सकते हैं। हार्दिक पंड्या अगर भविष्य में टीम के नियमित टी20 कप्तान बनते हैं तो वह कई ऐसे फैसले भी ले सकते हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड सीरीज में ऐसा किया भी है। ओपनिंग उन्होंने ऋषभ पंत और ईशान किशन दोनों बाएं हाथ के बल्लेबाजों से करवाई। भारतीय क्रिकेट में 10 साल बाद ऐसा दिखा। 

T20I में सूर्या और विराट का रिकॉर्ड

Image Source : INDIA TV
T20I में सूर्या और विराट का रिकॉर्ड

इससे पहले 2012 में गौतम गंभीर और इरफान पठान टी20 में ओपनिंग करते थे। यह देखना दिलचस्प होगा कि अगर टीम मैनेजमेंट बदलाव की ओर देख रहा है और बदलाव कर रहा है तो काफी कुछ बदला-बदला सा टीम इंडिया में नजर आ सकता है। उनमें से ही एक है SurVir का नया रोल जिसको लेकर हमने ऊपर काफी चर्चा की। अगर हार्दिक कप्तान बनते हैं तो उनकी सोच पर भी यह सब निर्भर होगा। फिलहाल अभी तक जितना दिखा है वो काफी अलग नजर आ रहे हैं। उसका सबसे बड़ा उदाहरण है दीपक हुड्डा का गेंदबाजी में प्रयोग करना जो शायद रोहित नहीं कर पाए थे। इसलिए अगर बदलाव करना है तो अब कुछ कड़े और अलग फैसले लेने होंगे।

यह भी पढ़ें:-

IND vs NZ 3rd T20I: क्या DD Sports पर भी नहीं देख पा रहे लाइव मैच? जानें Live Streaming देखने का तरीका

Suryakumar Yadav: ‘मैं नहीं हूं मिस्टर 360’, जानिए क्या बनना चाहते हैं सूर्या

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement