Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

श्रेयस अय्यर की वापसी के बाद क्या होगा सूर्यकुमार यादव का रोल? एशिया कप से पहले SKY ने दिया बयान

सूर्यकुमार यादव ने पिछले साल फरवरी से अगस्त 2023 तक करीब 20 वनडे मैच खेले और एक भी अर्धशतक उनके बल्ले से नहीं आया। उनका प्रदर्शन वनडे फॉर्मेट में खराब रहा है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 29, 2023 9:02 IST
Suryakumar Yadav, Shreyas Iyer- India TV Hindi
Image Source : GETTY Suryakumar Yadav, Shreyas Iyer

भारतीय टीम 2 सितंबर से एशिया कप 2023 में अपना अभियान शुरू करेगी। यह मुकाबला होगा चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ। इस मुकाबले से पहले टीम इंडिया के कॉम्बिनेशन पर भी कई चर्चाएं हो रही हैं। सबसे बड़ी बात है कि केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की एशिया कप के स्क्वॉड में वापसी हो चुकी है। अय्यर जहां पूरी तरह फिट हो चुके हैं तो राहुल की फिटनेस पर थोड़ा संदेह है। ऐसे में सवाल यह है कि सूर्यकुमार यादव को क्या टीम में मौका मिलेगा या नहीं? एक सवाल यह भी है कि अगर मौका मिलता है तो उनका रोल क्या होगा, यह भी चर्चा का विषय है। इन्हीं सब बातों के बीच भारत के मिस्टर 360 कहे जाने वाले सूर्या ने एक इंटरव्यू में खास बयान दिया है।

सूर्यकुमार यादव भारत की वनडे टीम के बल्लेबाजी क्रम में चौथे नंबर पर भले ही अपना दावा मजबूत नहीं कर पाए, लेकिन वह इस फॉर्मेट में सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। सूर्यकुमार टी20 इंटरनेशनल में विश्व के नंबर एक बल्लेबाज हैं लेकिन वह वनडे क्रिकेट में इस प्रदर्शन को दोहराने में नाकाम रहे हैं। वह फरवरी 2022 से अगस्त 2023 के बीच वनडे क्रिकेट में 20 मैच खेले लेकिन एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए। वेस्टइंडीज के हालिया दौरे में सूर्यकुमार को छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया। अब जबकि चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले श्रेयस अय्यर की वापसी हो गई है तब सूर्यकुमार को अपनी नई भूमिका में ही उतरना पड़ेगा। वह एशिया कप के लिए भारतीय टीम में शामिल हैं। 

Suryakumar Yadav

Image Source : AP
Suryakumar Yadav

क्या बोले सूर्यकुमार यादव?

सूर्यकुमार ने स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए कहा कि, मैं चाहता हूं मुझे जो भी भूमिका सौंपी जाए मैं उस पर खरा उतरूं। निश्चित तौर पर यह एक ऐसा फॉर्मेट है जिसमें मैं अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बेताब हूं। हर कोई कह रहा है कि टी20 में मेरा प्रदर्शन अच्छा चल रहा है और जबकि दोनों फॉर्मेट में सफेद गेंद का उपयोग किया जाता है तो फिर मैं 50 ओवरों के फॉर्मेट में सफलता हासिल क्यों नहीं कर पा रहा हूं। लेकिन में अच्छी तरह से अभ्यास कर रहा हूं क्योंकि मेरे अनुसार यह फॉर्मेट सबसे चुनौतीपूर्ण है। इस फॉर्मेट में संतुलन स्थापित करना बेहद महत्वपूर्ण होता है और इस कारण मैं काफी अभ्यास कर रहा हूं और इसको लेकर राहुल सर, रोहित भाई और विराट भाई से बात करता हूं। उम्मीद है कि टूर्नामेंट आगे बढ़ने के साथ मैं इसमें सफल होने का तरीका ढूंढ लूंगा।

क्या सूर्या को मिलेगी प्लेइंग 11 में जगह?

आपको बता दें कि सूर्यकुमार यादव के लिए फिलहाल अभी प्लेइंग 11 में जगह बनाना सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण काम है। अय्यर की वापसी कंफर्म मानी जा रही है और नंबर 4 पर उनका खेलना भी तय मान सकते हैं। मगर राहुल को लेकर सस्पेंस है। पर राहुल विकेटकीपर के तौर पर टीम के साथ हैं तो अगर राहुल नहीं खेलते हैं तो यह तय है कि ईशान किशन खेलेंगे। जबकि अन्य विकेटकीपर संजू सैमसन रिजर्व के तौर पर स्क्वॉड में शामिल हैं। अगर कॉम्बिनेशन की बात करें तो गिल और रोहित ओपनिंग की पहली पसंद होंगे। नंबर तीन पर विराट कोहली, चार पर श्रेयस अय्यर, केएल राहुल नहीं खेले तो ईशान किशन मध्यक्रम में नजर आ सकते हैं वरना राहुल ही खेलेंगे। नंबर 6 पर हार्दिक, 7 पर जडेजा और 8 पर शार्दुल ठाकुर नजर आ सकते हैं। यानी सूर्या की जगह फिलहाल प्लेइंग 11 में बनती ही नहीं दिख रही।

यह भी पढ़ें:-

Asia Cup 2023 Opening Ceremony: कब, कहां और कैसे देखें Live Streaming, जानें एशिया कप के बारे में सबकुछ

National Sports Day: मेजर ध्यानचंद की एक नहीं अनेक उपलब्धियों से बना यह दिन, जानें कैसे हुई थी शुरुआत

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement