Friday, April 26, 2024
Advertisement

SKY RECORDS: सूर्या ने एक ही मैच में लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, रिजवान के वर्ल्ड रिकॉर्ड को किया ध्वस्त

SKY RECORDS: सूर्यकुमार यादव ने मोहम्मद रिजवान को पीछे करते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: September 29, 2022 11:51 IST
Suryakumar Yadav, ind vs sa, india vs south africa- India TV Hindi
Image Source : BCCI Suryakumar Yadav

Highlights

  • सूर्यकुमार यादव ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया अर्धशतक
  • पारी के दौरान तीन छक्के भी लगाए
  • केएल राहुल के साथ की 93 रन की साझेदारी

SKY RECORDS: भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव इन दिनों गेंदबाजों के लिए काल बने हुए हैं। वह लगातार रन बना रहे हैं और टीम इंडिया के लिए मैच जिताऊ पारियां खेल रहे हैं। पिछले साल टी20 अंतरराष्ट्रीय में डेब्यू करने के बाद से सूर्या का बल्ला जमकर रन बरसा रहा है। उनकी फॉर्म का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि उन्होंने इस साल 40 की औसत और 180 की स्ट्राइक रेट से 700 से अधिक रन बनाए हैं।

टीम के लिए फिर बने संकटमोचक

32 साल के सूर्या अपनी फॉर्म के दम पर एक-एक करके नए कीर्तिमान भी रच रहे है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मैच में भी खूब रन बनाए और इस दौरान मोहम्मद रिजवान वर्ल्ड रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने के बाद सूर्यकुमार एक बार फिर से मुश्किल में नजर आ रही टीम इंडिया को उबारने के लिए मैदान पर पहुंचे। उन्होंने तिरुवनंतपूरम के ग्रीनफील्ड स्टेडियम की खतरनाक दिख रही पिच पर भी पहली गेंद से ही प्रहार करना शुरू कर दिया।

रिजवान का वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त

सूर्या ने अपनी पहली तीन गेंद पर ही एनरिक नॉर्खिया के खिलाफ दो छक्के लगाए। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तानी बल्लेबाज रिजवान का एक साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तहस-नहस कर दिया। सूर्या अब टी20I में एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उनके इस साल अभी तक 21 मैच में 45 छक्के हो चुके हैं। जबकि रिजवान ने 2021 में 42 और उसी साल न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने 41 छक्के लगाए थे।

Most sixes in a calender year, Suryakumar Yadav

Image Source : INDIATV
Most sixes in a calender year

धवने को पीछे छोड़कर नए शिखर पर पहुंचे 

दाएं हाथ के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने अपनी पारी के दौरान भारत के अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन के भी एक साल में सर्वाधिक रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। सूर्या अब टी20I में एक साल में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। वह इस साल अभी तक 732 रन बना चुके हैं। जबकि धवन ने 2018 में 689 रन बनाए थे।

Most runs in a calender year for india, Suryakumar Yadav

Image Source : INDIATV
Most runs in a calender year for india

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी लगाया अर्धशतक

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में सूर्यकुमार के प्रदर्शन की बात करें तो वह भारत के 17 के स्कोर पर दो विकेट गिरने के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे। इसके बाद आते ही उन्होंने दो छक्के लगाए। यहां से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और तेजी से रन बनाते हुए 33 गेंदों में छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement