Friday, May 17, 2024
Advertisement

Arshdeep Singh T20 World Cup 2022: अर्शदीप वर्ल्ड कप में बरपा रहे हैं कहर, इस शख्स को दिया सफलता का क्रेडिट

Arshdeep Singh T20 World Cup 2022: अर्शदीप सिंह टी20 वर्ल्ड कप में लगातार बेहतरीन गेंदबाजी करके टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर के रूप में सामने आए हैं।

Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: November 03, 2022 19:46 IST
Arshdeep Singh being congratulated by teammates- India TV Hindi
Image Source : PTI Arshdeep Singh being congratulated by teammates

Arshdeep Singh T20 World Cup 2022: अर्शदीप सिंह टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 स्टेज में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे पायदान पर हैं। पहले नंबर पर एनरिक नॉर्किया हैं, जिन्होंने गुरुवार को पाकिस्तान के खिलाफ हुए मैच में 4 विकेट चटकाए। साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज के खाते में 4 मैच से कुल 10 विकेट हैं। जबकि संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर मौजूद अर्शदीप सिंह और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ने अब तक 9-9 विकेट अपने नाम किए हैं। ये आंकड़े बताते हैं कि बाएं हाथ के भारतीय तेज गेंदबाज टी20 वर्ल्ड कप में बेहतरीन फॉर्म में हैं। वह शुरुआती ओवर्स में विकेट चटका रहे हैं और डेथ ओवर्स में विरोधी टीमों को लक्ष्य तक पहुंचने से भी रोक रहे हैं।

Arshdeep Singh celebrates wicket with teammates

Image Source : AP
Arshdeep Singh celebrates wicket with teammates

टीम इंडिया का बड़ा मैच विनर अर्शदीप सिंह   

टी20 वर्ल्ड कप में अर्शदीप सिंह ने पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के खिलाफ नई गेंद से विकेट चटकाए थे। लेकिन बुधवार को एडिलेड ओवल में बांग्लादेश के खिलाफ वह इस काम में नाकाम रहे। बांग्लादेशी सलामी बल्लेबाज लिटन दास ने उनके पहले ओवर में तीन चौके मारे। बारिश के बाद बांग्लादेश को 16 ओवरों में 151 का लक्ष्य मिला और अर्शदीप ने बांग्लादेश को झटका देकर जीत हासिल करने की संभावना को कम कर दिया। 12वें ओवर में उन्होंने एक के बाए एक अफीफ हुसैन और शाकिब अल हसन को डीप में कैच कराकर उनकी मिट्टी पलीद कर दी।

अर्शदीप ने डेथ ओवर में की लक्ष्य की रक्षा

इसके बाद वह पारी के अंतिम ओवर में गेंदबाजी करने के लिए लौटे और नुरुल हसन और तस्कीन अहमद के खिलाफ 20 रन का बचाव करते हुए फिर से शानदार गेंदबाजी की। हालांकि हसन ने उन्हें एक छक्का और एक चौका लगाया लेकिन अर्शदीप ने अपनी लय बनाए रखी और गेंद को पूरी सटीकता के साथ ब्लॉकहोल में डालकर भारत को रोमांचक मुकाबले में पांच रन की जीत दिलाई।

अर्शदीप का ध्यान कंसिस्टेंसी पर

Arshdeep Singh with teammates during T20 World cup 2022

Image Source : AP
Arshdeep Singh with teammates during T20 World cup 2022

अर्शदीप ने स्टार स्पोर्ट्स पर कहा, "मेरा ध्यान हमेशा कंसिसस्टेंसी पर था। आप इंटरनेशनल लेवल पर बहुत अधिक ढीली गेंदें नहीं कर सकते। मैं नई गेंद और पुरानी गेंद के साथ गेंदबाजी करते हुए अच्छा बनना चाहता हूं। मैं विकेट लेना चाहता हूं या रनों को कंट्रोल करना चाहता हूं।"

अर्शदीप ने बुमराह की कमी की पूरी

मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप से पहले ही जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम से बाहर हो गए थे। इस वजह से पावरप्ले और डेथ ओवर्स में बॉलिंग भारत के लिए एक बड़ी मुश्किल साबित हो सकती थी। लेकिन अर्शदीप ने टीम मैनेजमेंट की इस परेशानी को पूरी तरह से खत्म कर दिया।

पारस महाम्ब्रे ने अर्शदीप को बनाया और बेहतर गेंदबाज

उन्होंने मेगा इवेंट से पहले अपने रन-अप में सुधार करने में मदद करने के लिए बॉलिंग कोच पारस म्हाम्ब्रे को क्रेडिट दिया। उन्होंने कहा, "अगर मैं सीधे आता हूं, तो मुझे अपनी लाइन के साथ और अधिक निरंतरता मिलेगी। आप आस्ट्रेलिया के विकेटों पर खराब लाइन के साथ बने नहीं रह सकते इसलिए मैं सीधी लाइन में आने का प्रयास कर रहा हूं, मैं और बेहतर करने की उम्मीद कर रहा हूं।"

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement