T20 World Cup 2022: इन 3 देशों को माना जा रहा है वर्ल्ड कप का दावेदार, लेकिन उलटफेर की संभावना बरकरार

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत समेत तीन देशों को जीत का दावेदार बताया जा रहा है। लेकिन खेल के इस फॉर्मेट में उलटफेर से इनकार नहीं किया जा सकता।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: October 15, 2022 22:58 IST
Cricket fans in stadium- India TV Hindi
Image Source : GETTY Cricket fans in stadium

Highlights

  • रविवार 16 अक्टूबर से शुरू हो रहा है टी20 वर्ल्ड कप
  • ऑस्ट्रेलिया है टी20 वर्ल्ड कप का डिफेंडिंग चैंपियन
  • भारत और इंग्लैंड एक-एक बार के विजेता

T20 World Cup 2022: क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है। जब बात टी20 क्रिकेट की होती है तो अनिश्चितता कई गुणा बढ़ जाती है। खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में दिन बिल्कुल अच्छा हो तो कोई भी टीम किसी को भी हरा सकती है। लेकिन इन तमाम तर्कों के बीच टी20 वर्ल्ड कप में ट्रॉफी विजेता बनने के लिए ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत की टीमों को फेवरेट माना जा सकता है।

टी20 वर्ल्ड कप का आठवें एडिशन में 16 टीमें 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक ऑस्ट्रेलिया के सात शहरों में 45 मैच खेल रही हैं। मेजबान ऑस्ट्रेलिया डिफेंडिंग चैंपियन है और वे घरेलू मैदान पर अपना खिताब बरकरार रखना चाहेंगे।

पहला दावेदार ऑस्ट्रेलिया

David Warner and Marcus Stoinis

Image Source : PTI
David Warner and Marcus Stoinis

ऑस्ट्रेलिया का हालिया टी20 फॉर्म खराब रहा है। उसे भारत दौरे पर तीन मैच की टी20 सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा। हालांकि इसके बाद उसने अपनी जमीन पर वेस्टइंडीज को 2-0 से हराया पर इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में उसे 0-2 से शिकस्त मिली। हालात काफी हद तक पिछले साल के टी20 वर्ल्ड कप से पहले वाले ही हैं। उस वक्त भी ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा उम्मीद नहीं की गई थी और कंगारुओं को सुपर 12 के बीच में ही इंग्लैंड ने हरा दिया था। लेकिन एरोन फिंच की अगुआई वाली टीम अपने पहले टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी को जीतने के लिए सही समय पर फॉर्म में आ गई।

पिछले वर्ल्ड कप में डेविड वार्नर अच्छी फॉर्म में थे और टीम के लिए खूब रन बनाए थे। ऐसे में इस बार भी उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद लाजिमी है। वार्नर के अलावा, पिछले साल के सेमीफाइनल और फाइनल के हीरो मैथ्यू वेड और मिचेल मार्श से भी मेजबानों को अच्छे योगदान की उम्मीद होगी।

दूसरा दावेदार इंग्लैंड

Jos Buttler

Image Source : AP
Jos Buttler

कप्तान जोस बटलर के पास 10 साल बाद ट्रॉफी जीतने के लिए सभी जरूरी हथियार हैं। इंग्लैंड ने पिछली बार टी20 वर्ल्ड कप 2010 में जीता था। 12 साल बाद इस फॉर्मेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाज बटलर की कप्तानी में इंग्लैंड को खिताब जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।
बहुत सारे पावर हिटर्स के साथ इंग्लैंड का बैटिंग ऑर्डर किसी भी विरोधी टीम को डरा सकता है। बटलर, हेल्स, बेन स्टोक्स, लियाम लिविंगस्टोन और मोइन अली दुनिया के कुछ सबसे खतरनाक टी20 बल्लेबाज हैं। हालिया वक्त में हैरी ब्रुक भी अच्छे खिलाड़ी के रूप में उभरे हैं और डेविड मलान भी अपने लंबे लंबे शॉट्स के लिए जाने जाते हैं।

तीसरा दावेदार भारत

Rohit Sharma

Image Source : AP
Rohit Sharma

भारत टी20 रैंकिंग में दुनिया की नंबर एक टीम है। वह 2021 में हुए टी20 वर्ल्ड कप में भी नंबर एक टीम के तौर पर शामिल हुआ था लेकिन उसे ग्रुप स्टेज में ही बाहर होना पड़ा। इस बार टीम इंडिया पिछली गलतियों से बचते हुए अपने रसूख के मुताबिक प्रदर्शन करने की पूरी कोशिश करेगी। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा की गैरमौजूदगी में भारत की गेंदबाजी कमजोर दिख रही है। ऐसी स्थिति में उसके बैटिंग ऑर्डर को अतिरिक्त जिम्मेदारी लेनी होगी।
केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाजों में अकेले दम पर मैच जिताने की क्षमता है। वहीं मिस्टर 360 सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या के साथ दिनेश कार्तिक की फिनिशिंग टच किसी भी मैच का पासा पलटने की पूरी ताकत रखते हैं।
आमतौर पर स्पिनर्स को ऑस्ट्रेलिया की पिच के लिए मुफीद नहीं माना जाता पर युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल को ऑस्ट्रेलिया में बड़ी बाउंड्री का फायदा मिल सकता है।

श्रीलंका की टीम एशिया कप की विजेता है जबकि पाकिस्तान फाइनलिस्ट, दोनों ने इस टूर्नामेंट में शानदार क्रिकेट खेला था। ऐसे में इन दोनों को भी हल्के में नहीं आंका जा सकता।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड

gujarat-elections-2022