Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

'मिस्टर फिनिशर' दिनेश कार्तिक के नाम T20 World Cup में ये घटिया रिकॉर्ड, हैरान कर देंगे आंकड़े

T20 World Cup 2022: दिनेश कार्तिक के नाम टी20 वर्ल्ड कप में एक शर्मनाक रिकॉर्ड शामिल है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: November 04, 2022 21:54 IST
Dinesh Karthik- India TV Hindi
Image Source : AP Dinesh Karthik

T20 World Cup 2022: दिनेश कार्तिक। मौजूदा समय में टीम इंडिया के विकेटकीपर और तथाकथित फिनिशर। जहां एक समय ये माना जा रहा था कि क्रिकेट जगत में अब इस खिलाड़ी के लिए कमेंट्री ही इकलौता काम रह गया है, वहीं कार्तिक ने कमाल की वापसी करते हुए सभी को चौंका दिया। आईपीएल 2022 में इस खिलाड़ी ने डेथ ओवर्स में खूब बवाल काटा और इसी के चलते कार्तिक को भारत की वर्ल्ड कप टीम में भी एंट्री मिल गई। कार्तिक अबतक टीम इंडिया के हर एक वर्ल्ड कप मैच में खेले हैं, लेकिन उनका प्रदर्शन वैसा नहीं रहा है जैसा उनसे अभी तक उम्मीद की जा रही थी। वहीं रिकॉर्ड्स के लिहाज से भी देखें तो टी20 वर्ल्ड कप कभी कार्तिक के लिए अच्छा नहीं बीता है।

आजतक नहीं मारा एक भी छक्का

दिनेश कार्तिक भारत के लिए कुल अपना तीसरा वर्ल्ड कप खेल रहे हैं। पहले 2007 और 2010 में कार्तिक भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप में खेल चुके हैं। बता दें कि 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का पहली बार साउथ अफ्रीका में आयोजन हुआ था और इसे भारत ने ही जीता था। हालांकि कार्तिक के लिए तीनों ही वर्ल्ड कप में एक चीज अभी तक नहीं बदली है। दरअसल कार्तिक अभी तक टी20 वर्ल्ड कप में एक भी छक्का नहीं मार पाए हैं। ये काफी हैरानी की बात है कि तीन टूर्नामेंट खेलने के बाद भी इस खिलाड़ी ने एक भी छक्का आजतक नहीं मारा है। 

खेल चुके हैं कई मुकाबले

अब जब वर्ल्ड कप में एक भी छक्का ना मारने की बात आती है तो सबसे पहले ये बात आती है कि कार्तिक ने आखिर वर्ल्ड कप में कितने मैच खेले हैं। तो हम आपको बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप 2007 में कार्तिक ने कुल 3 बार बल्लेबाजी की और वहीं इस खिलाड़ी को 2010 वर्ल्ड कप में दो बार बल्लेबाजी का मौका मिला। इसके अलावा साल 2022 वर्ल्ड कप में भी चार मैचों की तीन पारियों में सिर्फ 14 ही रन बनाए हैं। और छक्का यहां भी नहीं आया है। ऐसे में टीम के मिस्टर फिनिशर कम से कम इस खराब रिकॉर्ड को तो अपने नाम के सामने से हटाना चाहेंगे।

नहीं चलता वर्ल्ड कप में बल्ला 

वहीं टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भी कार्तिक का रिकॉर्ड ज्यादा खास नहीं रहा है। उन्होंने वर्ल्ड कप में अभी तक कुल 10 मैच की 8 पारियों में बल्लेबाजी की है। इस दौरान उन्होंने सिर्फ 8 की औसत से 71 रन बनाए हैं। वहीं उनका बेस्ट स्कोर 17 रहा है। कार्तिक के टी-20 इंटरनेशनल करियर की ओर एक नजर डालें तो उन्होंने 60 मैच की 48 पारियों में 26 की औसत से 686 रन बनाए हैं। वहीं कार्तिक ने अपना करियर का इकलौता अर्धशतक हाल ही में साउथ अफ्रीका के खिलाफ ठोका था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement