Sunday, May 05, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: क्यों अचानक कार्तिक को टीम से कर दिया गया बाहर? कोच द्रविड़ ने दिया चौंकाने वाला जवाब

T20 World Cup 2022: जिम्बाब्वे के खिलाफ मुकाबले में दिनेश कार्तिक को बाहर किया गया था।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: November 06, 2022 20:49 IST
Dinesh Karthik- India TV Hindi
Image Source : GETTY राहुल द्रविड़ और दिनेश कार्तिक

IND vs ZIM, T20 World Cup 2022: भारत ने अपने सुपर 12 अभियान में जिम्बाब्वे को 71 रनों से हराकर ग्रुप 2 में शीर्ष स्थान हासिल किया। अब भारत टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड भिड़ेगा। इस पर मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि ऋषभ पंत को मौका देना महत्वपूर्ण था। रविवार के मैच में, पंत अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के स्थान पर प्लेइंग इलेवन में शामिल हुए, जिसने टूर्नामेंट में अपना पहला मैच खेला।

पहले ही मैच में फेल हुए ऋषभ

पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए, बाएं हाथ के बल्लेबाज ने सीन विलियम्स की गेंद पर एक फ्लैट स्लॉग-स्वीप खेला, लेकिन रयान बर्ल के हाथों कैच आउट हो गए। उन्होंने कहा, "कुछ चीजें जो हम हासिल करना चाहते थे, अगर हमें मौका मिला तो पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे। हमें उसके लिए टॉस जीतना था। सिर्फ ईमानदारी से कहूं, तो हमने यहां आने पर पाकिस्तान के खिलाफ पहले गेंदबाजी की थी, हम बस अनुभव करना चाहते थे कि इस तरह की परिस्थितियों में लक्ष्य देना कैसा होता है।"

''खोज रहे थे भविष्य के लिए विकल्प''

उन्होंने आगे कहा, "इसके अलावा, हमने महसूस किया कि अगर हम पहले बल्लेबाजी करते हैं, तो यह हमें 20 ओवर खेलने का मौका मिलेगा और पहले बल्लेबाजी करने के लिए अधिक रन बनाने का रास्ता मिलेगा। वहीं, आज के मैच में ऋषभ को खेलने का मौका देना महत्वपूर्ण था, लेकिन भविष्य को ध्यान में रखते हुए, बस हम विकल्प खोल रहे हैं।" द्रविड़ ने कहा, "हर कोई चयन के लिए उपलब्ध है, सिर्फ इसलिए कि कोई इस मैच से चूक गया इसका मतलब यह नहीं है कि हम उन्हें मौका नहीं देंगे। हम सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि हमारे पास हमारे विकल्प खुले हों, जिससे ऋषभ को खेल का समय मिल सके, जो वास्तव में महत्वपूर्ण था।"

पंत की जगह कार्तिक को मिलता है मौका

पंत ने जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की घरेलू सीरीज में भारत की कप्तानी की थी। लेकिन एशिया कप के बाद से, वह कार्तिक की शानदार वापसी के रूप में टीम से अंदर और बाहर हो रहे हैं। एक विशेषज्ञ फिनिशर के रूप में युवा खिलाड़ी खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं, इसलिए वह प्लेइंग इलेवन में निश्चित नहीं हो रहे। जब से भारत आस्ट्रेलिया पहुंचा, पंत ने अक्टूबर की शुरूआत में वेस्टर्न आस्ट्रेलिया इलेवन के खिलाफ अभ्यास मैच खेले, जिसमें बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए 9 रन बनाए थे। कई पूर्व क्रिकेटरों ने पंत को भारत की प्लेइंग इलेवन में ना लेने को लेकर आलोचना की है, द्रविड़ ने कहा कि भारतीय टीम के थिंक-टैंक ने बाएं हाथ के बल्लेबाज पर कभी विश्वास नहीं खोया, जो अभ्यास सत्रों में कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "यह वास्तव में भूमिका है जब आप कई अन्य विकल्पों में से 15 चुनते हैं। इसका मतलब है कि आपको वास्तव में इस 15 में बहुत अधिक आत्मविश्वास मिला है। हां, आप एक बार में केवल 11 खिलाड़ियों को चुन सकते हैं और कुछ लोग कभी-कभी चूक जाते हैं और उन्हें खेलना नहीं पड़ता।" आगे पंत के जिम्बाब्वे के खिलाफ बड़े रन नहीं बनाने के बारे में बात करते हुए, द्रविड़ ने टिप्पणी की है कि वह इसमें बहुत अधिक नहीं सोचेंगे क्योंकि वह स्पिनरों पर तेज रन बनाने के चक्कर में आउट हुए और भारतीय टीम मैच-दर-मैच के आधार पर खिलाड़ियों को आंकती नहीं है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement