Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: भारत-साउथ अफ्रीका मैच से पहले दिनेश कार्तिक बने चर्चा का केंद्र, 'ब्लाइंड ड्रील' कर सबको चौंकाया

T20 World Cup 2022: दिनेश कार्तिक को बतौर फिनिशर टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में जगह दी गई है। लेकिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ पर्थ में होने वाले मुकाबले से पहले वह पूरे टाइम विकेटकीपिंग ग्लव्स पहनकर एक स्पेशल ड्रील करते नजर आए।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: October 29, 2022 19:59 IST
Dinesh Karthik and Rishabh pant- India TV Hindi
Image Source : AP Dinesh Karthik and Rishabh pant

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में जारी टी20 वर्ल्ड कप के बाद दिनेश कार्तिक शायद आईसीसी के किसी दूसरे टूर्नामेंट में खेलते नहीं दिखेंगे। कार्तिक 2007 में पहली बार आयोजित हुए आईसीसी वर्ल्ड टी20 में भी टीम इंडिया का हिस्सा थे। वह 2022 में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप के आठवें एडिशन में भी टीम के साथ हैं। 37 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को 25 साल के ऋषभ पंत पर वरीयता देकर प्लेइंग इलेवन में रखा जा रहा है। हालांकि पंत आगे आईसीसी के कई और टूर्नामेंट खेल सकते हैं पर डीके मौजूदा वर्ल्ड कप के बाद इस तरह के टूर्नामेंट में शायद ही खेलते दिखें।

दिनेश कार्तिक ने पर्थ में की स्पेशल ड्रील

Dinesh Karthik blind drill session in Perth

Image Source : GETTY
Dinesh Karthik blind drill session in Perth

दिनेश कार्तिक भले ही टीम इंडिया के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हों पर नेट्स पर मेहनत और मुश्किल ट्रेनिंग करने में उनका तोड़ ढूंढना मुश्किल है। भारत को रविवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ सुपर 12 स्टेज का अपनी तीसरा मैच खेलना है। इस मैच में भी दिनेश कार्तिक का खेलना तय माना जा रहा है पर वह इसे हल्के में नहीं ले रहे।  

हालांकि अब तक हुए दो मैचों में दिनेश कार्तिक ने बतौर विकेटकीपर शानदार प्रदर्शन किया है पर उन्होंने इसे और बेहतर बनाने की तैयारी को बंद नहीं किया है। कार्तिक ने पर्थ में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच से पहले कुछ स्पेशल ‘ब्लाइंड ड्रिल्स’ की। हालांकि उन्हें पता है कि अब विकेटकीपिंग ग्लव्स पहनकर उनके लिए साबित करने को कुछ खास नहीं बचा है। शायद वह नहीं चाहते कि करियर के आखिरी लम्हों में उन्हें किसी गलती की वजह से या बतौर विकेटकीपर उनकी आलोचना हो। यह एक बड़ी वजह है कि वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैदान में उतरने से पहले नेट्स पर जमकर पसीना बहाते नजर आए।

दिनेश कार्तिक की स्पेशल ड्रील पर रही सबकी नजर

दरअसल भारत के नेट प्रैक्टिस के दौरान सबकी नजर कार्तिक की स्पेशल विकेटकीपिंग ड्रिल पर थी जो फील्डिंग कोच टी दिलीप की देखरेख में कराई गई। ‘ब्लाइंड ड्रिल’ ऐसा अभ्यास है जो विकेटकीपर की सतर्कता बढ़ाने के लिए की जाती है। इसके बाद कार्तिक ने कुछ कैच लपकने का भी अभ्यास किया। कोच राहुल द्रविड़ ने नेट बॉसलर्स खासकर स्पिनरों को कार्तिक के विकेटकीपिंग करने के दौरान स्टंप पर तेज गेंद डालने के लिए कहा। एक नेट बॉलर अखिलेश ने कहा, ‘‘हमें भारतीय कोचों से निर्देश मिला कि तेज गेंद फेंको और स्टंप के करीब रखो, ज्यादा टर्न मत करो, जब कार्तिक विकेटकीपिंग कर रहे हों। हम ग्रेड क्रिकेट में इतनी तेज गेंदबाजी के आदी नहीं हैं।

चीफ सेलेक्टर ने देखा कार्तिक-पंत का ट्रेनिंग सेशन

वहीं पंत के बल्लेबाजी सत्र के दौरान एक युवा का जुनून दिखा और राहुल द्रविड़ ने अपना ज्यादातर समय उनकी बल्लेबाजी को देखने में बिताया। कभी कभार उन्होंने शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज पर जोरदार शॉट्स लगाए। कभी वह चूक भी गये लेकिन उन्होंने अभ्यास जारी रखा। कार्तिक अपनी ड्रिल करते रहे जबकि पंत दूसरे नेट में बल्लेबाजी अभ्यास कर रहे थे। इस वैकल्पिक ट्रेनिंग सत्र के दौरान मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा भी मौजूद थे और दूर से ही देख रहे थे। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement