Friday, April 19, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022 : पाकिस्तान में बगावत, बाबर आजम की कप्तानी पर संकट

T20 World Cup 2022 : पाकिस्तानी क्रिकेट टीम इस वक्त बुरे दौर से गुजर रही है और टीम लगातार दो मैच हार चुकी है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: October 28, 2022 13:42 IST
Babar Azam - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Babar Azam

T20 World Cup 2022 Pakistan Babar Azam  : टी20 विश्व कप 2022 में पाकिस्तान की हालत खराब है। विश्व कप के पहले ही मैच में पाकिस्तानी टीम को भारतीय टीम ने धूल चटाई और उसके बाद कमजोर मानी जाने वाली जिम्बाब्वे ने भी हरा दिया। इससे पाकिस्तानी टीम में तो भय का माहौल बना ही हुआ है, साथ ही पाकिस्तानी में भी हाहाकार मचा है। एक तरह से पूरे पाकिस्तान में मातम सा पसरा हुआ है। पाकिस्तान में किसी को भी समझ में नहीं आ रहा है कि आखिर ये कैसे हो गया। अब पाकिस्तानी टीम उस दहलीज पर खड़ी है, जहां से एक हार उसे टूर्नामेंट से बाहर कर देगी। हालांकि अपने सारे तीन मैच जीतने के बाद भी पाकिस्तानी टीम सेमीफाइनल में पहुंच पाएगी, ये भी पक्का नहीं है, टीम को दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर भी निर्भर रहना पड़ेगा। इस बीच अब बलि का बकरा खोजा जा रहा है, जिस पर हार का ठीकरा फोड़ा जा सके। इस बीच ये करीब करीब पक्का नजर आ रहा है कि किसी न किसी की कुर्सी इस हार के बाद जानी पक्की है। 

Babar Azam and Pakistani Cricket Team

Image Source : AP
Babar Azam and Pakistani Cricket Team

पाकिस्तानी टीम के सेलेक्शन पर भी सवाल

पाकिस्तानी टीम का सेलेक्शन जब टी20 विश्व कप के लिए किया गया था, तभी से ये माना जा रहा था कि टीम काफी कमजोर है और बड़ी बात नहीं कि अगर टीम पहले ही दौर से बाहर हो जाए। अब ये बातें सच होती हुई दिख रही है। पाकिस्तानी टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी पहले ही इस बात का अंदेशा जता रहे थे। इस बीच कप्तान बाबर आजम का बल्ला चलने के लिए तैयार ही नहीं है। न तो उसने पहले मैच में रन बने और न ही जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे मैच में वे रन बना सके। इतना ही नहीं आईसीसी की टी20 रैंकिंग के नंबर एक बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान भी विश्व कप में बुरी तरह से फ्लॉप हो गए हैं। मिडल आर्डर तो उनका पहले से ही कमजोर माना जा रहा था। टीम को बाबर आजम और रिजवान पर ही पूरा भरोसा था, लेकिन ये दोनों एनवक्त पर नहीं चले और पूरी टीम की पोल खुलकर सामने आ गई है। इस बीच अब बाबर आजम की कप्तानी पर भी सवाल उठने शुरू हो गए है। कहा तो यहां तक जा रहा है कि बाबर आजम को कप्तानी से हटा दिया जाना चाहिए। हालांकि बतौर बल्लेबाज वे टीम के लिए खेलते रह सकते हैं। 

Babar Azam

Image Source : AP
Babar Azam

पाकिस्तान में किसी एक की जाएगी कुर्सी
सवाल तो पाकिस्तानी टीम के सेलेक्टर मोहम्मद वसीम पर उठ रहे हैं। जिन्होंने इतनी घटिया टीम चुनकर टी20 विश्व कप के लिए भेज दी है। साथ ही सवालों के घेरे में पीसीबी चीफ रमीज राजा भी हैं, जो खुद भी क्रिकेटर रह चुके हैं, लेकिन इसके बाद भी टीम को ये दिन देखना पड़ रहा है कि टीम पहले ही दौर से बाहर होने के लिए करीब करीब तैयार नजर आ रही है। भारतीय टीम से हार के बाद हमेशा से पाकिस्तान में ऐसा होता आया है कि किसी न किसी को बलि का बकरा बनाया जाता है, इस बार भी ऐसा ही हो सकता है, किसी न किसी की कुर्सी जाएगी, इस बार भी। हालांकि इसके लिए अभी कुछ दिन का इंतजार करना पड़ेगा। पाकिस्तान को अभी तीन मैच और खेलने हैं, इसके बाद टीम वापस पाकिस्तान चली जाएगी। इसके बाद कुछ बड़े फैसले लिए जा सकते हैं।

PCB

Image Source : GETTY IMAGES
PCB
 

पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर बरपा हुआ है कहर
इस बीच पाकिस्तानी फैंस में भी गजब की निराशा का माहौल है। तमाम सारे यूट्यूब चैनल पर वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें फैंस टीम को भला बुरा कह रही है। कुछ लोग तो टीम के खिलाड़ियों को बाथरूम प्लेयर कह रहे हैं, साथ ही पाकिस्तानी फैंस ने वापसी का भी रुख कर लिया है और अपनी वापसी की टिकट भी कटा ली है। पूरे पाकिस्तान में जैसे मातम सा पसरा हुआ है। हालांकि देखना होगा कि पाकिस्तानी टीम अब अपने बचे हुए मैचों में कैसा प्रदर्शन करती है, टीम क्या इज्जत बचा पाएगी या फिर बेआबरू होकर वापस लौटेगी। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement