Friday, April 26, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022 : रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया कर पाएगी एमएस धोनी जैसा करिश्मा

T20 World Cup 2022 : टीम इंडिया ने साल 2007 में एमएस धोनी की कप्तानी में पहला टी20 विश्व कप जीता था, इसके बाद से विश्व कप का सूखा कायम है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 13, 2022 15:30 IST
T20 World Cup 2007 to T20 World Cup 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV T20 World Cup 2007 to T20 World Cup 2022

Highlights

  • टी20 विश्व कप 2022 के लिए चुन ली गई है भारतीय टीम
  • रोहित शर्मा की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया जाएगी टीम इंडिया
  • अब से 15 साल पहले भारत ने जीता था टी20 विश्व कप

T20 World Cup 2022 Rohit Sharma Team India : टी20 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। भारतीय सेलेक्टर्स ने सोमवार को ही टीम का ऐलान कर दिया। रोहित शर्मा एक बार फिर से भारतीय टीम की कमान संभालते हुए नजर आएंगे, इसकी संभावना पहले से ही थी। सेलेक्टर्स ने वही टीम चुनी है, जो एशिया कप 2022 में खेल रही थी, हालांकि कुछ बदलाव किए गए हैं, जो पहले से समझ में आ भी रहे थे। टीम इंडिया ने साल 2007 में एमएस धोनी की कप्तानी में पहला टी20 विश्व कप जीता था, लेकिन उसके बाद से अब तक एक भी बार भारतीय टीम इस खिताब को जीत नहीं पाई है। अब रोहित शर्मा से उम्मीद होगी कि वे इस सूखे को खत्म करें। 

टीम इंडिया ने साल 2007 में जीता था पहला टी20 विश्व कप 

टीम इंडिया को टी20 विश्व कप जीते हुए 15 साल का लंबा वक्त गुजर गया है। अब भारतीय फैंस उम्मीद करेंगे कि अब जो 15 खिलाड़ी चुने गए हैं, वे फिर से ट्रॉफी जीतने का काम करेंगे। अब सवाल ये है कि जब एमएस धोनी की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने खिताब को अपने नाम किया था, तब टीम में कई युवा खिलाड़ी थे, जो नए नए टीम में चुने गए थे और कुछ कर गुजरने की तमन्ना उनके मन में थी। एमएस धोनी की ही तरह रोहित शर्मा की टीम में भी कई युवा खिलाड़ी हैं, जो कुछ ही दिन पहले भारतीय टीम में चुने गए हैं और भारत को विश्व कप दिलाने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर उस साल की टीम इंडिया की बात करें तो खुद कप्तान एमएस धोनी युवा थे। उनके अलावा युवराज सिंह, पीयूष चावला, गौतम गंभीर, हरभजन सिंह, जोगिंदर शर्मा, दिनेश कार्तिक, इरफान पठान, रोहित शर्मा और आरपी सिंह जैसे खिलाड़ी टीम में शामिल थे, जो युवा थे और कुछ ही साल पहले भारतीय टीम में सेलेक्ट होकर आए थे। 

इस बार भी टीम इंडिया में युवाओं की अच्छी खासी फौज 
इस बार के लिए जो टीम इंडिया टी20 विश्व कप के लिए चुनी गई है, उसके कप्तान रोहित शर्मा हैं, जिन्हें कम से कम अब तो युवा नहीं कहा जा सकता, लेकिन उनकी टीम में कई नए खिलाड़ी शामिल हैं। इनमें दीपक हुड्डा, सूर्य कुमार यादव, ़ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह जैसे खिलाड़ी शामिल हैं। वहीं केएल राहुल, विराट कोहली, दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार जैसे अनुभवी खिलाड़ी भी शामिल किए गए हैं। 

साल 2007 में सीनियर खिलाड़ियों ने वापस ले लिया था अपना नाम 
साल 2007 के विश्व कप की खास बात ये थी कि उस वक्त तक सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ियों ने संन्यास तो नहीं लिया था, लेकिन इतना जरूर था कि उन्होंने बड़ा दिल दिखाया था। उसी वक्त नया नया टी20 क्रिकेट आया था और इन सभी सीनियर खिलाड़ियों ने युवाओं को मौका देने के लिए अपना नाम इससे वापस ले लिया था। खास बात ये भी थी कि इससे पहले कुछ ही महीने पहले राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारतीय टीम वन डे विश्व कप से बुरी तरह से हारकर वापस आई थी। ऐसे में इन खिलाड़ियों का फोकस वन डे और टेस्ट क्रिकेट पर ज्यादा था। ऐसे में सेलेक्टर्स के पास मौका था कि वे नई टीम बनाएं। हालांकि इस बार किसी भी सीनियर खिलाड़ी ने इस तरह अपना नाम इस विश्व कप से वापस नहीं लिया है। लेकिन फिर भी इस बार की टीम में युवा और अनुभव का अच्छा तालमेल देखने के लिए मिल रहा है। अब उम्मीद की जानी चाहिए कि एशिया कप में मिली हार को भुलाकर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका से होने वाली सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर टी20 विश्व कप की तैयारियों को जारी रखेगी, ताकि एक बार फिर विश्व कप की ट्रॉफी भारत में आए। 

Team India For T20 World Cup 2022

Image Source : INDIA TV
Team India For T20 World Cup 2022

साल 2007 के लिए विश्व कप की टीम इंडिया

एमएस धोनी, युवराज सिंह, अजीत अगरकर, पीयूष चावला, गौतम गंभीर, हरभजन सिंह, जोगिंदर शर्मा, दिनेश कार्तिक, यूसुफ पठान, इरफान पठान, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, आरपी सिंह,  एस श्रीसंत, रॉबिन उथप्पा।

Team India For T20 World Cup 2007

Image Source : INDIA TV
Team India For T20 World Cup 2007

साल 2022 के लिए विश्व कप की टीम

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, आर अश्विन युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement