Friday, April 19, 2024
Advertisement

IND vs SA: खड़े होकर देखते रहे अश्विन, नहीं किया मिलर को आउट! टीम इंडिया की हार के बने सबसे बड़े विलेन

IND vs SA: रविचंद्रन अश्विन की एक गलती टीम इंडिया को भारी पड़ गई।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Updated on: October 30, 2022 21:03 IST
IND vs SA- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs SA

T20 World Cup, IND vs SA: टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया को अपने तीसरे सुपर 12 मुकाबले में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 9 विकेट खोकर बोर्ड पर 133 रन लगाए थे। जवाब में साउथ अफ्रीका ने 2 गेंद शेष रहते हुए इस मैच को जीत लिया। इस मैच में टीम इंडिया की बल्लेबाजी और फील्डिंग बेहद खराब रही। खासकर फील्डिंग में तो इतने आसान मौके छोड़े गए कि टीम को उनकी भरपाई हार से करनी पड़ी। ऐसा ही एक मौका टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अपनी ही गेंद पर छोड़ दिया, जिसके कारण भारत गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद भी इस मैच को नहीं जीत पाया।

अश्विन से हुए बड़ी गलती

इस मैच का 18वां ओवर कप्तान रोहित शर्मा ने अश्विन के हाथ में थमाया। मैच उस वक्त फंसा हुआ था और कोई भी छोटी सी गलती टीम को मैच हरवा सकती थी। रोहित ने उस मौके पर अश्विन को गेंद थमा कर एक बड़ा रिस्क लिया और यहीं से मैच पूरी तरह साउथ अफ्रीका का हो गया। अश्विन ने इस ओवर में क्रीज पर सेट खड़े डेविड मिलर से एक के बाद एक लगातार दो छक्के खाए। इस ओवर की शुरुआत से पहले अफ्रीकी टीम को जीत के लिए 18 गेंदों पर 25 रनों की जरूरत थी, लेकिन ओवर की पहली ही दो गेंदें मैदान के बाहर गिरने के बाद 16 गेंदों पर सिर्फ 13 रन रह गए।

मामला ये भी नहीं है। छक्के खाए तो कोई बात नहीं। क्रिकेट का खेल है, बड़े से बड़ा खिलाड़ी गलती कर जाता है। अश्विन ने इसके बाद अपने ओवर की चौथी गेंद पर ट्रिस्टन स्टब्स को आउट कर चीजों को थोड़ा ठीक करने की कोशिश की। क्रीज पर नए बल्लेबाज के रूप में वेन पार्नेल आए। अश्विन अपनी अगली गेंद फेंकने के लिए तैयार हुए, लेकिन एक्शन के बीच में ही वो रुक गए और नॉन स्ट्राइकिंग एंड पर मिलर के बल्ले की ओर देखने लगे। उस वक्त रीप्ले में देखने को मिला कि मिलर का बल्ला क्रीज से काफी दूर था और अश्विन उन्हें रन आउट करने की बजाय देखते रहे। 

महंगा पड़ा मिलर का विकेट ना लेना

मामला बड़ा इस वजह से भी ज्यादा है क्योंकि आमतौर पर अश्विन नॉन स्ट्राइकिंग एंड पर गेंद फेंके जाने से पहले बल्लेबाज के बाहर निकलने के काफी खिलाफ रहते हैं। कुछ ही साल पहले उन्होंने आईपीएल में जोस बटलर को ऐसे ही आउट किया था, जिसके बाद उन्हें स्पिरिट ऑफ क्रिकेट का ज्ञान देने वाले कुछ क्रिकेट फैंस ने जमकर ट्रोल किया था। लेकिन उस वक्त बात कुछ और थी और अब आईसीसी इसे पूरी तरह से लीगल मानता है। अश्विन की ये गलती टीम इंडिया को भारी पड़ी और मिलर यहां से आसानी से अपनी टीम को मैच जिता ले गए। इतना ही नहीं अश्विन टीम इंडिया की ओर से सबसे महंगे गेंदबाज भी साबित हुए और उन्होंने अपने कोटे के 4 ओवरों में 43 रन दे दिए।

मैच का हाल रहा ऐसा 

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के तीसरे सुपर 12 मुकाबले में टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। पहले मैच में पाकिस्तान और फिर नीदरलैंड्स को हराने वाली भारतीय टीम की ये इस टूर्नामेंट में पहली हार है। इस मैच में टॉस जीतकर पहले भारतीय टीम ने बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट खोकर 133 रन बनाए थे, जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम ने आसानी से 5 विकेट खोकर इस मुकाबले को 19.4 ओवरों में जीत लिया।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement