Sunday, April 28, 2024
Advertisement

एशिया कप 2023 से पहले स्टार खिलाड़ी ने सभी को चौंकाया, अचानक छोड़ दी वनडे टीम की कप्तानी

एशिया कप 2023 की 30 अगस्त से शुरुआत होनी है। वहीं उससे पहले इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली एक टीम के वनडे कप्तान ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 04, 2023 8:37 IST
Tamim Iqbal- India TV Hindi
Image Source : PTI तमीम इकबाल और रोहित शर्मा

एशिया कप के वनडे फॉर्मेट के 14वें संस्करण की शुरुआत 30 अगस्त से होने जा रही है। इस टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इसके चार मुकाबले पाकिस्तान में खेले जाएंगे। जबकि टीम इंडिया के मुकाबलों सहित बाकी सभी मुकाबले श्रीलंका में आयोजित होंगे। इस टूर्नामेंट के शुरू होने में अब एक महीने से भी कम का समय बचा है, वहीं इसी बीच एक स्टार खिलाड़ी के फैसले ने सभी को चौंका दिया। दरअसल बांग्लादेश की वनडे टीम के कप्तान तमीम इकबाल ने अचानक कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। 

एशिया कप से भी बाहर रहेंगे तमीम

आपको बता दें हाल ही में उनसे जुड़ा एक बड़ा विवाद सामने आया था जहां उन्होंने रिटायरमेंट का ऐलान किया था लेकिन बांग्लादेश की राष्ट्रपति शेख हसीना के हस्तक्षेप के बाद उन्होंने इस फैसले को वापस लिया था। इसके बाद उन्होंने अपनी बैक इंजरी पर ध्यान दिया और वह अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में नहीं खेले थे। उनकी जगह लिट्टन दास ने टीम की कमान संभाली थी। अब गुरुवार को अचानक कप्तानी छोड़ने के फैसले से भी उन्होंने सभी को हैरान कर दिया है। गौरतलब है कि बैक इंजरी के कारण तमीम इकबाल के एशिया कप 2023 से भी बाहर होने की जानकारी मिली है।

वर्ल्ड कप तक फिट हो जाएंगे तमीम!

34 वर्षीय तमीम इकबाल ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और अपने इस फैसले की जानकारी दी। उनकी यह कॉन्फ्रेंस उनके एशिया कप से बाहर होने की जानकारी के बाद की गई। बाएं हाथ का यह स्टार बांग्लादेशी बल्लेबाज खुद को भारत में होने वाले आगामी वर्ल्ड कप के लिए फिट रखना चाहता है। इस कारण एहतियात के तौर पर और वर्कलोड मैनेज करने के लिए उन्होंने एशिया कप से खुद को बाहर किया। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद है कि वर्ल्ड कप से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज तक वह फिट हो जाएंगे। तमीम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, वह कप्तानी छोड़कर बतौर प्लेयर खुद के ऊपर ध्यान देना चाहते हैं और टीम के लिए जब भी मौका मिले अपना बेस्ट देना चाहते हैं।

कैसा है तमीम इकबाल का करियर रिकॉर्ड?

जहां तक ​​तमीम इकबाल के करियर रिकॉर्ड की बात है तो उन्होंने बांग्लादेश के लिए 70 टेस्ट मैच खेले और 38.89 की औसत से 5134 रन बनाए, जिसमें उनके नाम 10 शतक दर्ज हैं। वह इस फॉर्मेट में आखिरी बार अप्रैल 2023 में आयरलैंड के खिलाफ नजर आए थे। वहीं ​​वनडे का सवाल है तो तमीम ने 241 मैच खेले और 36.62 की औसत से 14 शतक और 56 अर्धशतक के साथ 8313 रन बनाए। तमीम बांग्लादेश के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं। आगामी वनडे वर्ल्ड कप में उनके ऊपर टीम को आगे ले जानी की बड़ी जिम्मेदारी होगी। इसके अलावा टी20 क्रिकेट में तमीम इकबाल ने टी20 इंटरनेशनल में 78 मैच खेलते हुए 1758 रन बनाए हैं जिसमें 7 अर्धशतक और एक शतक उनके नाम दर्ज है।

यह भी पढ़ें:-

रियान पराग ने फिर किया कमाल, अर्जुन तेंदुलकर की टीम बनी चैंपियन

टीम इंडिया की हार से पलट गया 17 साल पुराना इतिहास, वेस्टइंडीज ने बनाया शानदार रिकॉर्ड

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement