Monday, May 20, 2024
Advertisement

INSIDE STORY: हार्दिक पांड्या पर सेलेक्टर्स में बहस, संजू की कैसे हुई एंट्री, रिंकू के बाहर होने की कहानी

T20 WC 2024: संजू सैमसन को टीम इंडिया में चुने जाने को लेकर किसी भी सेलेक्टर के मन में कोई दुविधा नहीं थी, लेकिन ऐसा जान पड़ता है कि हार्दिक पांड्या को लेकर पूरी कमेटी एकमत नहीं थी।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 01, 2024 13:39 IST
hardik pandya with team india- India TV Hindi
Image Source : GETTY INSIDE STORY: हार्दिक पांड्या पर सेलेक्टर्स में बहस

T20 World Cup 2024 Hardik Pandya: बीसीसीआई की सेलेक्शन कमेटी ने सोशल मीडिया पर टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम का ऐलान कर दिया। पहले माना जा रहा था ​कि चीफ सेलेक्टर और कप्तान रोहित शर्मा मीडिया से रूबरू होंगे और टीम का ऐलान खुले तौर पर किया जाएगा। इसके साथ ही कप्तान और मुख्य चयनकर्ता सवालों के जवाब भी देंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हालांकि बताया जा रहा है कि गुरुवार को एक प्रेस कॉफ्रेंस होगी, जिसमें रोहित शर्मा और अगरकर मौजूद रहेंगे। इस बीच जब से टीम का ऐलान हुआ है, तब से लेकर अब तक यही सवाल सबके मन में कौंध रहा है कि हार्दिक पांड्या का सेलेक्शन किस आधार पर हुआ है और रिंकू सिंह जैसा धाकड़ बल्लेबाज बाहर कैसे रह गया। हम आपको इसके पीछे की पूरी कहानी बताएंगे। 

हार्दिक पांड्या को लेकर एकमत नहीं थे सभी सेलेक्टर्स 

आईपीएल में इस वक्त मुंबई इंडियंस की कप्तानी कर रहे हार्दिक पांड्या टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया के उपकप्तान बनाए गए हैं। जबकि न तो उनका बल्ला चल रहा है और न ही वे गेंद से ही कोई कमाल कर पा रहे हैं। यहां तक कि उनकी कप्तानी भी लगातार सवालों के घेरे में है। इस बीच पीटीआई के हवाले से बोर्ड के एक सूत्र ने बताया है कि संजू सैमसन के चयन पर ज्यादा बहस नहीं हुई, लेकिन हार्दिक पांड्या को टीम में रखने पर काफी बहस हुई। इसका मतलब ये है कि हार्दिक पांड्या को लेकर पूरी सेलेक्शन कमेटी यानी ​सेलेक्टर्स एकमत नहीं थे। वहीं रिंकू सिंह एक तरह से कहें तो बदकिस्मत रहे। 

इन तीन में से केवल दो ही खिलाड़ी होने थे सेलेक्ट 

सूत्रों के हवाले से पता चला है कि रिंकू सिंह, शिवम दुबे और हार्दिक पांड्या के बीच में से किन्हीं दो का ही सेलेक्शन होना था। ऐसे में हार्दिक और शिवम बाजी मार ले गए और रिंकू को बाहर ही रहना पड़ा। हालांकि इतना जरूर किया गया कि रिंकू को रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर टीम में रखा गया है। इतना ही नहीं पहले तो इस तरह की खबरें भी आ रही थी कि ऋषभ पंत को उपकप्तान बनाया जा सकता है, लेकिन आखिर में फैसला हुआ कि हार्दिक पांड्या ही उपकप्तानी की जिम्मेदारी संभालेंगे। संजू सैमसन ने आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के लिए बतौर बल्लेबाज और कप्तान अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्हें ऋषभ पंत के बाद दूसरे विकेटकीपर के रूप में चुना गया। आखिरी बार अगस्त 2023 में टीम इंडिया के लिए खेलने वाले युजवेंद्र चहल को कुलदीप यादव के साथ दूसरे कलाई के स्पिनर के रूप में रखा गया है। गुजरात टाइटंस के कप्तान गिल और कोलकाता नाइट राइडर्स के आक्रामक बल्लेबाज रिंकू को रिजर्व में रखा गया है। यशस्वी जायसवाल पर भरोसा जताया गया है। 

सेलेक्शन कमेटी का ये साहस भरा फैसला 

इस बीच सेलेक्शन कमेटी ने जो रिंकू सिंह को बाहर कर शिवम दुबे को जो मौका दिया है, उसे एक सा​हसिक फैसला कहा जा रहा है। ऐसा तब हुआ है, जब रिंकू सिंह लगातार बेहतरीन फॉर्म में हैं। बताया जाता है कि रवि बिश्नोई भी सेलेक्शन की दौड़ में थे, लेकिन चहल को उन पर तरजीह मिली। आईपीएल में भी युजवेंद्र चहल पर्पल कैप की रेस में बने हुए हैं, वहीं बिश्नोई कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं। स्पिन हरफनमौला रविंद्र जडेजा टीम में है जिनके बैकअप के तौर पर अक्षर पटेल होंगे। 

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज। 

रिजर्व खिलाड़ी: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान। 

यह भी पढ़ें 

Team India SWAT Analysis: भारतीय टीम की क्या है ताकत, कहां दिख रही कमी

T20 World Cup 2024: टीम इंडिया में इस आईपीएल टीम का दबदबा, किसका चुना गया एक ही खिलाड़ी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement