Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Team India in Problem: T20 वर्ल्ड कप से पहले नंबर 5, 6, 7 में फंसी टीम इंडिया

T20 World Cup Indian Middle Order Problem: टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय मिडिल ऑर्डर में कौन-कौन से खिलाड़ी शामिल होंगे और किन खिलाड़ियों को बाहर रखा जाएगा? जानिए इन तमाम सवालों के जवाब।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra
Published on: September 10, 2022 17:11 IST
Dinesh Karthik and Rishabh Pant- India TV Hindi
Image Source : GETTY Dinesh Karthik and Rishabh Pant

Highlights

  • टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया का स्क्वॉड तय नहीं
  • 16 सितंबर को स्क्वॉड के ऐलान की संभावना
  • भारतीय मिडिल ऑर्डर में फंसा बड़ा पेंच

T20 World Cup Indian Middle Order Problem: टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम कैसी होगी, प्लेइंग इलेवन में किन खिलाड़ियों को जगह मिलेगी, ये तमाम ऐसे सवाल हैं जो सबकी जहन में तैर रहे हैं। टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर लगभग तय है। रोहित शर्मा की कप्तानी में केएल राहुल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव का ऑस्ट्रेलिया जाना तय है। असली पेंच तो मिडिल ऑर्डर में फंसता है। खासकर एशिया कप के बाद मिडिल ऑर्डर की दिक्कत और मुखर होकर सामने आई है। ऐसी स्थिति में भारतीय टीम में नंबर 5, 6 और 7 पर कौन खेलेगा इसका जवाब भारतीय टेस्ट क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने दिया।

टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय मिडिल ऑर्डर पर पुजारा की राय

पुजारा ने ईएसपीएनक्रिकइंफो पर कहा, “ऋषभ पंत पांचवें नंबर पर, हार्दिक पंड्या छठे नंबर पर और दिनेश कार्तिक सातवें नंबर पर। मुझे लगता है कि ऋषभ और कार्तिक दोनों को खेलना चाहिए। अगर आप दीपक हुड्डा से कुछ ओवर्स कराने को तैयार हैं तो पंत को बाहर बिठाया जा सकता है। अगर दीपक खेलते हैं तो वे पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे।”

इससे ऑस्ट्रेलिया में हमारी बॉलिंग डिपार्टमेंट कमजोर हो जाएगी। इस पर पुजारा का कहना है कि एशिया कप में बैटिंग डिपार्टमेंट कमजोर नजर आई लिहाजा उसे मजबूत बनाने के लिए पंत और डीके दोनों को खिलाना होगा।

पुजारा के साथ मौजूद रॉबिन उथप्पा की राय भी ज्यादा अलग नहीं है। का मानना है कि पांचवें नंबर पर दीपक हुड्डा और पंत में से किसी एक को आजमाया जा सकता है। मौजूदा वक्त में हुड्डा अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं और वे गेंदबाजी भी कर सकते हैं लिहाजा उन्हें वरीयता दी जा सकती है। अगर उनका अच्छा टाइम चल रहा है तो उसका फायदा उठाइये। उन्होंने 18 मैच खेले हैं जिसमें से 16 में भारत को जीत मिली है। छठे नंबर पर हार्दिक, सातवें नंबर पर दिनेश कार्तिक और इसके बाद गेंदबाजों की बारी आएगी।

टी20 वर्ल्ड कप टीम में कौन लेगा रवींद्र जडेजा की जगह?

रवींद्र जडेजा की इंजरी और टी20 वर्ल्ड कप से उनके बाहर होने के बाद बड़ा सवाल ये है कि टीम में उनकी जगह कौन लेगा। क्या अक्षर पटेल उनकी जगह लेंगे या ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ आगामी सीरीज में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर इसका फैसला किया जाएगा?

इसके जवाब में पुजारा ने कहा, “ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ अगली दो सीरीज में टीम मैनेजमेंट कई खिलाड़ियों को आजमाएगा जिसमें अक्षर पटेल भी एक खिलाड़ी होंगे। अगर टी20 वर्ल्ड कप के प्लेइंग 11 में अक्षर खेलते हैं तो नंबर 5 पर कौन बल्लेबाजी करेगा इसका पता आगामी दो सीरीज में चल जाएगा।”

क्या दिनेश कार्तिक बनेंगे टी20 वर्ल्ड कप स्क्वॉड का हिस्सा?

एशिया कप 2022 में दिनेश कार्तिक को शुरुआती दो मैच के बाद टीम से ड्रॉप कर दिया गया था। उनकी वापसी सीधे अंतिम मुकाबले में हुई जिससे पहले भारतीय टीम टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी थी। ऐसी स्थिति में क्या दिनेश कार्तिक टी20 वर्ल्ड कप स्क्वॉड में जगह बना पाएंगे?

पुजारा और उथप्पा इन दोनों ही खिलाड़ियों का मानना है कि डीके हर हाल में स्क्वॉड का हिस्सा होंगे। उनकी मौजूदगी के बिना स्कवॉड अधूरा नजर आएगा।    

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement