Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

IND vs SA: टीम इंडिया का ऐतिहासिक प्रदर्शन, 20 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप में किया ये कमाल

India vs South Africa: टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को हराकर वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 8वीं जीत हासिल की। इस मैच में भारत ने 243 रनों से बाजी मारी। ऐसे में वह अब ग्रुप स्टेज में टॉप पर खत्म करेगी।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: November 05, 2023 20:58 IST
ind vs sa- India TV Hindi
Image Source : GETTY साउथ अफ्रीका पर ऐतिहासिक जीत

India Beat South Africa: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया का विजय रथ जारी है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने अपना 8वां मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला। ये मैच भी टीम इंडिया ने एकतरफा अंदाज में अपने नाम किया। सभी टीमों के तरह साउथ अफ्रीका भी भारत के सामने घुटने टेकने पर मजबूर हो गई। भारत ने ये मैच 243 रनों से अपने नाम किया। इसी के साथ भारत ने वर्ल्ड कप में कुछ ऐसा किया जो 2003 वर्ल्ड कप में देखने को मिला था। 

विजय रथ पर सवार टीम इंडिया 

टीम इंडिया को इस बार वर्ल्ड कप में रोकना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन नजर आ रहा है। साउथ अफ्रीका ने टूर्नामेंट में अभी तक काफी घातक खेल दिखाया था, लेकिन भारत के सामने वह चारो खाने चित्त हो गई। इस मैच में विराट कोहली के बल्ले से एक ऐतिहासिक शतक भी देखने को लिया और गेंदबाजों का जलवा जारी है। साउथ अफ्रीका इस मैच में 327 रनों के टारगेट के जवाब में 83 रनों पर ही ढेर हो गई। ये वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका का सबसे छोटा स्कोर भी है। इससे पहले साउथ अफ्रीका कभी भी वर्ल्ड कप में 100 रन के अंदर ऑल आउट नहीं हुई थी। 

20 साल बाद भारतीय क्रिकेट में हुआ कुछ ऐसा

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को हराकर वर्ल्ड कप लगातार 8वीं जीत हासिल की है। इसी के साथ भारत ने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने के अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। इससे पहले टीम इंडिया ने 2003 वर्ल्ड कप में लगातार 8 मैच जीते थे। वहीं, वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा लगातार मैच जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है। ऑस्ट्रेलिया ने 2003 और 2007 वर्ल्ड कप में लगातार 11-11 मैच जीते थे। 

विराट कोहली ने 49वां शतक जड़ा 

विराट कोहली ने इस मैच में वनडे करियर का 49वां शतक जड़ा। विराट ने इस मुकाबले में 121 गेंदों पर 101 रनों की पारी खेली। विराट कोहली ने इस दौरान 10 चौके लगाए। वहीं, रोहित शर्मा ने 24 गेंदों पर 40 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। श्रेयस अय्यर ने भी 77 रन बनाए। वहीं, रवींद्र जडेजा 15 गेदों पर 29 रन बनाकर नाबाद रहे। रवींद्र जडेजा इस मैच में सबसे सफल गेंदबाज भी रहे। उन्होंने 9 ओवर में 33 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा मोहम्मद शमी-कुलदीप यादव को 2-2 विकेट मिले। मोहम्मद सिराज ने भी 1 विकेट अपने नाम किया।  

ये भी पढ़ें

Virat Kohli का बड़ा कीर्तिमान, जन्मदिन पर ऐसा करने वाले बने दुनिया के तीसरे बल्लेबाज

World Cup 2023 के बीच पाकिस्तान की टीम के लिए बुरी खबर, ICC ने लिया ये बड़ा एक्शन

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement