Sunday, April 28, 2024
Advertisement

टेम्बा बावुमा ने अकेले किया खतरनाक कंगारुओं का सामना, अंत तक डटे रहकर बनाया रिकॉर्डधारी शतक

टेम्बा बावुमा ने अपने 27 वनडे इंटरनेशनल में अभी तक पांच शतक और तीन अर्धशतक लगा दिए हैं। महज इतने कम समय में वह ना ही सिर्फ एक शानदार बल्लेबाज बल्कि साउथ अफ्रीका के कप्तान भी बन गए हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 07, 2023 21:04 IST
Temba Bavuma- India TV Hindi
Image Source : GETTY Temba Bavuma Fifth ODI Century

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का गुरुवार से आगाज हो गया है। पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी। टीम की शुरुआत धीमी और बेहद खराब रही। 12 ओवर के बाद मेजबान टीम का स्कोर था 33 रन और क्विंटन डी कॉक व रासी वान दर डूसेन आउट हो गए थे। इसके बाद भी कोई बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पा रहा था। ऐसे में ओपनिंग करने उतरे टेम्बा बावुमा आखिरी तक क्रीज पर डटे रहे। उन्होंने 142 गेंदों पर नाबाद 114 रन बनाए और साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 222 रनों पर सिमट गई। पर बावुमा ने अपनी बहादुरी भरी पारी में ना ही शतक लगाया बल्कि एक रिकॉर्ड भी बनाया।

बने साउथ अफ्रीका के पहले ऐसे बल्लेबाज

वनडे क्रिकेट में एक अंग्रेज का शब्द इस्तेमाल होता है Carrying the bat...इसका मतलब होता है कोई बल्लेबाज पारी की शुरुआत करने आए और टीम के ऑलआउट होने तक आखिरी तक नाबाद रहे। टेम्बा बावुमा इस पारी में ओपनिंग करने आए थे। पूरी टीम ने 49 ओवर खेले और 222 रनों पर सिमट गई। बावुमा 114 रन बनाकर नाबाद रहे। यानी उन्होंने पूरी पारी में कैरी द बैट किया। वह ऐसा करने वाले साउथ अफ्रीका के दूसरे खिलाड़ी बन गए। उनसे पहले साल 2000 में हर्शेल गिब्स ने ऐसा किया था। 

खास बात यह है कि गिब्स ने उस पारी में नाबाद 59 रन बनाए थे और बावुमा ने आज शतकीय पारी खेली। यानी कैरी द बैट करते हुए शतक लगाने वाले वह पहले साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज बने। अगर ओवरऑल पूरी दुनिया की बात करें तो कैरी द बैट करते हुए बावुमा शतक लगाने वाले छठे खिलाड़ी बने। उनसे पहले पाकिस्तान के सईद अनवर, ऑस्ट्रेलिया के डैमियन मार्टिन, इंग्लैंड के निक नाइट, इंग्लैंड के एलेक स्टीवर्ट और श्रीलंका के उपुल थरंगा ने ऐसा किया था। 

बावुमा के शानदार वनडे आंकड़े

टेम्बा बावुमा की बात करें तो उन्होंने वनडे क्रिकेट में यह अपना 5वां शतक लगाया। खास बात यह है कि यह उनकी मात्र 26वीं वनडे पारी ही थी। अपने 27वें एकदिवसीय मुकाबले में ही वह साउथ अफ्रीका के लिए 5 वनडे शतक लगा चुके हैं। वह आगामी वर्ल्ड कप में टीम की कप्तानी करते भी नजर आएंगे। उनके नाम अभी तक 5 शतक और तीन अर्धशतक समेत कुल 1264 वनडे इंटरनेशनल रन दर्ज हैं। उनका औसत जबरदस्त 54.96 का है। वहीं स्ट्राइक रेट भी 90 से अधिक का है।

यह भी पढ़ें:-

'किसी और देश के लिए खेल रहा होता तो...,' युजवेंद्र चहल को वर्ल्ड कप टीम में जगह नहीं मिलने पर बवाल जारी

वर्ल्ड कप स्क्वॉड में शामिल हुआ RCB का पूर्व स्टार खिलाड़ी, दो देशों के लिए खेल चुका है क्रिकेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement