ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड को मिली थी एक ऐसी हार जिसकी 'चुभन' से शुरू हुआ एशेज का इतिहास

टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड को मिली थी एक ऐसी हार जिसकी 'चुभन' से शुरू हुआ एशेज का इतिहास

ऑस्टेलिया और इंंग्लैंड के बीच एशेज सीरीज 2021-22 का आगाज 8 दिसंबर से ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर हो रहा है।

Jitendra Kumar Edited by: Jitendra Kumar @jitendrak23
Updated on: December 07, 2021 16:30 IST
ashes 2021, ashes, ashes 2022, australia vs england ashes 2021, australia vs england ashes, aus vs e- India TV Hindi
Image Source : GETTY The Ashes 

Highlights

  • इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज 2021-22 का आगाज 8 दिसंबर से हो रहा है
  • दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर खेला जाएगा
  • सीरीज का आखिरी मैच पर्थ में खेला जाना था लेकिन क्वारंटीन नियमों के तहत अब इसे किसी दूसरे वेन्यू पर खेला जाएगा

टेस्ट क्रिकेट की सबसे रोमांचक और सबसे पुरानी सीरीज में से एक एशेज की शुरुआत 8 दिसंबर से ब्रिसबेन में हो रही है। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली यह प्रतिष्ठित सीरीज दोनों टीमों के लिए साख की लड़ाई होती है। यही कारण है दुनियाभर के क्रिकेट फैंस इस सीरीज के इंतजार में रहते हैं। 

आपको बता दें कि एशेज सीरीज में खेलना दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों का एक सपना होता है। यही कारण है की मुकाबले में हर खिलाड़ी पूरे दमखम के साथ अपनी-अपनी टीमों को जीताने के लिए प्रयास करता है। ऐसे में आइए जानते हैं एशेज सीरीज के ऐतिहासिक पहलू के बारे में-

Eng vs Aus Head to head In test

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम टेस्ट क्रिकेट में अबतक कुल 351 बार एक दूसरे से भिड़ चुकी है। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 146 बार इंग्लैंड को हराया है, जबकि ऑस्ट्रेलिया पर इंग्लैंड को सिर्फ 110 मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं 95 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

क्रिकेट के मैदान पर एक दूसरे के सबसे बड़े प्रतिस्पर्धी इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीम सबसे पहली बार साल 1877 में टेस्ट मैच खेला था। इसके ठीक पांच साल बाद एशेज सीरीज की शुरुआत होती है जिसकी कहानी काफी रोचक है।

कैसे हुई एशेज की शुरुआत ?

दरअसल एशेज का नामकरण ब्रिटिश मीडिया के द्वारा किया गया था। यह घटना साल 1882 की है जब ओवल में खेले गए टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के मुंह से जीत को छीन ली थी। ऑस्ट्रेलिया की इंग्लैंड की धरती पर यह पहली जीत भी थी। ब्रिटिश मीडिया इंग्लैंड की इस हार को पचा नहीं पाया। अखबारों में कहा गया की इंग्लैंड में क्रिकेट की मौत हो चुकी है और ऑस्ट्रेलिया टीम उसकी चिता को जलाकर राख अपने साथ लेकर जा रही है। मीडिया में इस तरह की रिपोर्टिंग देश प्रतिष्ठा के जुड़ गई थी।

इसके बाद जब इंग्लैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई तो उस वक्त के कप्तान इवो विल्स को गिल्ली जिसे की बेल्स भी कहा जाता है, उसकी राख को उपहार में दी गई। इसके बाद से ही एशेज सीरीज की परंपरा शुरू हुई और एशेज की ट्रॉफी उस राख वाले बर्तन को ही माना जाता है। हालांकि अब कांच के बर्तन को उसके प्रतिकात्मक रूप में बनाया गया है।

एशेज सीरीज में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टक्कर

एशेज की शुरुआत साल 1882 में हुई थी, तब से लेकर दोनों टीमों के बीच 71 सीरीज खेली जा चुकी है। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम का पलड़ा भारी रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरान 33 बार सीरीज अपने नाम किया जबकि 32 बार इंग्लैंड ने बाजी मारी। वहीं सीरीज कुल 334 मैच खेले जा चुके हैं। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने 134 मैचों में इंग्लैंड को हराया जबकि इंग्लैंड ने 106 बार जीत हासिल की। वहीं 90 मुकाबले ऐसे रहे जो ड्रॉ पर छूटा है।

जानें एशेज 2021-22 का पूरा शेड्यूल

Date Match Venue Time (IST)
Dec 08, Wed - Dec 12, Sun Australia vs England, 1st Test The Gabba, Brisbane 5:30 AM
Dec 16, Thu - Dec 20, Mon Australia vs England, 2nd Test Adelaide Oval, Adelaide 9:30 AM
Dec 26, Sun - Dec 30, Thu Australia vs England, 3rd Test Melbourne Cricket Ground, Melbourne 5:00 AM
Jan 05, Wed - Jan 09, Sun Australia vs England, 4th Test Sydney Cricket Ground, Sydney 5:00 AM
Jan 14, Fri - Jan 18, Tue Australia vs England, 5th Test TBC* TCB*

एशेज सीरीज का पांचवा और आखिरी मुकाबला पर्थ में खेला जाना था लेकिन कड़े क्वारंटीन नियमों के तहत मैच को मेलबर्न में खेला जा सकता है। आखिरी मुकाबले के लिए अभी वेन्यू का एलान नहीं किया गया है।

वहीं एशेज के सभी मुकाबले आप सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देख सकते हैं। वहीं सोनी लिव एप पर इन मुकाबलों का लाइव स्ट्रीमिंग किया जाएगा।

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022