Monday, July 15, 2024
Advertisement

टिम साउदी ने रच दिया इतिहास, न्यूजीलैंड के लिए कोई बॉलर आज तक नहीं कर पाया ये बड़ा करिश्मा

टिम साउदी ने न्यूजीलैंड की तरफ से बड़ा करिश्मा किया। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एक विकेट हासिल करते ही दिग्गज डेनियल विटोरी को पीछे छोड़ दिया।

Written By: Govind Singh
Updated on: February 25, 2023 10:28 IST
Tim Southee- India TV Hindi
Image Source : GETTY Tim Southee

Tim Southee International Wickets: टिम साउदी की गिनती दुनिया के बेहतरीन बॉलर्स में होती है। उन्होंने अपने दम पर न्यूजीलैंड टीम को कई मैच जिताए हैं। वह कीवी टेस्ट टीम के कप्तान भी हैं। उनकी कमान में न्यूजीलैंड की टीम इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है। दूसरे टेस्ट में टिम ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में एक विकेट हासिल किया और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

टिम साउदी ने किया बड़ा कमाल 

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में टिम साउदी की गेंद पर माइकल ब्रेसवेल ने एक बेहतरीन कैच पकड़ा। उन्होंने डाइव लगाते हुए सिर्फ एक हाथ से ही कैच पकड़ लिया। इस विकेट के साथ टिम ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 700 विकेट पूरे कर लिए। वह न्यूजीलैंड के लिए 700 विकेट लेने वाले पहले बॉलर बने हैं। उनसे पहले न्यूजीलैंड की टीम का कोई बॉलर इस मुकाम तक नहीं पहुंचा था। 

डेनियल विटोरी को छोड़ा पीछे 

डेनियल विटोरी ने न्यूजीलैंड के लिए कुल 696 विकेट हासिल किए थे। उनका करियर 18 साल लंबा चला था। जबकि साल 2008 में न्यूजीलैंड की टीम के लिए अपना पहला मैच खेला था। साउदी तेज रफ्तार से गेंद फेंकने में माहिर हैं। इसके अलावा वह शानदार इनस्विंगर फेंकते हैं। उनके पास वह काबिलियत है कि वो किसी भी गेंदबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकें। उन्होंने न्यूजीलैंड की तरफ से 92 टेस्ट मैचों में 356 विकेट, 154 वनडे मैचों में 210 विकेट और 107 टी20 मैचों में 134 विकेट चटकाए हैं। 

न्यूजीलैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज: 

टिम साउदी- 700 विकेट

डेनियल विटोरी- 696 विकेट
सर आरजे हाडली- 589 विकेट
ट्रेंट बोल्ड- 578 विकेट
क्रिस केर्न्स- 419 विकेट
काइल मिल्स-327 विकेट

इंग्लैंड ने बनाई मजबूत पकड़ 

इंग्लैंड ने पहला टेस्ट मैच शानदार अंदाज में जीता था। अब दूसरे टेस्ट में भी इंग्लिश टीम ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 8 विकेट के नुकसान पर 435 रन बनाकर घोषित की। जो रूट और हैरी ब्रूक ने बेहतरीन बैटिंग से सभी का दिल जीत लिया। रूट ने 153 रन और ब्रूक ने 186 रन बनाए। इसके बाद जेम्स एंडरसन ने गेंदबाजी में अपना कमाल दिखाया और 138 रन तक ही न्यूजीलैंड की टीम ने 7 विकेट गंवा दिए। 

यह भी पढ़े: 

इन 3 AUS प्लेयर्स से रोहित सेना को रहना होगा एकदम चौकन्ना, तोड़ सकते हैं WTC के फाइनल में जाने का सपना

तीसरे टेस्ट मैच से बाहर होंगे KS Bharat? रोहित की कप्तानी में इस खिलाड़ी की खुलेगी किस्मत!

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement