Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ख्वाजा ने एक दशक के इंतजार के बाद किया यह कारनामा, इंग्लैंड में 26 साल बाद कंगारू बल्लेबाज ने किया ऐसा

उस्मान ख्वाजा ने एशेज 2023 के पहले टेस्ट में शतक ठोकते हुए कई रिकॉर्ड बना लिए हैं। उन्होंने इंग्लैंड में अपना पहला शतक ठोका।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: June 18, 2023 8:01 IST
Usman Khawaja- India TV Hindi
Image Source : AP उस्मान ख्वाजा ने लगाई 15वीं टेस्ट सेंचुरी

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज 2023 का आगाज 16 जून से बर्मिंघम में शुरू हुए पहले टेस्ट से हो गया था। इस टेस्ट मैच के पहले दिन ही इंग्लैंड ने 393 रन पर 8 विकेट गंवाते हुए अपनी पारी घोषित की थी। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने भी अच्छी शुरुआत की और सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने अपने टेस्ट करियर का 15वां शतक ठोक दिया। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक कंगारू टीम ने 5 विकेट खोकर 311 रन बना लिए थे। ख्वाजा शानदार शतकीय पारी खेलते हुए ओपनिंग से अभी तक नाबाद हैं। दूसरे दिन स्टंप्स तक वह 126 रन बनाकर क्रीज पर डटे थे। उनका यह 15वां टेस्ट शतक उनके लिए कई मायनों में खास साबित हुआ।

ख्वाजा को 10 साल से था इंतजार

उस्मान ख्वाजा ने साल 2013 में इंग्लैंड में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। उसके बाद से वह यहां कई बार आए लेकिन इंग्लैंड में पिछले एक दशक से उन्हें टेस्ट शतक का इंतजार था। पर मौजूदा एशेज में ख्वाजा का 10 साल का यह इंतजार खत्म हो गया। उन्होंने अपना पहला टेस्ट शतक इंग्लैंड में लगाया है। अभी वह क्रीज पर डटे हैं और कोई बड़ी बात नहीं खेल के तीसरे दिन वह कई और नए मुकाम हासिल करेंगे। ख्वाजा का ओवरऑल यह 15वां टेस्ट शतक था और सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले एक्टिव क्रिकेटर्स की सूची में वह 9वें स्थान पर हैं।

Usman Khawaja

Image Source : PTI
Usman Khawaja

26 साल बाद कंगारू बल्लेबाज ने किया ऐसा

आपको बता दें कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा एशेज सीरीज का यह पहला टेस्ट बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला जा रहा है। इस मैदान पर कंगारू टीम के किसी भी ओपनर द्वारा एशेज में शतक 26 साल से नहीं आया था। आखिरी बार 1997 में मार्क टेलर ने यहां शतक जड़ते हुए 129 रनों की पारी खेली थी। पर अब उस्मान ख्वाजा ने 26 साल पुराने उस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। 

क्या रहा इस मैच का हाल?

अगर इस मैच की बात करें तो इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। पहले दिन इंग्लैंड ने अपने ताबड़तोड़ अंदाज में 393 रन बनाए। जो रूट 118 रन बनाकर क्रीज पर थे और दो विकेट बाकी थे। दिन का आधे घंटे का करीब खेल बाकी था लेकिन स्टोक्स ने पारी घोषित करके सभी को चौंका दिया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की पारी का आगाज हुआ। दूसरे दिन जल्दी विकेट गिरे और 67 रन पर ही तीन ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज आउट हो गए। उसके बाद ख्वाजा एक छोर पर डटे रहे और उन्होंने ट्रेविस हेड के साथ पारी को संभाला। WTC फाइनल में मैन ऑफ द मैच रहे हेड ने 50 रनों की पारी खेली। उसके बाद कैमरन ग्रीन ने भी 38 रनों का योगदान दिया। बाद में एलेक्स कैरी भी ख्वाजा के साथ डटे रहे और दिन का खेल खत्म होने तक छठे विकेट के लिए दोनों ने नाबाद 91 रन जोड़ लिए थे।

यह भी पढ़ें:-

World Cup 2023: टीम इंडिया वनडे के महाकुंभ के लिए कितनी तैयार? घर पर सिर्फ 3 मैच खेलेगा भारत

'टीम इंडिया के बड़े खिलाड़ी हमेशा...,' भारतीय अंपायर के बयान से मचा बवाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement