Friday, May 10, 2024
Advertisement

World Cup 2023: टीम इंडिया वनडे के महाकुंभ के लिए कितनी तैयार? घर पर सिर्फ 3 मैच खेलेगा भारत

वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन भारत में अक्टूबर-नवंबर में किया जाएगा। इससे पहले टीम इंडिया को अपने घर पर सिर्फ तीन वनडे मैच ही खेलने हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: June 18, 2023 7:33 IST
टीम इंडिया वर्ल्ड कप...- India TV Hindi
Image Source : GETTY टीम इंडिया वर्ल्ड कप से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलेगी

भारतीय टीम फिलहाल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला गंवाने के बाद एक महीने के लिए रेस्ट कर रही है। 12 जुलाई से टीम का वेस्टइंडीज दौरा शुरू होगा जहां दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 मुकाबले खेले जाएंगे। इसके बाद भारतीय टीम को आयरलैंड का दौरा करना है जहां टी20 सीरीज होगी और फिर एशिया कप का आयोजन होगा। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया एक घरेलू सीरीज खेलेगी। फिर होगा वनडे का महाकुंभ यानी वर्ल्ड कप 2023 जिसका आयोजन भारत में ही होगा। लेकिन उससे पहले यह जानना जरूरी है कि टीम इंडिया इस महाकुंभ के लिए कितनी तैयार है?

दरअसल अभी वर्ल्ड कप का फाइनल शेड्यूल नहीं आया है लेकिन ड्राफ्ट शेड्यूल के मुताबिक 5 अक्टूबर से इसकी शुरुआत होगी और टीम इंडिया 8 अक्टूबर को अपना पहला मुकाबला खेल सकती है। लेकिन यह बात दिलचस्प है कि अपनी सरजमीं पर ही होने वाले इस टूर्नामेंट से पहले टीम इंडिया अपने घर पर ही सिर्फ तीन वनडे मुकाबले ही खेलेगी। जी हां, इसलिए यह पता लगाना जरूरी हो जाता है कि टीम इंडिया आखिर कितनी तैयार है? आपको बता दें कि भारतीय टीम ने साल 2011 में वर्ल्ड कप जीता था और उस सीजन भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश की मेजबानी में वर्ल्ड कप खेला गया था। पर इस बार पूरा टूर्नामेंट भारत में ही खेला जाना है।

रोहित और विराट पर होगी बड़ी जिम्मेदारी

Image Source : GETTY
रोहित और विराट पर होगी बड़ी जिम्मेदारी

वर्ल्ड कप से पहले 12 वनडे खेलेगी टीम इंडिया!

टीम इंडिया अभी के शेड्यूल के मुताबिक वर्ल्ड कप 2023 से पहले अधिकतम 12 वनडे मैच खेलेगी। जिसमें से सिर्फ 3 ही उसे अपने घर पर खेलने का मौका मिलेगा। जुलाई-अगस्त में टीम 3 वनडे वेस्टइंडीज में खेलेगी। उसके बाद एशिया कप 2023 के अपने मैच टीम इंडिया श्रीलंका में खेलेगी। इस टूर्नामेंट में अगर भारत फाइनल तक पहुंचता है तो अधिकतम 6 वनडे मुकाबले उसे खेलने का मौका मिलेगा। फिर वर्ल्ड कप से ठीक पहले टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलनी है जिसमें तीन वनडे और पांच टी20 मैच खेले जाएंगे। यानी सिर्फ तीन वनडे मैच ही टीम इंडिया अपनी सरजमीं पर वर्ल्ड कप से पहले खेलेगी। यह टीम इंडिया की घरेलू पिचों पर तैयारी को लेकर प्रश्नचिन्ह लगा सकता है। 

टीम इंडिया के लिए होगी कठिन परीक्षा?

भारतीय टीम पिछले दो सालों में लगातार दो आईसीसी इवेंट टी20 वर्ल्ड कप में निराशा के साथ आई है। फिर टेस्ट चैंपियनशिप के भी फाइनल में टीम इंडिया को दो लगातार हार झेलनी पड़ी। वनडे की बात करें तो मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और दिसंबर में बांग्लादेश के खिलाफ टीम ने सीरीज गंवाई थीं। ऐसे में टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड कप जैसे मेगा इवेंट में कठिन परीक्षा होने वाली है। हालांकि, वर्ल्ड कप से पहले टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे के अलावा पांच टी20 भी खेलेगी। तो उम्मीद है कि व्हाइट बॉल के सबसे पुराने फॉर्मेट की तैयारी करने का टीम को मौका मिल जाएगा।

इंजरी की समस्या होगी दूर?

भारतीय टीम इन दिनों जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल और ऋषभ पंत जैसे प्रमुख खिलाड़ियों के बिना खेलने को मजबूर है। यह खिलाड़ी वर्ल्ड कप तक फिट हो पाते हैं या नहीं यह बड़ा सवाल है? फिलहाल केएल राहुल एनसीए पहुंच चुके हैं तो जसप्रीत बुमराह ने भी ट्रेनिंग पर लौटने के संकेत दिए थे। ऋषभ पंत के भी बिना सहारे के चलने के वीडियो सामने आने लगे हैं और उन्होंने भी ट्रेनिंग शुरू कर दी है। वहीं श्रेयस अय्यर पर अपडेट आना बाकी है। ऐसे में यह देखना होगा कि टीम इंडिया के यह चार बड़े खिलाड़ी वर्ल्ड कप तक टीम के लिए कितना तैयार रहते हैं।

यह भी पढ़ें:-

'टीम इंडिया के बड़े खिलाड़ी हमेशा...,' भारतीय अंपायर के बयान से मचा बवाल

भारत और पाकिस्तान का मैच हुआ रद्द, एशिया कप से आई बड़ी खबर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement