Thursday, April 18, 2024
Advertisement

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कर दिया ये बड़ा कारनामा, ब्रायन लारा जैसे दिग्गज भी हुए पीछे

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 59 रन बनाते ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है और उन्होंने वेस्टइंजीज के ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: March 12, 2023 7:33 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli and Brian Lara

भारतीय टीम इस समय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा टेस्ट मैच खेल रही है। इस मैच में टीम इंडिया ने पहली पारी में अभी तक 3 विकेट के नुकसान पर 289 रन बना लिए हैं। वह ऑस्ट्रेलिया से अभी भी 191 रन पीछे है। इस मैच में शुभमन गिल ने तूफानी शतक लगाया। उन्होंने 128 रनों की पारी खेली। वहीं, विराट कोहली भी इस मैच में बेहतरीन लय में नजर आ रहे हैं। वह अर्धशतक लगाकर क्रीज पर मौजूद हैं। उन्होंने अभी तक 59 रन बना लिए हैं। इसी के  साथ उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया और वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया है। 

कोहली ने किया कमाल 

विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में अच्छे टच में नजर आए। उन्होंने कई करारे स्ट्रोक लगाए। अभी वह क्रीज पर 59 रन बनाकर खेल रहे हैं। इसी के साथ वह वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन (तीनों फॉर्मेट में) बनाने के मामले में दूसरे नंबर पहुंच गए हैं। उन्होंने ब्रायन लारा को पीछे कर दिया। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 89 मैचों में 4729 रन बनाए हैं, जिसमें 15 शतक शामिल हैं। वहीं, लारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 82 मैचों में 4714 रन बनाए हैं, जिसमें  12 शतक शामिल हैं। 

इस बल्लेबाज ने बनाए सबसे ज्यादा रन 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा रन महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं। उन्होंने 110 मैचों में 6707 रन बनाए हैं, जिसमें 20 शतक और 31 अर्धशतक शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 241 रहा है। वहीं, औसत 49.68 रहा है। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (तीनों फॉर्मेट में) इन बल्लेबाज ने बनाए सबसे ज्यादा रन: 

1. सचिन तेंदुलकर- 6707 रन 

2. विराट कोहली-  4729 रन
3. ब्रायन लारा- 4714 रन 
4. डेसमंड हेन्स- 4495 रन
5. विवियन रिचर्ड्स- 4453 रन

ऑस्ट्रेलिया से 191 रन पीछे है भारत 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। जब कप्तान रोहित शर्मा पहले सेशन में 35 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद शुभमन गिल ने चेतेश्वर पुजारा के साथ बड़ी साझेदारी की और टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थिति से निकाला। गिल ने 128 रन बनाए। वहीं, पुजारा ने 42 रनों की पारी खेली। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 289 बना लिए हैं। वह ऑस्ट्रेलिया से अभी भी 191 रन पीछे है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement