Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

AUS के खिलाफ शतक लगाते ही विराट कोहली ने किया ये करिश्मा, सुनील गावस्कर के इस रिकॉर्ड की कर ली बराबरी

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में शानदार शतक लगाया। इसी के साथ उन्होंने महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर की बराबरी कर ली।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Updated on: March 12, 2023 14:48 IST
Virat Kohli - India TV Hindi
Image Source : GETTY Sunil Gavaskar And Virat Kohli

Virat Kohli Test Century: विराट कोहली बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में बेहतरीन शतक लगाया। उन्होंने मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए। उनकी वजह से ही टीम इंडिया अच्छी स्थिति में पहुंच पाई। वह मैदान पर टिके रहे और धैर्यपूर्ण तरीके से बैटिंग की। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाकर उन्होंने सुनील गावस्कर के एक बडे़ रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। आइए जानते हैं, इसके बारे में। 

विराट कोहली ने लगाया तूफानी शतक 

विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना शतक 245 गेंदों में 100 रन बनाए। वह अभी क्रीज पर खेल रहे हैं। उनका टेस्ट मैचों में ये कुल 28वां शतक है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये उनका 8वां टेस्ट शतक है। जबकि महान भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 टेस्ट शतक लगाए हैं। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 24 टेस्ट मैचों में 1928 रन बनाए हैं, जिसमें 5 अर्धशतक लगाए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी: 

1. सचिन तेंदुलकर-11 शतक

2. विराट कोहली-8 शतक
3. सुनील गावस्कर-8 शतक 
4. वीवीएस लक्ष्मण-6 शतक 
5. चेतेश्वर पुजारा-5 शतक 
6. मुरली विजय- 4 शतक 

तीनों फॉर्मेट में कुल 75वां शतक 

विराट कोहली का टेस्ट शतक 1205 दिन बाद आया है। उन्होंने अपना आखिरी शतक 23 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाते ही उनके इंटरनेशनल करियर में कुल 75 शतक हो गए हैं। कोहली जब अपनी लय में हों तो किसी भी गेंदबाजी आक्रामण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। 

टीम इंडिया ने की वापसी 

चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 480 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया था, लेकिन विराट कोहली और शुभमन गिल की शतकीय पारियों की मदद से टीम इंडिया ने 5 विकेट खोकर 472 रन बना लिए हैं। भारत के लिए गिल ने 128 रन, चेतेश्वर पुजारा ने 42 रन, रोहित शर्मा ने 35 रन बनाए। जबकि विराट कोहली 135 रन और अक्षर पटेल 38 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement