Monday, April 29, 2024
Advertisement

विराट की गद्दी पर बाबर ने किया कब्जा, 2022 में अच्छा करके भी पीछे रह गए किंग कोहली

भारत के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली को बाबार ने पीछे छोड़ दिया है। ये आंकड़े देख आप भी हैरान हो जाएंगे।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Updated on: January 01, 2023 12:41 IST
Virat Kohli, Babar Azam, India vs Pakistan- India TV Hindi
Image Source : GETTY पाकिस्तान के कप्तान और बाबार आजम और भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली।

Virat vs Babar: भारत के स्टार क्रिकेट विराट कोहली के लिए साल 2022 कमाल का रहा। विराट ने इसी साल अपने खराब फॉर्म को अलविदा कहा और शानदार वापसी करते हुए अपने फैंस को राहत दी। आपको बता दें कि विराट इससे पहले तीन सालों तक एक भी शतक लगाने में नाकाम रहे थे, लेकिन इस साल उन्होंने दो शतक लगा दिए। साल 2022 में विराट ने जमकर रन बनाए लेकिन फिर भी वह उस रंग में नहीं थे जो वह पहले हुआ करते थे। वहीं इस पूरे साल बाबर आजम ने शानदार बल्लेबाजी की और इस साल भी कोहली की गद्दी पर उनका कबजा रहा।

बाबर ने विराट को पीछे छोड़ा

विराट कोहली इस दशक के सबसे महान क्रिकेटर है। उनके रिकॉर्डों की बराबरी कर पाना आसान नहीं है, लेकिन बाबार धीरे-धीरे अपने कदम बढ़ा रहे हैं। बाबर आजम इस साल के अंत में आईसीसी की वनडे पर नंबर 1 पर हैं। साल के अंत में आईसीसी की रैंकिंग में किंग कोहली का जलवा हुआ करता था, वहा बाबर धीरे-धीरे अपना कब्जा जमा रहे हैं। बाबर साल 2021 के अंत में आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर 1 पर रहे थे। इससे पहले साल 2017, 2018, 2019 और 2020 के अंत में विराट कोहली वनडे की रैकिंग में नंबर 1 पर रहे थे, लेकिन पिछले दो सालों से ऐसा नहीं हो पा रहा है। साल 2021 के अंत में वनडे रैकिंग में दूसरे नंबर पर रहने वाले विराट इस साल के अंत में 8वें नंबर पर है। विराट का वनडे क्रिकेट में प्रदर्शन भारत के लिए चिंता का विषय है क्योंकि इस साल भारत में वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है। हालांकि विराट ने इस साल वनडे में एक शतक तो लगाया है, लेकिन इस शातक के अलावा वह वनडे में प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं।

प्लेयर ऑफ द ईयर की रेस

बाबार इस साल प्लेयर ऑफ द ईयर के नॉमिनी के रूप में भी चुने गए हैं। पिछले साल भी वह प्लेयर ऑफ द ईयर रहे थे। वहीं विराट की बात करें तो वह साल 2018 से लागातर चार सालों तक प्लेयर ऑफ द ईयर बनते आए थे। विराट कोहली इस साल तो नॉमिनी के रूप में भी नहीं चुने गए हैं। इससे साफ पता चल रहा है कि विराट का गद्दी पर बाबार का कब्जा होते जा रहा है। बाबार की बल्लेबाजी को देख यही लगता है कि पाकिस्तान की टीम को एक ऐसा खिलाड़ी मिल गया है जो आने वाले सालों में अपनी टीम के लिए वह काम कर सकते हैं जो विराट भारत के लिए किया करते थे। विराट के फॉर्म में तो लौट चुके हैं, लेकिन अब समय वनडे में इस फॉर्म को दिखाने का है। भारत को इसी महीने 10 तारीख से श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। इस सीरीज के लिए विराट कोहली टीम का हिस्सा हैं। ऐसे में विराट को साल 2023 की शुरूआत करने का इससे अच्छा मौका नहीं मिल सकता। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement