Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

IND vs SA: भारतीय टीम के साथ जुड़ा ये खिलाड़ी, टेस्ट मैच से पहले आई बड़ी खुशखबरी

India vs South Africa Test Series: रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर को खेलेगी। लेकिन इससे पहले ही टीम इंडिया से एक स्टार खिलाड़ी जुड़ गया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: December 24, 2023 20:44 IST
Indian Test Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Test Team

Indian Team: भारतीय टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर को खेला जाएगा। भारतीय टीम ने आज तक साउथ अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। अब टेस्ट मैच से पहले ही टीम इंडिया के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। टीम के साथ एक स्टार खिलाड़ी जुड़ गया है। 

टीम के साथ जुड़ा ये खिलाड़ी 

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली निजी कारणों की वजह से भारत लौट आए थे। उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन दिवसीय इंट्रा-स्क्वाड मैच भी नहीं खेला था। लेकिन अब कोहली टीम इंडिया के साथ दोबारा जुड़ गए हैं और वह पहले टेस्ट मैच में खेलने के लिए उपलब्ध हैं। उन्होंने प्रैक्टिस सेशन में जमकर पसीना बहाया है। कोहली इससे पहले हुई टी20 और वनडे सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा नहीं थे, क्योंकि उन्होंने रेस्ट मांगा था। 

टेस्ट सीरीज में खेल रहे अहम खिलाड़ी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे और टी20 में भारतीय युवा प्लेयर्स ने कमाल का प्रदर्शन किया है। लेकिन टेस्ट में साउथ अफ्रीका की धरती पर टीम इंडिया ने अभी तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है। अच्छी बात ये है कि इस बार टेस्ट सीरीज में सभी अहम खिलाड़ी खेल रहे हैं और वह फिट हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह और केएल राहुल खेल रहे हैं। इन खिलाड़ियों ने पहले भी अपने दम पर भारतीय टीम को कई मुकाबले जिताए हैं। 

ऐसा है रिकॉर्ड

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अभी तक 42 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से 17 में साउथ अफ्रीका की टीम ने बाजी मारी है। वहीं 15 मुकाबले भारतीय टीम ने जीते हैं। 10 मैच ड्रॉ रहे हैं। वहीं, साउथ अफ्रीका की धरती पर टीम इंडिया अब तक सिर्फ चार टेस्ट मैच ही जीतने में सफल रही है। ऐसे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड खराब है। 

टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम: 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, अभिमन्यु ईश्वरन, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा और केएस भरत (विकेटकीपर)।

यह भी पढ़ें: 

इंग्लैंड ने शुरू की टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारी, इस दिग्गज को नियुक्त किया टीम का सहायक कोच

पाकिस्तानी गेंदबाजों की रफ्तार पर इस दिग्गज ने उठाया सवाल, कह दी ये बड़ी बात

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement