Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Virat Kohli: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कोहली बना सकते हैं ये कीर्तिमान, सिर्फ 9 रन हैं दूर

IND vs ENG Test Series: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विराट कोहली अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर सकते हैं। वह इस रिकॉर्ड से सिर्फ 9 रन दूर हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: January 21, 2024 14:40 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli

Virat Kohli Test Runs Against England: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की खेली जानी है। दोनों टीमों के बीच सीरीज का पहला मैच 25 जनवरी से हैदराबाद के मैदान पर खेला जाएगा। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में चार स्पिनर्स को मौका मिला है। टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ही दोनों देश के पूर्व खिलाड़ियों की तरफ से बयानबाजी शुरू हो गई है। पिछले कुछ समय से बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने बेहद ही आक्रामक खेल दिखाया है। जो उनके मुख्य कोच ब्रैंडन मैकुलम के खेलने के तरीके से जुड़ा है। उनके आक्रामक खेल को बैजबॉल नाम दिया गया। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कोहली अपने नाम एक बड़ा रिकॉर्ड कर सकते हैं। 

कोहली नाम कर सकते हैं ये बड़ा रिकॉर्ड 

विराट कोहली ने हमेशा से ही दमदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अभी तक इंग्लैंड के खिलाफ 28 टेस्ट मैचों में 1991 रन बनाए हैं, जिसमें 5 शतक शामिल रहे हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 235 रन रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ उनका औसत 42.36 का रहा है। अगर इंग्लैंड के खिलाफ कोहली टेस्ट सीरीज में 9 रन और बना लेते हैं तो वह इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में अपने 2000 रन पूरे कर लेंगे। 

ऐसा करने वाले बनेंगे तीसरे भारतीय

विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ 2000 टेस्ट रन पूरे करने वाले सिर्फ तीसरे खिलाड़ी बनेंगे। उनके पहले सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर ऐसा कर चुके हैं। भारत के लिए इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर ने बनाए हैं। उन्होंने 2535 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं उन्होंने 2483 रन बनाए हैं। कोहली तीसरे नंबर पर हैं। 

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज: 

  • सचिन तेंदुलकर- 2535 रन
  • सुनील गावस्कर- 2483 रन
  • विराट कोहली- 1991 रन
  • राहुल द्रविड़- 1950 रन

गावस्कर ने भी कोहली की तारीफ की

सुनील गावस्कर ने ‘स्टार स्पोर्ट्स’ से कहा कि विराट कोहली जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे हैं। उनका मूवमेंट अच्छा है। वह जिस फॉर्म में हैं, उसे देखते हुए ‘बैजबॉल’ का सामना करने के लिए हमारे पास ‘विराटबॉल’ मौजूद है। वह इस आगामी सीरीज में भारत की मुख्य कड़ी होंगे। उनके नाम 113 मैच में 29 अर्धशतक और 30 शतक हैं। कोहली के पास शतक और अर्धशतक समान ही हैं, इसका मतलब है कि उनकी अर्धशतक को शतक में तब्दील करने की गति काफी अच्छी है।

यह भी पढ़ें: 

टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ही इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी ने मानी हार! कहा-भारत जीत जाएगा...

सानिया-शोएब का कब हुआ तलाक? बहन अनम मिर्जा ने कर दिया बड़ा खुलासा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement